• Hindi News
  • Tech auto
  • Links Shared On WhatsApp From Unknown Numbers May Be Cyber Con Bid: Noida Cops

द कश्मीर फाइल्स की मूवी लिंक से साइबर ठगी:वॉट्सऐप लिंक पर क्लिक करते ही अकाउंट खाली हो जाएगा, जानिए बचने के टिप्स

नई दिल्ली6 महीने पहले

सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर आई लिंक को क्लिक करने वाला साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। आशंका है कि स्कैमर्स नई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का लिंक को डाउनलोड करने के बहाने वॉट्सऐप पर इस तरह के मैलवेयर भेज सकते हैं, जिससे आपका बैंक अकाउंट हैक करके आपके पैसे उड़ाए जा सकते हैं।

नोएडा के पुलिस ऑफिसर ने मंगलवार को लोगों को सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर अनजान लोगों से भेजे गए संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने के खिलाफ आगाह किया। ऑफिसर ने कहा कि साइबर अपराधी ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी पॉपुलर फिल्म या वीडियो तक फ्री पहुंच के लिए लिंक शेयर करने के बहाने इस तरह के लिंक भेज सकते हैं, जिससे यूजर्स का फोन हैक हो जाए और उनके मोबाइल नंबरों से जुड़े बैंक अकाउंट्स खाली कर दिए जाएं।

वॉट्सऐप पर आए मूवी लिंक पर क्लिक करने से हो सकता है फ्रॉड
एडिशनल डिप्टी कमिशनर (नोएडा) रणविजय सिंह के मुताबिक पुलिस को पता चला है कि साइबर धोखाधड़ी नई रिलीज हुई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का लिंक शेयर करने के बहाने वॉट्सऐप पर इस तरह के मैलवेयर भेज सकती है।

सिंह ने मीडिया को बताया कि अभी तक कोई खास मामला नहीं है जिसमें फिल्म के नाम का इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन लोगों के फोन को हैक करने या पैसे की धोखाधड़ी के लिए इस तरह के तरीके का इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब वॉट्सऐप पर लोगों के साथ लिंक शेयर किए गए थे, जहां भोले-भाले फोन यूजर्स ने कुछ क्लिक के बाद बैंक अकाउंट में रखी सेविग्स खो दी।

तीन लोगों को 30 लाख रुपए का नुकसान हुआ
ऑफिसर ने बताया कि हाल ही में तीन लोगों ने साइबर धोखाधड़ी की एक जैसी शिकायतों को एक ही पुलिस स्टेशन से 24 घंटे के भीतर आई है। जिसमें उन्हें 30 लाख रुपए का नुकसान हुआ। उन्होंने लोगों को किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 या 155260) पर कॉल करने को कहा।

साइबर एक्सपर्ट से समाझिए, हैकर कैसे आपके डिवाइस पर अटैक करते हैं; 10 सवाल और उनके जवाब से उनसे बचने का तरीका जानें....

खबरें और भी हैं...