पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Komaki Electric Scooter Launch India Update; Price Mileage Features Specs Today Latest Details

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी:दिल्ली की कंपनी ने लॉन्च किया 125 किमी तक चलने वाला ई-स्कूटर, फुल चार्ज होने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली लगेगी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली बेस्ड इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर कोमाकी ने बाजार में नई हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर कोमाकी SE को लॉन्च किया है। इसकी एक्स -शोरूम कीमत 96,000 रुपए है। कंपनी कहना है कि SE का मुकाबला पारंपरिक 125 सीसी स्कूटर्स के साथ होगी। यह 3kW BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और डिटैचेबल लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस है। इसमें 85 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्ज में 95-125 किमी की रेंज मिलेगी।

कोमाकी SE: फीचर्स

  • कंपनी ने फिलहाल मोटर के पावर आउटपुट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। फोन और अन्य सामान रखने के लिए कोमाकी SE एक फ्रंट स्टोरेज स्पेस के साथ आता है। सामने ही यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है।
  • इसमें तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। खास बात यह है कि इसमें एक डेडिकेटेड क्रूज कंट्रोल स्विच भी दिया गया है, जो भारत में उपलब्ध अन्य किसी स्कूटर में नहीं मिलता।
  • इसमें ऑनबोर्ड सेल्फ डायगनॉसिस सिस्टम भी दिया गया है। जहां डेस्टिनेशन तक पहुंचने का समय समेत सर्विस रिमाइंडर जैसी जानकारियां मिलती है।
  • स्कूटर में एलईडी डिस्प्ले, मल्टीमीडिया कंट्रोल स्विच और इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर मिलता है। स्कूटर रिमोट लॉकिंग और एंटी थेफ्ट सिस्टम के साथ आता है।
  • सस्पेंशन ड्यूटी की अगर बात करें तो इसमें आपको टेलीस्कोपिक फोर्क्स अपफ्रंट और रियर में ट्विन शॉक्स मिलता है। ब्रेकिंग के लिए दोनों तरफ डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।
  • कंपनी का दावा है कि कोमाकी SE की लिथियम आयन बैटरी फुल चार्ज होने में सिर्फ 1.5 यूनिट्स बिजली की खपत होगी।

कोमाकी SE: तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध
डिजाइन के मामले में कोमाकी SE पारंपरिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह दिखता है और ओकिनावा आईप्रेज जैसा ही है। विशेष रूप से हेडलैम्प डिजाइन, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट पैटर्न और दोनों तरफ फॉक्स एयर वेंट्स के साथ। कोमाकी SE तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें गार्नेट रेड, डीप ब्लू, मेटालिक गोल्ड और जेट ब्लैक कलर शामिल है।

कोमाकी SE: कॉम्पीटिटर्स
बाजार में कोमाकी SE का मुकाबला ओकिनावा आईप्रेज प्लस, एम्पीयर मैग्नस प्रो, बीगॉस बी8, ओडिसी हॉक लाइट जैसे स्कूटर्स के साथ होगा। यह सभी ई-स्कूटर एक लाख रुपए से कम के प्राइज बैंड में उपलब्ध हैं।

क्या होता है क्रूज कंट्रोल ?
क्रूज कंट्रोल आमतौर पर कारों में मिलता है। इस फीचर को ऑन करने के बाद गाड़ी की स्पीड सेट करनी होती है। इसके बाद गाड़ी को एक्सीलेरेट करने की जरूरत नहीं पड़ती। क्रूज कंट्रोल फीचर की मदद से गाड़ी सेट की गई स्पीड पर खुद चलने लगती है।

खबरें और भी हैं...