• Hindi News
  • Tech auto
  • Made In India IPhones Sold In The Country 70% Of The IPhones Sold In India Are Being Manufactured In India

देश में बिक रहे मेड इन इंडिया आईफोन:भारत में बिकने वाले 70% आईफोन यहां पर ही हो रहे तैयार, कंपनी देश में प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 4,700 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में एपल के 70% आईफोन डोमेस्टिक मार्केट में बिक रहे हैं। फाइनेंशियल ईयर 2021 में सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इनीशिएटिव स्कीम की शुरुआत की थी, इसका एपल के मार्केटिंग स्ट्रेटजी में पॉजिटिव असर रहा है और एपल को 2 साल में 30% तक का मुनाफा हुआ।

फॉक्सकॉन एपल 11, एपल 10, एपल 12 स्मार्टफोन बनाता है
एपल के तीन वेंडर में से एक फॉक्सकॉन (Foxconn) एपल 11, एपल 10, एपल 12 बनाता है। ये मॉडल एपल के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों की गिनती में आते हैं। वहीं एपल स्मार्टफोन को बनाने वाला दूसरा वेंडर विसट्रोन (Wistron) एपल SE 2020 मॉडल बनाता है। साथ ही एपल को बनाने वाला तीसरा वेंडर पेगाट्रॉन ने हाल ही में प्रोडक्शन की शुरुआत की है।

2017 में सिर्फ 5% ही फोन बिका करते थे
भारत में सिर्फ एपल 12 और प्रो मैक्स मॉडल को ही इंपोर्ट किया जाता है। एपल के प्रवक्ता से इस पर जवाब तो नहीं मिला लेकिन एपल के प्रोडक्शन को ट्रैक करने वाले टेकहार्क (Techarc) के फाउंडर फैसल कावूसा का कहना है कि साल 2017 में भारत में बने एपल स्मार्टफोन टोटल बिकने वाले फोन के सिर्फ 5% ही हुआ करते थे।

वहीं, साल 2020 तक यह बढ़कर 60% हो गया। भारत में एपल 12 के बनने से अब यह आंकड़ा 75% तक पहुंच गया है। मीडिया सोर्स के अनुसार एपल मोबाइल डिवाइस का वैल्यू एडिशन देश में अभी 15% है।

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए कंपनी 4,700 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगी
एपल के तीनों वेंडर का दावा है कि वह प्रोडक्शन लिंक्ड इनीशिएटिव (PLI) स्कीम की मदद से वे अगले 5 साल में इस आंकड़े को 30% तक ले जाएंगे। उन्होंने चीन का उदाहरण देते हुए बताया कि यहां एपल का वैल्यू एडिशन 40-45% के बीच है।

साथ ही चर्चा है कि देश में एपल का बिजनेस बढ़ाने के लिए कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ पार्टनरशिप कर रही है और तमिलनाडु में एक मोबाइल कॉम्पोनेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए 4,700 करोड़ रुपए तक इन्वेस्ट करेगी।

80% आईफोन साल के अंत तक एक्सपोर्ट किए जाएंगे
एपल स्मार्टफोन बेचने वाले वेंडर, जो PLI स्कीम में भाग ले रहे हैं उनको 4-6% इनीशिएटिव अमाउंट देती है। इस स्कीम में वेंडर ने एपल के साथ भारत में 5 सालों में 34 लाख करोड़ रुपए के आईफोन बनाने का वादा किया है, जिसमें से 80% इसी साल एक्सपोर्ट किया जाएगा।

कंपनी के तीसरे वेंडर पेगाट्रॉन ने अभी तक उत्पादन शुरू नहीं किया है।

खबरें और भी हैं...