• Hindi News
  • Tech auto
  • With IOS 15, IPadOS 15, WatchOS 8 Update You Will Be Able To Manage Notifications According To Free Time

एपल iOS 15 अपडेट लॉन्च:नोटिफिकेशन को फ्री टाइम के हिसाब से कर सकेंगे मैनेज; शेयर प्ले, फेसटाइम कॉल पर वीडियो और ऑडियो को लाइव शेयर भी कर पाएंगे

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एपल ने हाल ही में कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग वर्चुअल इवेंट में आईफोन 13 सीरीज के साथ नया एंट्री लेवल आईपैड, आईपैड मिनी, एपल वॉच सीरीज 7 लॉन्च किए हैं। एपल ने अपने नए आईफोन को पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा एडवांस्ड बनाया है।

साथ एपल ने iOS 15 और आईपैड OS 15 के अपडेट को लॉन्च कर दिया है। फिलहाल iOS 15 पब्लिक बीटा वर्जन यूजर को ही मिलेगा। आइए जानते हैं इस अपडेट के फीचर के बारे में...

नोटिफिकेशन अपडेट
iOS 15 और आईपैडOS 15 के दोनों नए वर्जन नोटिफिकेशन में बदलाव किया है। अब एप आइकन ज्यादा बडे़ दिखेंगे, यूजर्स सभी नोटिफिकेशन एक साथ और टाइमर के हिसाब से सेट कर पाएंगे कि किस समय किस ऐप का नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले चाहिए।

लाइव शेयर कर सकेंगे
एपल ने अपने वेब ब्राउजर सफारी को भी नया डिजाइन दिया है। इस नए डिजाइन में आप आसानी से फोन के कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। iOS 15 और आईपैडOS 15 दोनों के लिए कुछ सर्विस को आने में थोड़ा अधिक समय लगेगा। एपल का कहना है कि शेयरप्ले, फेसटाइम कॉल पर वीडियो और ऑडियो को लाइव शेयर कर सकते हैं।

भारत के लिए नई डिक्शनरी मिलेगी
एपल बाइलिंगुअल डिक्शनरी भारत के लिए लाया है। इसमें उर्दू-इंग्लिश, तमिल-इंग्लिश, गुजराती-इंग्लिश शामिल हैं।

मेमोजी कैरेक्टर
मेमोजी अवतार के लिए यूजर्स अपनी बाईं आंख और दाहिनी आंख के लिए एक अलग कलर का ऑप्शन कर सकते हैं। 9 नए मेमोजी स्टिकर आपको एक शाका, हैंड वेव, एक लाइटबल्ब मूवमेंट भेजने जैसी मेमोजी ऑप्शन मिलते हैं। मेमोजी को तीन नए ग्लास ऑप्शन के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं, इसमें हार्ट, स्टार और रेट्रो शेप शामिल हैं।

मैसेज पर यूजर्स का कंट्रोल
अनजान यूजर द्वारा भेजे जाने वाले प्रचार और विज्ञापनों के मैसेज और नोटिफिकेशन को यूजर चालू या बंद कर सकेंगे। वहीं, कैमरा एप के जरिए यूपीआई के जरिए भुगतान के लिए कोड स्कैन कर सकेंगे। यह हाल में प्रयोग किए 10 यूपीआई एप दिखाएगा।

लाइव टेक्स्ट
इस फीचर से तस्वीर के जरिए ही हैंडराइटिंग की पहचान हो सकेगी। हाथों से लिखे गए यूजर्स के नोट को यह ई-मेल में बदल देगा। टैक्स्ट की तस्वीर लेते ही यह विकल्प देगा कि फोन, ईमेल या मैसेज करना है।

इन डिवाइस को मिलेगा iOS 15 अपडेट
लिस्ट में जो डिवाइस शामिल हैं उसमें आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो, आईफोन प्रो मैक्स, आईफोन 12, आईफोन 12 मिनी, आईफोन 12 प्रो, आईफोन 12 प्रो मैक्स, आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो, आईफोन 11 प्रो मैक्स, आईफोन XS, आईफोन XS मैक्स, आईफोन XR, आईफोन X, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 6S, आईफोन 6S प्लस, आईफोन SE हैं।

इन डिवाइस को मिलेगा आईपैडOS 15 अपडेट
आईपैड प्रो 12.9-इंच (5वीं जनरेशन), आईपैड प्रो 11-इंच (तीसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (चौथी जनरेशन), आईपैड प्रो 11-इंच (दूसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (तीसरी जनरेशन) , आईपैड प्रो 11-इंच (पहली जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (दूसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (पहली जनरेशन), आईपैड प्रो 10.5-इंच, आईपैड प्रो 9.7-इंच, आईपैड (8वीं जनरेशन), आईपैड (7वीं जनरेशन), आईपैड (6वीं जनरेशन), आईपैड (5वीं जनरेशन), आईपैड मिनी (चौथी जनरेशन), आईपैड मिनी 4, आईपैड एयर (चौथी जनरेशन), आईपैड एयर (तीसरी जनरेशन), और आईपैड एयर 2। नया वर्जन नए आईपैड और आईपैड मिनी पर भी प्रीलोडेड किया है।

iOS 15 और आईपैडOS 15 डाउनलोड करने की प्रोसेस
नए अपडेट iOS 15 को डाउनलोड करने के लिए अपने डिवाइस की सेटिंग>जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाएं। इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद ऑटोमेटिक आपके एपल डिवाइस पर मिल जाएगा। iOS 15 को मैक कंप्यूटर पर मैनुअल डाउनलोड किया जा सकता है।

अपडेट प्रोसेस को करने से पहले अपने डिवाइस का बैकअप आईक्लाउड या कंप्यूटर पर कर लें। साथ ही डिवाइस की बैटरी चार्ज है या नहीं चेक कर लें। सात ही अपडेट करने के लिए हाई स्पीड डाटा स्पीड होना चाहिए।

वॉचOS 8 डाउनलोड करने की प्रोसेस
नए iOS और आईपैडOS वर्जन के साथ, एपल वॉच सीरीज 3 और इसके बाद के वर्जन पर एपल वॉच यूजर्स के लिए एपल वॉचOS 8 जारी कर रहा है, जैसा कि कंपनी की साइट पर बताया गया है। इसके लिए यूजर्स के पास iOS 15 के साथ आईफोन 6s या बाद का वर्जन होना जरूरी है।

यदि आपके पास ये डिवाइस हैं, तो आप अपने आईफोन पर वॉच ऐप पर जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए वॉचOS 8 डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका एपल वॉच वाई-फाई से जुड़ा है, तो सेटिंग>जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वॉचOS 8 अपडेट पोर्ट्रेट वॉच फेस, मोजेक ग्रिड में मेमोरी कलेक्शन, मैसेज और मेल के जरिए फोटो शेयर करने की क्षमता और एक अपडेटेड होम सहित फीचर लाएगा। नए वर्जन में फोकस के साथ-साथ माइंडफुलनेस को फिर से डिजाइन किए गए ब्रीथ ऐप के रूप में शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...