ट्राई की रिपोर्ट:4G डाउनलोड स्पीड में जियो और अपलोड में Vi इंडिया ने बाजी मारी, एयरटेल का परफॉर्मेंस गिरा

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर, जियो एक बार फिर औसत 4G डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के मई माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.7 MBPS मापी गई। पिछले माह यानी अप्रैल में रिलायंस जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 20.1 MBPS थी। पिछले कई सालों से जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4G ऑपरेटर बना हुआ है।

एयरटेल तीसरे नंबर पर खिसकी
ट्राई के अनुसार मई में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में गिरावट दर्ज की गई। एयरटेल की औसत 4G डाउनलोड स्पीड अप्रैल के 5.0 MBPS के मुकाबले मई में 4.7 MBPS रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड चार गुना से भी आधिक रही। भारती एयरटेल के लिए यह परेशानी का सबब है क्योंकि डाउनलोड स्पीड के मामले में वह तीसरे नंबर पर खिसक गया है।

Vi ने अपलोड स्पीड में बाजी मारी

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। यह पहला मौका है जब ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित किए हैं।

वीआई इंडिया के पहली बार प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 MBPS रिकॉर्ड की गई। वहीं अप्रैल माह में जब दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग अलग प्रकाशित होते थे तब वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 7.0 MBPS और आइडिया की 5.8 MBPS दर्ज की गई थी। रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है।

मई में 6.3 MBPS के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 4.2 MBPS रही। एयरटेल औसत 4G अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.6 MBPS नापी गई।

खबरें और भी हैं...