पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Keep Files In Online Meetings And BOX From Teamviewer, Microsoft Team And Zoom, These 10 Apps Will Work If You Are Working From Home

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्क फ्रॉम होम इन लॉकडाउन:टीमव्यूअर, माइक्रोसॉफ्ट टीम और जूम से करें ऑनलाइन मीटिंग और BOX में सुरक्षित रखें फाइल्स, घर से काम कर रहे हैं तो काम आएंगी ये 10 ऐप्स

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 28 लाख से ज्यादा आईटी-बीपीओ वर्कफोर्स वर्क-फ्रॉम-होम मॉडल पर काम कर रही हैं
  • 5000 लैपटॉप रोजाना तक दे रही हैं कुछ बड़ी आईटी कंपनियां कर्मचारियों को
  • पिछले कुछ दिनों में लोगों का ऑफिस जाना 47% कम हुआ है

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से कई लोगों को अचानक वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करना शुरू करना पड़ा। इसके लिए कई कंपनियों में इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं था। फिर भी सभी इसे अपनाने का प्रयास कर रहे हैं। गूगल की हैंगआउट गूगल ड्राइव और माइक्रोसॉफ्ट की स्काइप व ड्रॉप बॉक्स जैसी सर्विसेस काफी पहले से हैं, जो वर्क फ्रॉम होम में मदद करती रही हैं। सहकर्मियों से जुड़े रहने के लिए वाट्सऐप, टेलीग्राम आदि भी इस्तेमाल हो रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम के बढ़ते चलन के कारण अब ढेरों नए टूल्स और ऐप्स भी आ गए हैं। सभी का उद्देश्य एक ही है- घर से काम करने को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाना। हम आपके लिए कुछ ऐसी ही ऐप्स लेकर आए हैं.. 

ऑनलाइन वीडियो मीटिंग्स के लिए...

1. Zoom
रेटिंग: 4
डाउनलोड्स: 10 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर मुफ्त
क्या करता है: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसमें स्क्रीन शेयर करने और इंस्टेंट मैसेज भेजने के विकल्प भी हैं। कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक बार में 100 से लोगों तक को जोड़ा जा सकता है। मीटिंग्स को रिकॉर्ड कर बाद में देखने की सुविधा भी है।

2. Microsoft Teams
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 1 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर मुफ्त
क्या करता है: इसमें वीडियो चैट, डॉक्यूमेंट शेयर करने और सहकर्मियों से चैटिंग की सुविधा है। साथ में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 का इस्तेमाल कर डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन और शीट्स आदि भी बना सकते हैं।ट

3. Team Viewer
रेटिंग: 3.5
डाउनलोड्स: 5 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर मुफ्त व पेड वर्शन
क्या करता है: इस टूल की मदद से डेस्कटॉप शेयर कर सकते हैं। यानी घर बैठे किसी ऐसे दूसरे डेस्कटॉप पर काम कर सकते हैं, जिसपर टीमव्यूअर हो। ऑनलाइन मीटिंग, वेब कॉन्फ्रेंसिंग और फाइल ट्रांसफर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चैट और मैसेज के लिए...

1. Basecamp 3
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 5 लाख से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज, मैक पर मुफ्त व पेड वर्शन
क्या करता है: इसमें मैसेज बोर्ड, चैट रूम और फाइल ऑर्गनाइजर जैसे सुविधाएं हैं। सीमित सुविधाओं वाला फ्री वर्शन छोटे प्रोजेक्ट्स को मैनेज के लिए अच्छा है। बड़ी टीम वाले प्रोजेक्ट 99 डॉलर का पेड वर्शन भी ले सकते है।

2. Slack
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 1 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर मुफ्त और पेड वर्शन
क्या करता है: यह कई संस्थानों द्वारा इस्तेमाल कि जा रहे सबसे मशहूर ऐप्स में से एक है। इसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। मैसेजिंग, फाइल भेजने और डॉक्यूमेंट एडिट करने की सुविधाएं देता है। हालांकि इसके फ्री वर्शन में मैसेज की संख्या की लिमिट है।

प्रोजेक्ट या टास्क की निगरानी के लिए...

1. Trello
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 1 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर मुफ्त
क्या करता है: इस टूल की मदद से टीम के सदस्यों के काम का लेखाजोखा रख सकते हंै। टीम के सदस्यों के लिए टू-डू लिस्ट बना सकतें है, जहां सभी देख सकते हैं कि कौन-सा काम हुआ, कौन-सा बाकी है। इसपर कमेंट्स और लिंक्स भी शेयर की जा सकती हैं।

2. Asana
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 10 लाख से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त और पेड वर्शन
क्या करता है: फेसबुक के को-फाउंडर डस्टिन मोस्कोविट्ज की एस ऐप में एक प्रोजेक्ट पर काम कर 15 लोग जोड़े जा सकते हैं और उनके साथ टास्क लिस्ट शेयर कर सकते हैं। पेड वर्शन में टाइमलाइन, शेड्यूल और एडवांस रिपोर्टिंग जैसे फीचर्स भी हैं।

3. Harvest
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 1 लाख से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त
क्या करता है: इस ऐप से समय और खर्चों का हिसाब-किताब रखा जा सकता है। इसके जरिए इनवॉइस (बिल) की फोटो खींचकर खर्च का हिसाब रख सकते हैं। किसी सहकर्मी को प्रोजेक्ट या काम पूरा करने में कितना समय लगता, इसकी निगरानी कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट के लिए…

1. Quip
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 5 लाख से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त
क्या करता है: इसमें कैलेंडर, स्प्रैडशीट्स, वर्ड डॉक्यूमेंट बना सकते हैं और सहकर्मियों के साथ शेयर कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट्स की अपडेट और एडिटिंग की हिस्ट्री लाइव देख सकते हैं। साथ ही कमेंट्स भी एड किए जा सकते हैं।

2. Box
रेटिंग: 4.5
डाउनलोड्स: 1 करोड़ से ज्यादा
कहां मिलेगा: एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त
क्या करता है: यह फाइल रखने के टूल्स गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स का विकल्प है, जिनमें फाइल्स सुरक्षित रखी जा सकती हैं। फाइल सेव करने के लिए इस ऐप में ऑफिस 365, गूगल ऐप्स और स्लैक को भी जोड़ा जा सकता है।

ये ऐप्स प्रोडक्टिवटी बढ़ाएंगे...

कुछ लोग मानते हैं कि वर्क फ्रॉम होम में प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है क्योंकि घर में एकाग्रता से काम नहीं हो पाता। ये ऐप्स प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Time Doctor: यह टाइम ट्रैकिंग ऐप है, जो एकाग्र रहने व काम की डेडलाइन पर नजर रखने में मदद करता है। इससे समय पर काम पूरा करने में मदद मिल सकती है। Hours और Toggle भी इसी तरह की चर्चित ऐप्स हैं।

Noisil: इस पेड ऐप में इस तरह के साउंड हैं जो एकाग्रता को बेहतर करने में मदद करते हैं। नेचर, बारिश, जंगल और मन को एकाग्र करने वाली विशेष ध्वनियां, जिन्हें व्हाइट नॉइज कहते हैं, इनमें शामिल हैं।

Doodle: घर से काम करने में एक समस्या यह भी होती है कि आपके काम पर सहकर्मियों का तुरंत फीडबैक नहीं मिल पाता। यह फ्री ऐप सहकर्मियों से किसी प्रोजेक्ट या टॉपिक पर तुरंत फीडबैक लेने में मदद करता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें