पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Tech Anu Auto Product Launch This Week| LG Launched Innovative Masks, Nokia Vivo Xiaomi Launched New Smartphones, Honda Jazz And Mahindra Marazzo Launched With BS6 Engine This Week

प्रोडक्ट लॉन्चिंग:इलेक्ट्रॉनिक मास्क से लेकर सस्ते स्मार्टफोन तक, इस हफ्ते लॉन्च हुए कई स्मार्ट गैजेट; BS6 इंजन के साथ बाजार में आई होंडा जैज, महिंद्रा माराजो और डुकाटी की सुपरबाइक

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बीएस 6 कंप्लेंट इंजन के साथ पॉपुलर एमपीवी माराजो को लॉन्च किया है। कंपनी ने नए डीजल इंजन, नई लाइन-अप और एडवांस्ड फीचर्स के साथ इसे बाजार में उतारा है। - Dainik Bhaskar
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बीएस 6 कंप्लेंट इंजन के साथ पॉपुलर एमपीवी माराजो को लॉन्च किया है। कंपनी ने नए डीजल इंजन, नई लाइन-अप और एडवांस्ड फीचर्स के साथ इसे बाजार में उतारा है।
  • अमेजन ने स्मार्टबैंड 'हालो' पेश किया है, जो आवाज के जरिए यूजर के खुश और उदास होने का पता लगाता है
  • LG के इलेक्ट्रॉनिक फेस मास्क में होम एयर प्यूरिफायर की तरह फिल्टर लगे हैं, इसमें बैटरी से चलने वाला फैन भी है

इस हफ्ते टेक और ऑटो सेगमेंट में कई बड़ी लॉन्चिंग देखने को मिली। टेक्नोलॉजी सेगमेंट में इनोवेटिव मास्क और फिटबैंड से लेकर कई रेंज के स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट लॉन्च हुए, तो कई वाहन निर्मता कंपनियों ने भी अपने मॉडल्स बाजार में उतारे। तो चलिए बात करतें हैं, इस हफ्ते लॉन्च हुए इन प्रोडक्ट्स के बारे में...

अमेजन हालो बैंड: आवाज के जरिए बताएगा आप खुश हैं या नहीं

अमेजन ने गुरुवार को रिस्टबैंड 'हालो' को पेश किया है। यह बाजार में मौजूद फिटनेस बैंड से थोड़ा अलग है। नए हालो रिस्टबैंड न सिर्फ पारंपरिक बैंड की सिंपल ट्रैकिंग एक्टिविटी से लैस है बल्कि हालो यह भी पता लगाता है कि यूजर कितना खुश है। खुशी का स्तर यह यूजर की आवाज से पता लगाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन हालो, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स और कई एडवांस्ड सेंसर से लैस यह रिस्टबैंड इकट्ठा किए गए डेटा को जोड़ता है, और उसके अनुसार यूजर को उसकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक देता है। फिलहाल यह अमेरिका में 5,790 रुपए कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

स्मार्ट टीवी: 3200 रुपए मंहगे हो सकते हैं शाओमी टीवी

चीनी कंपनी शाओमी के टीवी बहुत जल्द महंगे होने वाले हैं। यानी जो ग्राहक शाओमी के टीवी की तरफ सस्ते और किफायती की वजह से जाते थे, अब उन्हें भी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। भारतीय बाजार में अभी इन टीवी की कीमत 12,999 रुपए से शुरू है, लेकिन कीमत बढ़ने के बाद ग्राहकों को 3,200 रुपए तक ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं। गिजमोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, टिप्सटर Weibo ने हिंट दी है कि चीनी कंपनी शाओमी के टीवी की कीमत में 100 से 300 डॉलर (1,100 से 3,200 रुपए) तक बढ़ सकती है। उन्होंने इसके पीछे की वजह टीवी में इस्तेमाल होने वाले LCD डिस्प्ले पैनल को कीमतों में बढ़ोतरी को बताया है। इसकी वजह से टीवी की मैन्युफैक्चरिंग कोस्ट बढ़ जाएगी।

LG इलेक्ट्रॉनिक फेस मास्क: होम एयर प्यूरिफायर जैसे फिल्टर लगे हैं

कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। भले ही संक्रमित लोगों की रिकवरी रेट बेहतर हो रही हो, लेकिन सुरक्षा अभी भी जरूरी है। इसी को ध्यान रखते हुए साउथ कोरियन कंपनी एलजी (LG) ने पोर्टेबल एयर प्यूरिफायर फेस मास्क लॉन्च किया है। एलजी के इस फेस मास्क की खास बात है कि इसमें उन फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है, जो होम एयर प्यूरिफायर में होते हैं। हालांकि, इनका साइज काफी पतला है। इसमें बैटरी से चलने वाला फैन भी लगाया गया है जिससे सांस लेने में आसानी होगी। फेस मास्क को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये सभी चेहरे पर आसानी से फिट हो जाए।

सैमसंग गैलेक्सी टैब S7 सीरीज: मिलेगा 120Hz डिस्प्ले

सैमसंग ने दो नए टैबलेट गैलेक्सी टैब S7 और टैब S7+ को लॉन्च किया है। यह दोनों कंपनी के फ्लैगशिप एंड्ऱॉयड टैबलेट्स हैं। भारत में इन्हें तीन कलर ऑप्शन और एक स्टोरेज कॉन्फिगरेशन में बेचा जाएगा। टैब S7 में LTE और वाई-फाई मॉडल्स मिल जाएंगे जबकि टैब S7+ सिर्फ LTE मॉडल में उपलब्ध होगा। टैब S7 की शुरुआती कीमत 55999 रुपए है जबकि टैब S7+ की कीमत 79999 रु. रुपए है।

वीवो Y20 सीरीज: शुरुआती कीमत 11490 रुपए

चीनी कंपनी Y20 सीरीज में दो स्मार्टफोन Y20 और Y20i लॉन्च किए। Y20 की बिक्री 28 अगस्त से शुरू होगी जबकि Y20i को 3 सितंबर से खरीदा जा सकेगा। इन्हें सभी रिटेल पार्टनर, वीवो इंडिया ई-स्टोर और ई-कॉमर्स साइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। वीवो Y20 की कीमत 12990 रुपए जबकि वीवो Y20i की कीमत 11490 रु. रुपए है।

एंकर ने लॉन्च किया किफायती रोबोवैक G10 हाइब्रिड, कीमत 16999 रुपए

एंकर रोबोवैक ने Eufy हाइब्रिड रोबोट वैक्यूम-मोप ने भारत में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 16999 रुपए है। यह वाई-फाई कनेक्टिविटी पर काम करता है और गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा जैसी वॉयस कमांड फीचर्स को सपोर्ट करता है। इसे ऐप से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस वैक्यूम क्लीनर में एडिशनल मोप फंक्शन भी मिलता है, दोनों एक साथ काम करते हैं। कंपनी का दावा है कि यह भारत में अबतक का सबसे किफायती रोटोबिट वैक्यूम क्लीनर है।

रेडमी 9 लॉन्च: 8999 रुपए में मिलेगा 5000mAh बैटरी

चीनी कंपनी शाओमी ने भारत में नया रेडमी 9 स्मार्टफोन लॉन्च किया है। फोन में 5000 एमएएच बैटरी है, जिसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलेगा। फोन दो स्टोरेड ऑप्शन में उपलब्ध हैं। इसके 4GB/64GB वैरिएंट की कीमत 8999 रुपए है। जबकि इसके 4GB/128GB वैरिएंट को खरीदने के लिए 9999 रुपए खर्च करने होंगे।। इसकी पहली सेल 31 अगस्त से शुरू होगी। इसे एमआई होम स्टोर और ऑफलाइन रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकेगा। यह कार्बन ब्लैक, स्काई ब्लू, स्पोर्टी ऑरेंज कलर में उपलब्ध है।

