• Hindi News
  • Tech auto
  • Phone Storage Is Full After Photography In Diwali, Know All About How To Free Up Space On Your Phone

मोबाइल हैंग नहीं होगा:दिवाली में फोटोग्राफी के बाद फोन स्टोरेज हो गया है फुल, तो इस तरह करें मैनेज

नई दिल्लीएक महीने पहले

त्योहार में फैमिली के साथ जमकर मस्ती हुई। पूजन, दिया जलाते और पटाखे फोड़ते लगभग सभी तरह के पल को हमने अपने स्मार्टफोन में कैप्चर करने की कोशिश की है। कहीं इसके बाद आपके फोन में हैंग होने की समस्या तो नहीं हो रही है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मौजूदा वक्त के फोन में हाई रैलोल्यूशन फोटो और फुल HD या 4K वीडियो रिकॉर्डिंग होती है। साथ ही वॉट्सऐप पर आए बधाई मैसेज फोटोज से भी फोन की स्टोरेज भर जाती है और फोन हैंग होने लगते हैं।

तो आज बात फोन के स्टोरेज मैनेजमेंट की करते हैं कि आखिर किन गलती की वजह से फोन में हैंग की समस्या होने लगती है और किस तरह से इसे ठीक करें....

सबसे पहले फोन हैंग होने की वजह के बारे में जानते हैं
1. फोन की रैम का कम होना
जिन फोन में 1GB तक की रैम होती है उसमें आप एक ही समय में कई ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। कम रैम वाले फोन में एक साथ ऐप ओपन करने से हैंग होने की समस्या होने लगती है। जिन फोन में रैम कम है उनमें डेटा कम होना चाहिए। सिर्फ काम के ऐप्स इन्स्टॉल हों और ज्यादा स्पेस वाले ऐप्स को भूलकर भी इन्स्टॉल नहीं करें।

2. स्टोरेज का कम होना
स्मार्टफोन में लिमिटेड स्टोरेज कैपेसिटी होती है। जब फोन में 80% से ज्यादा स्टोरेज हो जाता है तो फोन हैंग होने लगता है। इससे वीडियो, फोटोज जरूरत से ज्यादा फोन में नहीं रखने चाहिए।

3. मालवेयर ऐप्स
जब मोबाइल ऐप्स को अनजान वेबसाइट से डाउनलोड करने पर ऐप्स के साथ वायरस और मालवेयर भी आ जाते हैं, जो आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये फोन के बैकग्राउंड प्रोसेस को रोकते हैं जिसकी वजह से फोन हैंग होने लगता है। हमेशा प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करने चाहिए। APK फाइल को कभी भी इन्स्टॉल न करें।

4.ओवरहीटिंग
फोन के लगातार इस्तेमाल से फोन गर्म होने लगता है जिसकी वजह से कई बार फोन हैंग और कभी कभी रीस्टार्ट भी होने लगता है। स्मार्टफोन का टेम्परेचर नॉर्मली 35 सेल्सियस तक का होता है। इससे ज्यादा हीट पर फोन में हैंग होने की समस्या होने लगती है।

5.आउटडेटेड सॉफ्टवेयर का होना
फोन के सॉफ्टवेयर वर्जन के आउटडेटेड होने से भी फोन हैंग होने लगता है। सिस्टम के सॉफ्टवेयर के अपडेट रहने से फोन में आने वाले बग्स और वायरस रोकने में मदद मिलती है। फोन के सिर्फ वहीं ऐप्स को अपडेट करें जिनका रेगुलर यूज करते हों। फोन में ऐप्स के ऑटो अपडेट फीचर को प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर हमेशा के लिए ऑफ कर दें।

मोबाइल हैंग होने की कई वजह हो सकती है जिनमें ज्यादातर सॉफ्टवेयर रिलेटेड होती हैं। नीचे हम फोन को हैंग होने से बचाने के लिए टिप्स दे रहे हैं, आइए एक एक कर देखते हैं...
1. अनचाही ऐप को डिलीट करना
फोन में स्टोरेज कम करनी हो तो उन एप को डिलीट करें जो ज्यादा स्पेस ले रहे हैं और जिनका इस्तेमाल भी आप कभी कभार करते हैं।

2.फोटो और वीडियो हटाएं
गैलरी में जाकर फोटो और वीडियो चेक करें। गैर जरूरी फोटो और वीडियो डिलीट करें। वॉट्सऐप पर भी गैर-जरूरी फोटो और वीडियो को डिलीट करें। वॉट्सऐप से फॉर्वर्ड वाले वीडियो और फोटो को रोजाना डिलीट करेंगे तो बहुत स्पेस बचेगा।

3.अटैच फाइल
ईमेल के साथ अटैच फाइल को डाउनलोड करने पर वे फोन में ही सेव हो जाती हैं। ये फाइलें भी हमारे फोन में काफी स्पेस घेरती हैं। गैर-जरूरी अटैच फाइल को डिलीट कर देना चाहिए।

4.कैशे क्लियर करें
अगर फोन में स्पेस बनाए रखना है तो कैशे क्लियर करते रहना चाहिए। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के यूजर सेटिंग्स में जाकर कैशे क्लियर कर सकते हैं। कैशे क्लियर करने से भी स्मार्टफोन की स्टोरेज कुछ हद तक बढ़ जाती है। कैशे डिलीट करने के लिए ज्यादातर एंड्रायड डिवाइस में Settings>Storage> में जाकर Cached data के ऑप्शन से इसे हटा सकते हैं।

5) गूगल फोटोज का इस्तेमाल करें
गूगल पर जीमेल आईडी बनाने पर 15GB का स्टोरेज मिलता है। जिसमें हाई क्वालिटी की फोटो और वीडियो का बैकअप किया जा सकता है। फोन स्टोरेज कम करने के लिए गूगल फोटोज ऐप में ऑटोमैटिक बैकअप ऑप्शन का ऑन करलें। जब सभी डेटा बैकअप हो जाए तो फ्री अप स्पेस ऑप्शन पर टैप करें। इसकी मदद से आपके फोने की सारी ऐप डिलीट हो जाएगी।

आप चाहे तो मेमोरी कार्ड को फोन के इंटरनल स्टोरेज में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। स्टोरेज बढ़ाने के सभी तरीके जानने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें....