• Hindi News
  • Tech auto
  • The Electric Bike Will Run On The Moon, Prepared By Germany's Auto Design Company, The Bike Will Get A Speed Of 15 Kmph

चांद पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बाइक:जर्मनी की ऑटो डिजाइन कंपनी ने किया तैयार, बाइक से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मिलेगी

बर्लिनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जर्मनी की ऑटो डिजाइन कंपनी हूकी के निक वोन हूकी ने ऐसी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डिजाइन की है, जिसे चांद पर अंतरिक्ष यात्री चला सकेंगे। टर्डीग्रेड नाम की इस बाइक से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा की जा सकेगी। चांद पर करीब 50 साल पहले इंसान के कदम रखने के बाद यह एक और मील का पत्थर साबित होगा।

लेजर-कट एल्यूमीनियम फ्रेम मेंबर्स का इस्तेमाल हुआ
टर्डिग्रेड में लेजर-कट एल्यूमीनियम फ्रेम मेंबर्स का इस्तेमाल और ड्यूपॉन्ट द्वारा दिए गए केवलर कवर का प्रोटेक्शन करता है ताकि ड्राइवट्रेन को पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर मौजूद रेडिएशन से बचाया जा सकता है।

वह ड्राइवट्रेन जिसे स्वीडिश इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मैनुफैक्चर्र केक ने दिया था। कंपनी अपनी ज्यादातर इलेक्ट्रिक बाइक में 10 kW की मोटर का इस्तेमाल करती है। यह मानते हुए कि उसी ड्राइवट्रेन का इस्तमाल किया गया था, यह ओरिजिनल चंद्र रोवर के चार 190 W कैपेसिटी वाले मोटर्स की तुलना में पावर में एक बड़ा अपग्रेड होगा, कुल मिलाकर केवल 0.76 kW पावर होगा।

एयरलेस बैलून टायरों को डिजाइन करने के लिए ज्यादा क्रिएटिव की जरूरत
जबकि ड्राइवट्रेन इसकी तुलना में आसान था, बड़े एयरलेस बैलून टायरों को डिजाइन करने के लिए ज्यादा क्रिएटिव की जरूरत होती है। बाइक के रिम्स पर सेफ 12 पॉलीयूरेथेन ट्रेड मॉड्यूल का इस्तेमाल करके वे 3 डी-प्रिंटेड थे। एयरलेस टायरों को आसानी से मरम्मत करने के लिए डिजाइन किया गया था, यदि कोई मॉड्यूल चांद सतह पर डैमेज हो जाता है और इसके रिप्लेसमेंट की जरूरत होती है।इलेक्ट्रिक मून मोटरसाइकिल पर नासा 1960 से ही इस पर काम कर रही थी।

खबरें और भी हैं...