भारत में पहला ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी में एपल

अमेरिकी कंपनी एपल सितंबर से शुरू हो रहे भारत के फेस्टिव सीजन को भुनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एपल अगले महीने अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च कर सकती है। इस मामले से वाकिफ सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल का ऑनलाइन स्टोर दिवाली से पहले ऑपरेशन में आ जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली का फेस्टिव सीजन देश में सबसे ज्यादा खरीदारी के लिए माना जाता है। एपल के आईफोन या अन्य उत्पाद अभी भी देश में मिलते हैं। लेकिन इन उत्पादों की बिक्री थर्ड पार्टी वेंडर या अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए की जाती है।

नोकिया 5.3 और नोकिया C3: मिलेगा स्टॉक एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम

नोकिया ने भारत में लेटेस्ट 5.3 और C3 मॉडल को लॉन्च किया। कंपनी ने नोकिया 2.3 की लॉन्चिंग के बाद लगभग 8 महीने के लंबे अंतराल के बाद इन स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। कंपनी ने नोकिया 5.3 का ग्लोबल अनाउंसमेंट मार्च में नोकिया 1.3 और 8.3 5G के साथ किया था। जबकि नोकिया C3 को पिछले महीने ही कंपनी ने चीन में लॉन्च किया है। नोकिया 5.3 और C3 दोनों ही फोन में स्टॉक एंड्रॉयड 10 का एक्सपीरियंस मिलेगा। नोकिया 5.3 की शुरुआती कीमत 13999 रुपए जबकि C3 की शुरुआती कीमत 7499 रुपए है।

नोकिया 125 और 150 (2020) फीचर फोन: मिलेगा 23.4 दिन तक के स्टैंडबाय टाइम

नोकिया 5.3 और C3 स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने दो फीचर फोन नोकिया 125 और नोकिया 150 (2020) भी लॉन्च किए। इन्हें बेसिक फोन लवर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। दोनों में ही ओल्ड बार डिजाइन और फिजिकल की-बोर्ड के साथ छोटी स्क्रीन दी गई है। दोनों में ही डुअल सिम सपोर्ट मिलता है। नोकिया 125 की कीमत 1999 रुपए है जबकि नोकिया 150 (2020) की कीमत 2299 रुपए है। दोनों में अंतर बस इतना है कि नोकिया 125 में कोई कैमरा नहीं मिलता जबकि नोकिया 150(2020) VGA कैमरा के साथ आता है।

ओप्पो A53 2020: मिलेगा ट्रिपल रियर कैमरा और स्नैपड्रैगन 460 प्रोसेसर

रियलमी, सैमसंग और शाओमी को चुनौती देने के लिए चीनी कंपनी ओप्पो में भारत में A53 2020 स्मार्टफोन लॉन्च किया है। नए फोन में पंच होल डिस्प्ले डिजाइन और ग्रेडिएंट फिनिश बैक पैनल मिलेगा। इसे 2015 में लॉन्च किए गए A53 के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया गया है। नए ओप्पो A53 2020 में ट्रिपल रियर कैमरा और 90Hz डिस्प्ले दिया गया है। 4GB+64GB वैरिएंट की कीमत 12990 रुपए जबकि 6GB+128GB वैरिएंट 15490 रुपए है। यह इलेक्ट्रिक ब्लैक, फेयरी व्हाइट, फैंसी ब्लू कलर में उपलब्ध है।

बोल्ट ऑडियो कर्व प्रो: फास्ट चार्जिंग और वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट मिलेगा

रियलमी बड्स को चुनौती देने के लिए ऑडियो इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी बोल्ट ने सस्ता नेकबैंड लॉन्च किया है। इसका नाम है बोल्ट ऑडियो कर्व प्रो और इसकी कीमत 1499 रुपए है। कंपनी ने इसे फिटनेस फोकस्ड उपभोक्ताओं को ध्यान में रख कर डिजाइन किया है। इसे फ्लिपकार्ट-अमेजन से रेड, ग्रे और ग्रीन कलर में खरीदा जा सकेगा। यह IPX5 रेटेड है यानी इस पर पानी और पसीने का कोई असर नहीं होगा। इसमें फास्ट चार्जिंग के साथ वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट मिलता है, एक बार चार्ज हो जाने पर यह 12 घंटे की बैटरी लाइफ देता है।

