• Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Brezza, Creta, Seltos, Nexon And Sonet Are Most Selling SUV In June 2021

SUV की बिक्री बढ़ी:जून में ब्रेजा को 3 तो नेक्सन 2.5 गुना ग्रोथ मिली, सोनेट 5963 यूनिट की बिक्री के साथ टॉप-5 में रही

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड के मामलों में कमी और लॉकडाउन खुलने के चलते कारों की बिक्री को ग्रीन सिग्नल मिला है। फाडा के मुताबिक, जून में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में सालाना 22.62% का इजाफा हुआ है। खास बात है कि जून में लग्जरी और SUV कारों की डिमांड में तेजी आई है। मारुति से लेकर हुंडई, टाटा, महिंद्रा जैसी सभी कंपनियों की SUV की डिमांड में तेजी आई है। ऐसे में आप भी SUV खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब जून में कौन सी SUV ज्यादा बिकी, ये आंकड़े भी देख लीजिए।

ब्रेजा की डिमांड सबसे ज्यादा रही
मारुति की ज्यादातर कारें टॉप-10 की लिस्ट में हमेशा शामिल रहती हैं। लेकिन इस बार ब्रेजा ओवरऑल सेगमेंट के टॉप-5 में जगह बनाने में कामयाब रही। जून में ब्रेजा की 12,833 यूनिट की बिक्री हुई। सालाना आधार पर उसकी 6,805 यूनिट ज्याद बिकी। जून 2020 में ब्रेजा की 4,542 यूनिट बिकी थीं। इस तरह ब्रेजा SUV सेगमेंट में जून की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। उसकी मंथली ग्रोथ 182.54% की रही।

सालाना आधार पर मारुति ब्रेजा को करीब तीन गुना की ग्रोथ मिली। वहीं, टाटा नेक्सन को ढाई गुना से ज्यादा की ग्रोथ मिली। हालांकि, देखा जाए तो SUV सेगमेंट की लगभग सभी गाड़ियों को सालाना आधार पर शानदार ग्रोथ मिली है। किआ सोनेट को भारत में बीते साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। 10 महीने के दौरान इसने जमकर सुर्खियां बटोरी हैं। जून में 5,963 यूनिट की बिक्री के साथ ये टॉप-5 में जगह बनाने में कामयाब रही।

मैग्नाइट टॉप-10 में शामिल हुई
निसान की मैग्नाइट बीते साल दिसंबर में लॉन्च हुई थी। यानी 7 महीने के दौरान इस कार को भी जमकर पॉपुलैरिटी मिली है। कंपनी ने इस खास ऑफर के तहत लॉन्च किया था, जिसका फायदा इसे मिला। जून में मैग्नाइट की 3252 यूनिट बिकी। इस तरह SUV और मिड SUV सेगमेंट में ये 9वें नंबर पर रही।

खबरें और भी हैं...