• Hindi News
  • Tech auto
  • Itel Vision 2S Comparison With Jio Phone Next; Best In Camera, Display, Battery And 7K Segment

आईटेल विजन 2S:डिस्प्ले साइज, बैटरी कैपेसिटी और कैमरा में जियोफोन नेक्स्ट पर भारी; कीमत 6999 रुपए

नई दिल्ली22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिन लोगों का बजट ज्यादा होता है, वे महंगा स्मार्टफोन आसानी से खरीद सकते हैं। उसे बार-बार बदल भी सकते हैं। लेकिन जिनका बजट कम होता है, उन्हें अपना पहला फोन सोच-समझकर खरीदना होता है। वे फोन में बेहतर डिस्प्ले, बेहतर कैमरा, बेहतर साउंड, ज्यादा स्टोरेज, दमदार बैटरी सब कुछ देखते हैं। आईटेल के स्मार्टफोन में ये सभी खूबियां शामिल हैं। इसी वजह से कंपनी 7K (7000 रुपए) वाले सेगमेंट में नंबर-1 बन चुकी है। आज हम आइटेल के विजन 2S की बात करते हैं।

आइटेल का ये स्मार्टफोन भारतीय बाजार में शाओमी, रियलमी, इनफिनिक्स, नोकिया, टेक्नो जैसी कई कंपनियों के उन स्मार्टफोन को टक्कर दे रही है जिनकी कीमत 7000 रुपए के करीब है। इतना ही नहीं, ये हालिया लॉन्च जियोफोन नेक्स्ट को भी टक्कर दे रहा है। तो चलिए इस स्मार्टफोन के बारे में सब कुछ जानते हैं...

फोन का डिजाइन और कलर्स

  • आईटेल अपने स्मार्टफोन के डिजाइन में बेहतर ग्रिप का पूरा ध्यान रखती है। विजन 2S में भी आपको इसी तरह की ग्रिप मिलेगी। फोन के राइट साइड में आपको वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन मिल जाता है। लेफ्ट साइड को एकदम क्लीन रखा गया है। ऊपर की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक और नीचे की तरफ USB पोर्ट और प्राइमर माइक्रोफोन मिलता है।
  • बैक साइड की बात करें, तो पीछे की तरफ डुअल पैटर्न मिल वाला डिजाइन मिल जाता है। जो फोन की खूबसूरती को बढ़ा देता है। पीछे स्पीकर ग्रिल के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। वहीं, डुअल रियर कैमरा को एक लाइन में सेटअप किया गया है। LED लाइट को भी एक लेंस जैसे डिजाइन में फिक्स किया गया है। ये ग्रेडिएशन पर्पल, ग्रेडिएशन ब्लू और डीप ब्लू कलर में आता है।

डिस्प्ले क्वालिटी और वीडियो एक्सीपियंस

  • आईटेल विजन 2S में 6.52-इंच HD+ IPS वाटरड्रॉप डिस्प्ले दिया है। इस पर 2.5D कर्व्ड ग्लास मिलेगा। डिस्प्ले का स्क्रीन रेजोल्यूशन 720X1600 पिक्सल और एस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। स्क्रीन और बॉडी के रेशियो की बात की जाए तो लगभग 90% हिस्से में स्क्रीन है। डिस्प्ले में जो बेजल दिए हैं वे बहुत मोटे नहीं है, जिससे फोन की स्क्रीन का साइज ज्यादा बड़ा नजर आता है। डिस्प्ले की पिक्सल पर इंच डेनसिटी 269 PPI है।
  • फोन की स्क्रीन 6.52-इंच होने से वीडियो और गेमिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो जाता है। इतना ही नहीं, ये स्मार्टफोन उन स्टूडेंट्स के लिए बेहतर ऑप्शन है जो ऑनलाइन स्टडी कर रहे हैं। फोन का स्क्रीन साइज बढ़ा होने से टीचर जो पढ़ा रहा है वो स्क्रीन पर बेहतर नजर आता है। इसमें क्रिस्टल क्लियर वीडियो क्वालिटी मिलती है, जिससे वीडियो देखने का मजा दोगुना हो जाता है।