जिओनी मैक्स: एंट्री लेवल स्मार्टफोन के साथ बाजार में की वापसी

चीनी कंपनी जिओनी ने जिओनी मैक्स स्मार्टफोन के साथ वापसी की है। इसकी कीमत 5999 रुपए है। इसे 31 अगस्त से फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा। फोन में 6.1 इंच, एचडी प्लस रेजोल्यूशन के साथ ड्यू-ड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी मिलती है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में इसमें 28 दिन का स्टैंडबाय टाइम मिलता है। वहीं सिंगल चार्ज में फोन में 24 घंटे गाने सुने जा सकते हैं, या 9 घंटे से ज्यादा समय तक मूवी देखा जा सकती है या 42 घंटे तक लगातार बात की जा सकती है या 12 घंटे तक लगातार गेम खेले जा सकते हैं।

मोटो G9: 48MP का ट्रिपल रियर कैमरा और पावरफुल बैटरी मिलेगी

मोटोरोला ने अपना लो बजट मोटो G9 स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। मोटो ने अपने नए स्मार्टफोन में बजट का भी ध्यान रखा है। कंपनी ने इस फोन को सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 11,499 रुपए है। इसे फॉरेस्ट ग्रीन और सैफायर ब्लू कलर में खरीद पाएंगे। फोन में 48 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा मिलेगा। फोन में 20 वॉट की चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 5000mAh की बैटरी मिलेगी।

इंटरनेट स्पीड बूस्ट करने जियो ने मेश राउटर लॉन्च किया

रिलायंस जियो ने बाजार में अपना नया वाई-फाई मेश राउटर लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने फाइबर टू द होम सर्विस के लिए इस राउटर को लॉन्च किया है। राउटर की खास बात है कि इससे नेटवर्क की रेंज ज्यादा बेहतर होगी। साथ ही, इससे इंटरनेट स्पीड भी तेज मिलेगी। टेलीकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वाई-फाई मेश राउटर की कीमत 2,499 रुपए है। इस राउटर पर जियो का लोगो लगा हुआ है और वाई-फाई और लेन कनेक्टिविटी से मिलने वाले सिग्नल के लिए इंडीकेटर्स दिए हैं। जियो फाइबर वेबसाइट के मुताबिक, यह राउटर जियो होम गेटवे के जरिए 1000 स्क्वायर फीट एरिया कवर कर सकता है।

फेसबुक भारत में जल्द लॉन्च करेगा 'फेसबुक न्यूज' सर्विस

फेसबुक ने भारत में न्यूज सर्विस 'फेसबुक न्यूज' को जल्द लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। भारत के अलावा ये सर्विस फ्रांस, जर्मनी, यूके और ब्राजील में भी लॉन्च की जाएगी। बता दें कि अमेरिका में पिछले साल ही 'फेसबुक न्यूज' को लॉन्च कर दिया गया था। कंपनी न्यूज कंटेंट और रिपोर्टिंग के लिए पब्लिशर को पेमेंट भी करेगी।

वॉट्सऐप अपडेट:अब रिंगटोन सुनते ही पता चल जाएगा आ रहा ग्रुप कॉल

देश के सबसे बड़े सोशल चैटिंग ऐप वॉट्सऐप ने एक बार फिर ऐप में नए अपडेट किए हैं। अब इस ऐप में ग्रुप कॉलिंग से जुड़े बदलाव लिए हैं। नए बदलाव के बाद इसमें अलग रिंगटोन सुनाई देगी, जिससे यूजर को इस बात का पता चल जाएगा कि ये ग्रुप कॉल है। इसकी जानकारी वॉट्सऐप से जुड़ी डिटेल शेयर करने वाले ट्विटर यूजर WABetaInfo ने शेयर की है। @WABetaInfo ने जो ट्वीट किया है उसके मुताबिक, नए अपडेट एंड्रॉयड यूजर्स को बीटा वर्जन 2.20.198.11 पर मिलेंगे। यानी अभी ये चेंजेस सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स को ही मिलेंगे। ग्रुप कॉल रिंगटोन के साथ न्यू स्टीकर्स एनिमेशन भी मिलेंगे।

ऑटो सेगमेंट ने ये रहा खास...

