पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Not To Get Vitara Brezza Produced At Toyota Plant, To Replace It With Another Model

रणनीति:टोयोटा के प्लांट में अब नहीं होगा मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का प्रोडक्शन, जानिए कंपनी ने क्यों लिया ये फैसला

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल मार्च में, एमएसआई बोर्ड ने टीकेएम के बिदादी प्लांट में विटारा ब्रेजा के उत्पादन की अनुमति दी थी
  • टोयोटा-सुजुकी के बीच एक वैश्विक सहयोग के अनुसार, मारुति अपनी विटारा ब्रेजा, टोयोटा मोटर्स को बेचता है

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने गुरुवार को कहा कि अब उनकी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का उत्पादन कर्नाटक स्थित टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में नहीं किया जाएगा, जैसा कि पहले तय किया गया था।

कंपनी ने कहा कि वह विटारा ब्रेजा के स्थान पर अब कुछ अन्य मॉडल आवंटित किए जाएंगे, जिसे टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) प्लांट में बनाया जाएगा। हालांकि इस वक्त उन मॉडल्स के नाम का खुलासा नहीं किया गया है, जिन्हें उत्पादन अब टीकेएम प्लांट में किया जाएगा, जहां वर्कर यूनियन और मैनेजमेंट के बीच किसी मुद्दे को लेकर अस्थायी तौर पर काम बंद पड़ा है।

किआ मोटर्स ने सालाना आधार पर 50% की ग्रोथ दर्ज की, एस्कॉर्ट्स ने 33% की बढ़त के साथ 10,165 ट्रैक्टर बेचे

विटारा की जगह दूसरे मॉडल बनाए जाएंगे
एमएसआई ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, 'बोर्ड ने आज विटारा ब्रेजा से टीकेएम में निर्मित मॉडल को दूसरे मॉडल में बदलने के लिए मंजूरी दे दी है।' इस संबंध में जब टीकेएम के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा: "सुजुकी और टोयोटा के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद, दोनों कंपनियों ने इस तरह का निर्णय लिया है। हम अपनी भविष्य की उत्पाद योजनाओं के बारे में इस समय और टिप्पणी करने से बचना चाहेंगे।"

कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ निसान मैग्नाइट लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपए; देखें वैरिएंट वाइज कीमतें

टीएमके के प्लांट में प्रोडक्शन होना तय हुआ था
पिछले साल मार्च में, एमएसआई बोर्ड ने टीकेएम के बिदादी प्लांट में विटारा ब्रेजा के उत्पादन की अनुमति दी थी जो 2022 से शुरू होगी।

पुरानी है मारुति-टोयोटा की साझेदारी

  • पहले से ही, टोयोटा और सुजुकी के बीच एक वैश्विक सहयोग के अनुसार, एमएसआई विटारा ब्रेजा को टीकेएम को बेचता है, जो कुछ डिजाइन परिवर्तन करने के बाद घरेलू बाजार में उसे अर्बन क्रूजर के रूप में मॉडल को बेचता है। इसी अनुबंध के तहत, टीकेएम को एमएसआई की प्रीमियम हैचबैक बलेनो भी मिलती है और इसे बाजार में टोयोटा ग्लैंजा के रूप में बेचती है।
  • मार्च 2018 में, 2017 में अपनी साझेदारी की चर्चाओं को जारी रखते हुए, सुज़ुकी ने टोयोटा को प्रीमियम हैचबैक बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि टोयोटा ने बदले में सुजुकी को कोरोला सेडान की आपूर्ति करने का फैसला किया।
  • बाद में, दोनों कंपनियां अपने सहयोग के दायरे का विस्तार करने और टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट, व्हीकल प्रोडक्शन और मार्केट डेवलपमेंट के क्षेत्र में नई संयुक्त परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए सहमत हुईं।
  • समझौते के तहत, टीकेएम अपने संबंधित ब्रांड नेटवर्क के माध्यम से भारत में बिक्री के लिए सुजुकी द्वारा विकसित मॉडल का निर्माण करेगी।
  • इसके अलावा, दोनों फर्मों ने सुजुकी द्वारा विकसित मॉडलों के निर्यात में सहयोग को देखने का फैसला किया, जिनमें टीकेएम द्वारा उत्पादित - टोयोटा की भारतीय शाखा- भारत से अफ्रीका और अन्य बाजारों में अपने वैश्विक बिक्री नेटवर्क के माध्यम से शामिल हैं।

छोटे कद के राइडर्स भी आसानी से चला सकते हैं ये 5 बाइक, कम है इनकी सीट हाइट; देखें आपके बजट में कौनसी