• Hindi News
  • Tech auto
  • IPL Media Rights Auction; Viacom 18 Voot Subscription Plans For Mobile And TV

महंगे हो सकते हैं VOOT के प्लान:अभी 299 रुपए में मिलता है 1 साल का सब्सक्रिप्शन, IPL पांच साल तक इसी प्लेटफॉर्म पर दिखेगा

13 दिन पहलेलेखक: आशीष कुशवाहा

IPL के 2023 से 2027 के बीच खेले जाने वाले मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉट स्टार के बजाए वूट (VOOT) पर होगी। IPL के डिजिटल राइट्स वायकॉम-18 को मिले हैं। VOOT वायकॉम-18 का ही प्लेटफॉर्म है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस डील के बाद कंपनी अपने प्लान के रेट बढ़ा सकती है। VOOT फिलहाल 1 साल के सब्सक्रिप्शन के लिए 299 रुपए चार्ज करता है।

सबसे पहले वूट के बारे में जानिए
भारत की पॉपुलर वीडियो-ऑन-डिमांड और ओवर द टॉप (OTT) स्ट्रीमिंग सर्विस में से एक है। इसकी ऐप सर्विस 2016 में लॉन्च की गई थी। इस प्लेटफॉर्म पर हिंदी, कन्नड़, मराठी, बांग्ला, गुजराती, ओडिया, मलयालम, तेलुगु और तमिल जैसी कई भाषाओं के 40,000 घंटे से ज्यादा के वीडियो कंटेंट मौजूद हैं।

वूट पर सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस मिलती है। इसका नाम वूट सिलेक्ट है। भारत में दूसरे OTT ऐप्स के मुकाबले वूट सिलेक्ट सस्ता है। वूट में आपको कलर्स (हिंदी), MTV, वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स, कलर्स कन्नड़, कलर्स मराठी, कलर्स बांग्ला, कलर्स सुपर और कलर्स गुजराती जैसे टीवी चैनलों के भी कंटेंट मिल जाते हैं।

वूट सिलेक्ट सब्सक्रिप्शन प्लान
वूट सिलेक्ट सब्सक्रिप्शन वूट प्लेटफॉर्म पर पेड प्लान है। आप सालाना या मंथली मेंबरशिप का ऑप्शन चुन सकते हैं। वूट सिलेक्ट के सलाना प्लान की कीमत 299 रुपए और मंथली प्लान की कीमत 149 रुपए है।

वूट सिलेक्ट पर सलाना मेंबरशिप लेने पर तीन महीने की जियो सावन प्रो की मेंबरशिप भी मिल रही है। टीवी पर प्रसारित होने से पहले आपको कुछ टीवी शो के लिए 24 घंटे पहले एक्सेस मिलता है। इसके अलावा सब्सक्रिप्शन वूट सिलेक्ट मेंबर को खास इंटरनेशनल शो और ग्लोबल प्रीमियर का एक ग्रुप भी पेश करते हैं।

वूट​​ सब्सक्रिप्शन से जुड़े सवाल-जवाब
सवाल- क्या मुझे वूट पर कुछ देखने के लिए वूट सिलेक्ट सब्सक्रिप्शन खरीदना जरूरी है?
जवाब- नहीं, वूट सिलेक्ट का सब्सक्रिप्शन लेना ऑप्शनल है। मुट्ठी भर फिल्में और शो को जिन्हें आप बिना मेंबरशिप के देख सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी प्रीमियम कंटेंट को एक्सेस करना चाहते हैं, तो आपको एक प्रीमियम प्लान लेना होगा।

सवाल-क्या वूट फ्री ट्रायल ऑफर करता है?
जवाब- नहीं, वूट, 'वूट सिलेक्ट' के लिए फ्री ट्रायल नहीं देता है।

सवाल-वूट सिलेक्ट को हम एक साथ कितने डिवाइस पर देख सकते हैं?
जवाब- आप एक साथ वूट को एक बार में मैक्सिमम 4 डिवाइस पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

सवाल-वूट सिलेक्ट सब्सक्रिप्शन कौन से डिवाइस पर सपोर्ट करता है?
जवाब- वूट ऐप एंड्रॉयड, iOS और टीवी प्लेटफॉर्म जैसे एंड्रॉयड टीवी, एपल टीवी, अमेजन फायर टीवी, LG वेबOs, सैमसंग टीवी, सोनी टीवी, जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स और टाटा प्ले बिंज ऐप पर सपोर्ट करता है। वूट सिलेक्ट कंटेंट अभी तक वेबOs और ओपेराOs (सोनी) पर नहीं मिलता है।

सवाल-अपने डिवाइस को वूट ऐप को कैसे वेरिफाई करें?
जवाब- आप वूट ऐप को तीन अलग-अलग तरीकों से वेरिफाई और लॉगिन कर सकते हैं

  1. ईमेल ID
  2. सोशल मीडिया लॉगिन (फेसबुक, गूगल, एपल)
  3. मोबाइल नंबर

सवाल-क्या वूट सिलेक्ट भारत के बाहर मिलता है?
जवाब- वूट सिलेक्ट फिलहाल सिर्फ भारत में मिलता है।