BS6 होंडा जैज: 7.50 लाख रुपए शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च

नए कॉस्मेटिक और अपडेट फीचर्स के साथ होंडा ने जैज 2020 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। इन्हीं अपडेट के साथ इसमें नया बीएस 6 कंप्लेंट पेट्रोल इंजन भी दिया गया है। अब से होंडा जैज सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही मिलेगी। नई होंडा जैज तीन वैरिएंट V, VX के साथ ऑल न्यू ZX ट्रिम में उपलब्ध होगी। इसकी शुरुआती कीमत 7.50 लाख रुपए है। अपडेटेड होंडा जैज में बीएस 6 कंप्लेंट 1.2 लीटर, 4 सिलेंडर, पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 90 पीएस का पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। पहले ही तरह ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन मिलेंगे। कंपनी ने 100 हॉर्स पावर वाले 1.5 लीटर इंजन को बंद कर दिया है।

BS6 महिंद्रा माराजो: अब सिर्फ (M2, M4+ and M6+) ट्रिम में मिलेगी

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बीएस 6 कंप्लेंट इंजन के साथ पॉपुलर एमपीवी माराजो को लॉन्च किया है। कंपनी ने नए डीजल इंजन के साथ, नई वैरिएंट लाइन-अप और एडवांस्ड फीचर्स के साथ इसे बाजार में उतारा है। बीएस 6 में अपग्रेड होने की बाद इसकी कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई। बीएस 6 माराजो के बेस M2 ट्रिम की कीमत 11.25 लाख रुपए है जबकि बीएस 4 माराजों के बेस M2 की कीमत 9.99 लाख रुपए थी, यानी नई माराजो का बेस वैरिएंट पहले से 1.26 लाख रुपए महंगा हो गया है। इसके अलावा कंपनी ने इसकी वैरिएंट लाइनअप (M2, M4, M6 and M8) को छोटा करके सिर्फ (M2, M4+ and M6+) तक सीमित कर दिया है। सभी में 7 और 8 सीटर ऑप्शन मिलेंगे।

डुकाटी पेनिगेल V2: 959 पेनिगेल से 1.70 लाख रुपए महंगी

स्पोर्ट्स बाइक लवर्स के लिए डुकाटी ने भारत में अपनी पहली बीएस6 मोटरसाइकिल के तौर पर डुकाटी पेनिगेल V2 को लॉन्च किया। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 16.99 लाख रुपए है। इसे 15.30 लाख रुपए कीमत की डुकाटी 959 पेनिगेल के रिप्लेसमेंट के तौर पर उतारा गया है। कंपनी जल्द ही इसकी डिलीवरी शुरू करेगी। इसमें 955 सीसी का सुपरक्वाड्रो, ट्विन सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 10750 आरपीएम पर 155 हॉर्स पावर और 9000 आरपीएम पर 104 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स और बाइ-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर मिलता है।

ओकिनावा ने नया R30 इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारा

ओकिनावा ने भारतीय ऑटो बाजार में नया स्कूटर ओकिनावा R30 लॉन्च कर दिया है। ये लो स्पीड कैटेगरी स्कूटर है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 58,992 रुपए है। इसे 2000 रुपए की टोकन मनी के साथ प्री-बुकिंग किया जा सकता है। इसमें 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलेगी। इसमें 1.25 किलोवाट की लिथियम-आयन बैटरी दी है। इस बैटरी को निकालकर चार्ज किया जा सकता है। खास बात है कि इस बैटरी को घर के नॉर्मल प्लग के साथ चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं, फुल चार्ज होने के बाद इसकी रेंज 60 किलोमीटर तक है।

