पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार ग्राहकों को राहत:मारुति ने 31 मई तक बढ़ाया कारों की फ्री सर्विस और वारंटी का टाइम, टाटा एक दिन पहले ला चुकी ऐसा ऑफर

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में कई कंपनियां ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए कई स्कीम लेकर आ रही हैं। ऐसे में मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी कारों पर फ्री सर्विस और वारंटी पीरियड को बढ़ा दिया है। मारुति का ये ऑफर उन वाहनों पर लागू होगा जिनकी फ्री-सर्विसिंग और वारंटी पीरियड बीते 15 मार्च से लेकर 31 मई के बीच एक्सपायर होने वाली है।

अब कंपनी ने इसे 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। यानी जिन कारों की फ्री-सर्विसिंग और वारंटी पीरियड दिए गए समय के बीच एक्सपायर हो रही है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। वो अगले महीने 30 जून तक इन सर्विसेज का लाभ उठा सकेंगे।

लॉकडाउन की वजह से लिया फैसला
मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्युटिव डायरेक्टर (सर्विस), पार्थो बनर्जी ने कहा, "कई राज्यों में ग्राहकों को कोविड-19 महामारी की वजह से लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए फ्री-सर्विसिंग और वारंटी पीरियड को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। ये फैसला ग्राहकों को राहत देगा। अब ग्राहक अपनी सुविधानुसार इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।"

नई एक्सपायरी डेटशेड्यूल्ड एक्सपायरी
1. प्राइमरी वारंटी15 मार्च, 2021 से 31 मई, 202130 जून, 2021
2. एक्सटेंड वारंटी
3. पीरियोडिक फ्री एंड PMS सर्विसेस

टोयोटा ने भी फ्री सर्विस आगे बढ़ाई
टोयोटा ने अपने वाहन वारंटी और कस्टमर पेड एक्सटेंड वारंटी की अवधि को उन राज्यों में एक महीने तक बढ़ाया है, जहां सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है। कंपनी ने अपने 'कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम 2.0' पहल के तहत ग्राहकों के लाभ के लिए प्री-पेड सर्विस पैकेज भी बढ़ाया है।

टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, नवीन सोनी ने कहा कि हमारा 'कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम 2.0' ग्राहकों में आत्मविश्वास पैदा करने और अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक कदम है। डीलरशिप ग्राहकों को समर्थन देने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के तौर पर कंपनी अपने समर्थन को आगे बढ़ा रही है।

टाटा भी बढ़ा चुकी फ्री सर्विस का समय
टाटा मोटर्स ने भी अपने पैसेंजर व्हीकल के ग्राहकों को राहत दी है। कंपनी ने अब वारंटी और फ्री सर्विस के समय को बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है। इसका मतलब यह है कि जिन ग्राहकों के गाड़ियों की वारंटी 1 अप्रैल और 30 मई तक समाप्त हो रही थी, वे अब 30 जून तक इसे ले सकते हैं।

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते असर और लॉकडाउन की वजह से यह फैसला किया गया है। ढेर सारे ग्राहक मेंटिनेंस की सेवाओं को नहीं ले पाए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लॉकडाउन की वजह से वे घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को गाड़ियों की बिक्री के बाद आसान और झंझटमुक्त सेवा देने का फैसला अच्छा है। इसके तहत वारंटी और फ्री सर्विस के समय को बढ़ाया गया है।