• Hindi News
  • Tech auto
  • Made In India Toyota Belta Sedan Will Go On Sale In Middle Eastern Markets First

सियाज के जैसी बेल्टा:ये मारुति प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला टोयोटा का तीसरा मॉडल, पहले बलेनो और ब्रेजा जैसी कार भी आईं

नई दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टोयोटा ने मारुति के प्लेटफॉर्म पर तैयार नई सेडान तैयार कर ली है। इस सेडान का नाम बेल्टा है। इसे मारुति सियाज के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार के फोटो भी सामने आए हैं, जिसमें ये हूबहू सियाज की तरह नजर आ रही है। माना जा रहा है कि इस मेड-इन-इंडिया बेल्टा को मिडिल ईस्ट मार्केट में पहले बेचा जाएगा। ये मारुति के प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई टोयोटा का तीसरी कार है। इससे पहले कंपनी बलेनो के जैसी ग्लांजा और विटारा ब्रेजा के जैसी अर्बन क्रूजर लॉन्च कर चुकी है।

टोयोटा बेल्टा में खास क्या है?

बेल्टा का इंटीरियर
बेल्टा का एक्सटीरियर और इंटीरियर एकदम सियाज के जैसा है। कार में टोयोटा ने अपना इंजन लगाया है। कार के इंटीरियर की बात की जाए तो इसमें 7-इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल स्विच, एनालॉग डायल कलर्ड MID के साथ कार में बैजिंग भी मिलेगी।

बेल्टा का इंजन
कार में 1.5-लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। ये 105hp का पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, इंजन को सिर्फ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार के लिए टोयोटा यही इंजन ऑफर करेगा, लेकिन इसमें मैनुअल ऑप्शन भी मिलेगा।

बेल्टा का मतलब यारिस
यारिस भारतीय बाजार में टोयोटा की यारिस सेडान सफल नहीं रही है। इस कार की एक महीने में 1000 से ज्यादा यूनिट्स कभी नहीं बिक सकीं। लोगों ने इसकी तुलना में दूसरी सेडान को बहुत पसंद किया है। इनकी डिमांड लगातर बढ़ी भी है। इसी वजह से कंपनी सियाज बेस्ट बेल्टा लेकर आई है। बेल्टा नाम चुनने के लिए पीछे माना जा रहा है कि जापान, चीन और मलेशिया जैसे बाजारों में इसे यारिस कहते हैं।