रॉयल एनफील्ड मीटियर 350 के फोटो और डिटेल लीक

(फोटो सौजन्य: Rushlane)
(फोटो सौजन्य: Rushlane)

रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपनी नई बुलेट लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। कंपनी की इस नेक्स्ट जनरेशन बुलेट का नाम मीटियर 350 है। रिपोर्ट्स का माने तो कंपनी इन्हें अगले महीने लॉन्च करेगी। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले ही इन बुलेट के वैरिएंट, डिटेल और फोटोज लीक हो चुके हैं। लीक्स के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड की इस बुलेट को 3 वैरिएंट और 7 कलर्स में लॉन्च किया जाएगा। मीटियर 350 को थंडरबर्ड और थंडरबर्ड X350 का रिप्लेसमेंट माना जा रहा है। इन दोनों बुलेट को BS4 इंजन की चलते बंद कर दिया गया है।

टू-व्हीलर्स की कीमतों में हो सकती है 10 हजार रुपए की कटौती
दो पहिया वाहनों (टू व्हीलर) बाइक, स्कूटर, स्कूटी आदि की कीमतों में 10 हजार रुपए की कटौती हो सकती है। अगर केंद्र सरकार जीएसटी की दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दे तो यह संभव है। बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने यह बात कही। केंद्र सरकार टू व्हीलर्स पर जीएसटी दर को कम करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल टू-व्हीलर वाहनों पर टैक्स की दरों पर ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री की जीएसटी रेट को कम करने की मांग पर ध्यान दिया जाएगा। यह बात भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ हुई बैठक में सीतारमण ने कही। बजाज ने कहा कि ऑटो सेक्टर में पहले से ही काफी दिक्कतें हैं। ऐसे में जीएसटी की दरों में कटौती से सेक्टर और ग्राहक दोनों के लिए फायदा हो सकता है।

OLX ने पहला ऑफलाइन स्टोर, कारदेखो ने खोला पहला एक्सक्लूसिव ट्रस्टमार्क स्टोर

ओएलएक्स (OLX) ने ऑफलाइन कार खरीदने और बेचने के लिए नया प्लेटफॉर्म तैयार किया है। कंपनी ने इस फ्रेंचाइजी प्लेटफॉर्म को 'ओएलएक्स ऑटो' का नाम दिया है। यहां पर पुरानी कार बेचने के साथ खरीद भी पाएंगे।ये प्लेटफॉर्म कार देखो, कार ट्रस्ट जैसे प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा। कारदेखो ने जयपुर में अपना पहला फ्रंचाइजी स्टोर कारदेख गाड़ी ट्रस्टमार्क ओपन किया है। अभी कंपनी के पास देशभर में 50 से ज्यादा कारदेखो गाड़ी स्टोर हैं। जहां से ग्राहक यूज्ड कार खरीद पाते हैं। इस फ्रेंचाइजी नेटवर्क का ग्राहकों को फुलप्रूफ गाड़ियों मिलेगीं। उन्हें गाड़ियों पर वारंटी, बीमा और रोड असिस्टेंड की सुविधा भी मिलेगी।

प्राइस हाइक: हीरो HF डीलक्स, महिंद्रा मोजो, टीवीएस स्कूटी हुई महंगी

कोरोना महामारी के बीच ऑटो कंपनियां बाइक्स और स्कूटर के नए मॉडल और वैरिएंट लॉन्च कर रही हैं। हालांकि, अब इनकी कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हीरो ने अपनी पॉपुलर बाइक HF डीलक्स की कीमतें बढ़ा दी है तो महिंद्रा ने मोजो की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। दूसरी तरफ टीवीएस ने स्कूटी पैप की कीमतें बढ़ा दी हैं। नई कीमतें जानने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

2. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

3. कार का कलर फीका पड़ जाने का है टेंशन! तो लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF); कलर को सालों साल सुरक्षित रखेगी, स्क्रैच पड़ने पर खुद ठीक भी करेगी