पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Jio Phone Next Price And Specifications; 13MP Rare Camera, Android 11 Go Edition, Qualcomm QM 215 Processor And Everything Else You Need

कल आ रहा है जियोफोन नेक्स्ट:दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की कीमत आएगी सामने, सोशल मीडिया पर पहले ही लीक हो चुके फीचर्स; जानिए फोन के बारे में सब कुछ

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जियोफोन नेक्स्ट का इंतजार दिन से खत्म होकर कुछ घंटे पर आ गया है। कंपनी कल यानी 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी वाले दिन इसे दुनिया के सामने लाएगी। इसकी लॉन्चिंग तो पहले ही हो चुकी है, लेकिन अब इसके सभी फीचर्स और कीमत का सामने आना बाकी है। मुकेश अंबानी ने तो दावा किया है कि ये दुनिया का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन होगा। कंपनी का लक्ष्य इस स्मार्टफोन को देश के 45 करोड़ 2G यूजर्स तक पहुंचना है।

जियोफोन नेक्स्ट को गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यानी फोन के सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी की जिम्मेदारी गूगल की होगी। फोन की लॉन्चिंग पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि इस स्मार्टफोन को लगातार अपडेट मिलेंगे। साथ ही, फोन को वर्ल्ड क्लास सिक्योरिटी और मैलवेयर प्रोटेक्शन भी मिलेगा।

लीक के मुताबिक जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन कैसे हैं? इसकी कीमत क्या है? भारतीय बाजार में इसका मुकाबला किन स्मार्टफोन से होगा? लोगों का इसे लेकर क्या कहना है? इस फोन से गूगल पिक्सल पर क्या असर होगा? इस स्टोरी में इन तमाम बातों को जानते हैं...

सबसे पहले जानते हैं कि जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन कैसे हो सकते हैं और इसकी कीमत क्या होगी?

डेटा इंजीनियर और प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले टिप्सटर योगेश के मुताबिक, जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 3,499 रुपए होगी। उन्होंने जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन भी शेयर किए हैं। उनके हिसाब से फोन में 5.5-इंच का HD डिस्प्ले, 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 2500mAh की बैटरी मिलेगी।

यदि जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 3,499 रुपए होती है तब क्या ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन हो सकता है? फिलहाल तो इसका जवाब नहीं है, क्योंकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट और अमेजन पर दो ऐसे 4G स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिनकी कीमत 3,499 रुपए से कम है।

जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन पर लोगों के कमेंट
जब इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन सोशल मीडिया पर सामने आए तब लोगों ने इसे निगेटिव कमेंट ज्यादा किए। ज्यादातर का कहना है कि इसमें मिलने वाली बैटरी काफी कम है। वहीं, कुछ का कहना है कि ये इस स्पेसिफिकेशन के साथ इसे 2010 में लॉन्च कर देना चाहिए था।

10% अमाउंट पर मिलने की उम्मीद
माना जा रहा है कि ग्राहक जियो फोन नेक्स्ट की कुल कीमत का केवल 10% देकर बुक कर पाएंगे। बाकी राशि बैंकों के जरिए वे किस्त में दे सकते हैं। जियो ने लोन के लिए बैंकों और फाइनेंशियल संस्थानों के साथ करार किया है। जिन बैंकों के साथ जियो ने करार किया है, उसमें देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी है। इसके अलावा पीरामल कैपिटल, IDFC फर्स्ट बैंक और अन्य हैं। यह फोन दो वैरिएंट में उपलब्ध होगा। इसमें एक बेसिक वैरिएंट होगा।

गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन पर इसका क्या असर होगा?
रिलायंस ने जियोफोन नेक्स्ट को गूगल के साथ तैयार किया है। यानी फोन के सॉफ्टवेयर की निगरानी गूगल करने वाला है। हालांकि, इसमें जियो ऐप्स के साथ जियो की दूसरी सभी सर्विसेज का भी काम करेंगी। वैसे, भारत में गूगल अपने पिक्सल स्मार्टफोन भी बेचती है। पिक्सल स्मार्टफोन की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शुरूआती कीमत 31,999 रुपए है। यानी ये तो साफ है कि पिक्सल स्मार्टफोन और जियोफोन नेक्स्ट के बीच में कोई मुकाबला नहीं होने वाला। वैसे भी पिक्सल प्रीमियम कैटेगरी वाला स्मार्टफोन है। जबकि जियोफोन नेक्स्ट दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन।

भारत में जियोफोन नेक्स्ट का क्या असर होगा?
मुकेश अंबानी ने AGM के दौरान फोन की लॉन्चिंग पर कहा कि '2G मुक्त 5G युक्त'। यानी वे देश में मौजूद 2G ग्राहकों को 5G पर शिफ्ट करना चाहते हैं। अभी देश में 45 करोड़ ऐसे लोग हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते। रिलायंस जियो और गूगल का फोकस इन्हीं लोगों पर है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने रिलायंस की AGM के दौरान कहा कि भारत के लोगों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए इंटरनेट से जोड़ना जरूरी है। इसके लिए रिलायंस का अफोर्डेबल जियोफोन नेक्स्ट मजबूत कड़ी साबित होगा।

चीनी और कोरियन कंपनी को मिलेगी टक्कर
देश में अभी स्मार्टफोन के 75 फीसदी मार्केट पर चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का दबदबा है। खासकर, शाओमी, वीवो, ओप्पो, रियलमी, वनप्लस, जिओनी जैसी चीनी कंपनियों के फोन सबसे ज्यादा बिकते हैं। इसके बाद दक्षिण कोरियन कंपनी सैमसंग का नंबर आता है। ऐसे में जियोफोन नेक्स्ट के आने से दूसरी कंपनियों की 4G और 5G मार्केट पर बुरा असर हो सकता है। कंपनी जियोफोन की तरह जियोफोन नेक्स्ट के साथ लुभावने डेटा ऑफर भी कर सकती है। जो ग्राहकों को अपनी तरफ खींच सकता है।

खबरें और भी हैं...