पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Instagram Has A New Feature Called Security Checkup That Can Help People Whose Accounts Have Been Hacked

इंस्टाग्राम का सिक्योरिटी चेक फीचर:अकाउंट को हैकर्स से करेगा सिक्योर, जानिए इस फीचर को एक्टिव करने की प्रोसेस

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंस्टाग्राम में एक नया अपडेट आया है। नए अपडेट को लेकर कंपनी का कहना है कि यह सिक्योरिटी चेकअप लोगों को अकाउंट सेफ रखने के तरीके बताएगा। यदि किसी यूजर्स का अकाउंट पहले हैक हुआ हो या उसके अकाउंट का डेटा लीक हुआ है तो उसके बारे में यूजर्स को जानकारी मिलेगी।

नई लॉगिन से पहले ही यूजर्स को सिक्योरिटी चेकअप का नोटिफिकेशन मिलेगा। कई देशों के यूजर्स अपने अकाउंट के जरिए भी इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं, हालांकि भारत में यह फैसिलिटी फिलहाल नहीं है।

अकाउंट हैक की जानकारी के लिए लॉगिन एक्टिविटी चेक करें
यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं तो सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऐप के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर लॉगिन एक्टिविटी को चेक करें। इसमें आपको उन सभी डिवाइस की लिस्ट दिख जाएगी जिनमें आपके अकाउंट को हाल ही में लॉगिन किया गया है।

अकाउंट को सेफ रखने की प्रोसेस

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन
अपने मोबाइल नंबर के जरिए इंस्टाग्राम अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करें। आप इसके लिए डुओ मोबाइल या गूगल ऑथेंटिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-मेल और फोन नंबर को अपडेट करें
अपने अकाउंट के साथ ईमेल और फोन नंबर को हमेशा अप टू डेट रखें। यदि ई-मेल या फोन नंबर बदल रहे हैं तो तुरंत अपडेट करें।

हर मैसेज को इंस्टाग्राम का न मानें
पिछले कई महीनों में ऐसे मामले सामने आए हैं कि इंस्टाग्राम के अकाउंट से लोगों को डायरेक्ट मैसेज भेजे गए हैं जो कि पूरी तरह से फर्जी था। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को मैसेज नहीं भेजता।

लॉगिन रिक्वेस्ट ऑन रखें
लॉगिन रिक्वेस्ट ऑन होने के बाद आपको हर बार लॉगिन के दौरान एक नोटिफिकेशन ठीक उसी तरह मिलेगा जिस तरह जीमेल और फेसबुक के साथ मिलता है। यह टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ही हिस्सा है। इसका फायदा यह होगा कि जैसे ही किसी डिवाइस पर आपका अकाउंट लॉगिन होगा तो नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

वॉट्सऐप की मदद से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन
इंस्टाग्राम जल्द अपने यूजर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़ा नया फीचर दे सकती है। नए फीचर के साथ इंस्टाग्राम में लॉगिन करते वक्त यूजर्स वॉट्सऐप मेसेंजर या फिर वॉट्सऐप बिजनेस में ऑथेंटिकेशन कोड भेज पाएंगे। अब तक यूजर्स को केवल उनके फोन नंबर पर यह कोड SMS के जरिए भेजने का ऑप्शन मिलता है।

खबरें और भी हैं...