दमदार स्पीड वाले प्रोसेसर से लैस
आईटेल के इस स्मार्टफोन में 1.6 GHz ऑक्टा-कोर SC9863A प्रोसेसर दिया है। इसमें IMG 8322@550MHz ग्राफिक्स प्रोसेसर मिलेगा। फोन में 2GB और 32GB ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलेगा। फोन मल्टीटास्किंग के साथ कई हैवी ग्राफिक्स गेम को भी सपोर्ट करता है। हालांकि, 2GB रैम की वजह से फोन हीट होता है। लेकिन आप इस पर PUBG का मजा भी ले सकते हैं। फोन में दमदार साउंड वाला स्पीकर दिया है जिससे गेमिंग एक्सपीरियंस मजेदार हो जाता है। 32GB स्टोरेज होने के चलते आप अपने पसंदीदा ऐप्स और गेम्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर से कैमरा पावरफुल हुआ

  • अब स्मार्टफोन के कैमरा लेंस को बेहतर बनाने का काम सॉफ्टवेयर से ज्यादा होने लगा है। इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप किया गया है। जिसमें 8 मेगापिक्सल के साथ VGA लेंस दिया है। VGA लेंस बैकग्राउंड को ब्लर करने, माइक्रो शॉट्स के दौरान काम आता है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें पैनोरमा, बोकेह, फेस डिटेक्शन, पोट्रेट, लो लाइट, HDR जैसे कई मोड्स मिलते हैं।
  • दिन की रोशनी में ये शानदार फोटो कैप्चर करता है। फोटो में डिटेलिंग भी ठीक-ठीक नजर आती है। हालांकि, जब फोटो जूम करते हैं तब इसके कलर और पिक्सल फटने लगते हैं। हालांकि, 8 मेगापिक्सल लेंस को देखते हुए इसके फोटो शानदार हैं। इसी तरह फ्रंट कैमरा से बड़े एरिया के साथ सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। रात के समय फोटो की क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं रह जाती। LED फ्लैश की तेज रोशनी में फोटो बेहतर तो आती है, लेकिन दिन वाली फोटो से मुकाबला नहीं कर सकते। ये अच्छी बात है कि आप इससे फुल HD वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

बैटरी, कनेक्टिविटी और दूसरे फीचर्स

  • आप ऐसे फोन की तलाश कर रहे हैं जो एक दिन या शायद उससे भी कहीं ज्यादा आसानी से चल जाए, तो आईटेल विजन 2S परफेक्ट ऑप्शन बन सकता है। इसमें 5000mAh लिथियम पॉलीमर बैटरी दी है। फोटो खींचना, वीडियो बनाना, कॉलिंग करना, इंटरनेट, गेमिंग सब कुछ मिलाने के बाद भी आपका दिनभर तो आराम से निकल जाएगा। वैसे इससे आप 24 घंटे से ज्यादा देर की कॉलिंग कर पाएंगे। कम से कम 3 फिल्म जो 3-3 घंटे की हों, वो भी खत्म हो जाएंगी, लेकिन बैटरी चलती रहेगी।
  • अब बात कर लेते हैं फोन में मिलने वाली कनेक्टिविटी की, तो इसमें डुअल नैनो सिम सपोर्ट दिया है। 4G के साथ VoLTE का सपोर्ट भी दिया है। ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे फीचर्स भी दिए हैं। सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों मिलते हैं। ये गूगल के एंड्रॉयड 11 (गो एडिशन) पर काम करता है। फोन का डायमेंशन 166x76.3x8.9mm है। इतना सब कुछ इस फोन में दिया है और इसकी कीमत 6999 रुपए है। कुल मिलाकर आईटेल का ये स्मार्टफोन फीचर्स के मामले में नए नवेले जियोफोन नेक्स्ट पर भी भारी पड़ रहा है।

आईटेल विजन 2S Vs जियोफोन नेक्स्ट

फोनआईटेल विजन 2Sजियोफोन नेक्स्ट
डिस्प्ले6.52-इंच HD+5.45-इंच HD+
प्रोसेसर1.6GHz ऑक्टा-कोर1.3GHz क्वाड-कोर
रैम2GB2GB
स्टोरेज32GB32GB
रियर कैमरा8MP+VGA13MP
फ्रंट कैमरा5MP8MP
बैटरी5000mAH3500mAH
कीमत6999 रुपए6499 रुपए

जियोफोन नेक्स्ट का डिस्प्ले साइज, बैटरी और रियर कैमरा आईटेल विजन 2S की तुलना में काफी कम है। वहीं, इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं मिलता है। इतना ही नहीं जियोफोन नेक्स्ट में इंटरनेट चलाने के लिए जियो की सिम जरूरी है। बिना जियो सिम के इसमें डाटा नहीं चलेगा। जबकि आईटेल के साथ इस तरह की बंदिशें नहीं हैं।