• Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Suzuki Recalls 1.80 Lakh Vehicles Over A 'possible Defect'. Check Details

मारुति ने 1.81 लाख कार वापस मंगाईं:सियाज, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और XL6 के सेफ्टी फीचर्स में खराबी; आपकी कार में खराबी है या नहीं, ऐसे करें पता

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की हजारों गाड़ियां वापस मंगाई हैं। कंपनी ने कहा है कि इन गाड़ियों के सेफ्टी फीचर्स में कुछ खराबी है। जिन मॉडल को वापस मंगाया जा रहा है उसमें सियाज, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और XL6 शामिल हैं। मारुति ने इन 5 मॉडल की कुल 181,754 कार वापस मंगाई है। इन सभी कारों की मैन्युफैक्चरिंग 4 मई, 2018 से 27 अक्टूबर, 2020 के बीच हुई है।

कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने मोटर जेनरेटर यूनिट के निरीक्षण के लिए प्रभावित वाहनों को स्वेच्छा से मुफ्त में वापस बुलाने का फैसला किया है। प्रभावित वाहन मालिकों को मारुति सुजुकी के ऑथराइज्ड वर्कशॉप पर कम्युनिकेट कर सकते हैं।

नवंबर 2021 के पहले सप्ताह में शुरू होगी प्रोसेस
यदि कार के सेफ्टी फीचर्स में किसी तरह की खराबी पाई जाती है तब उसने प्रभावित हिस्से को बदलने का काम नवंबर 2021 के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। कंपनी ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे जलभराव वाले क्षेत्रों में गाड़ी चलाने से बचें और गाड़ी के इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पर सीधे पानी का ना छिड़काव करें।

कंपनी के वेबसाइट पर चेसिस नंबर से चेक करें
जिन ग्राहकों ने अर्टिगा और विटारा ब्रेजा ली है वे कंपनी की वेबसाइट www.marutisuzuki.com पर और जिन ग्राहकों ने सियाज, XL6 और एस-क्रॉस ली है वे www.nexaexperience.com पर जा सकते हैं। यहां पर ‘Imp Customer Info’ सेक्शन के अंदर गाड़ी का चेसिस नंबर डालकर भी चेक कर सकते हैं।

गाड़ी का चेसिस नंबर रजिस्ट्रेशन कार्ड पर लिखा होता है। इसके साथ, कार की आईडी प्लेट पर भी लिखा होता है। गाड़ी के जरूरी डॉक्युमेंट्स पर भी चेसिस नंबर होता है।

मारुति के प्रोडक्शन पर भी असर होगा
महिंद्रा एंड महिंद्रा से पहले मारुति सुजुकी भी सेमीकंडक्टर की वजह से प्रोडक्शन में कटौती का अनाउंस कर चुकी है। मारुति ने कहा कि हरियाणा और गुजरात दोनों में कुल प्रोडक्शन का 40% आउटपुट कम हो सकता है। कोरोना ने जब अपने पैर पसारना शुरू किए थे उसके बाद से ही सेमीकंडक्टर की कमी शुरू हो गई थी।

मारुति सुजुकी को 4.8% की सालाना ग्रोथ मिली

  • देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बीते महीने कुल 1.30 लाख गाड़ियां बेचीं। ये पिछले साल अगस्त के मुकाबले 4.8% ज्यादा है। अगस्त 2020 में कंपनी ने 1.24 लाख गाड़ियां बेची थीं।
  • बीते साल अगस्त में कंपनी ने 7920 यूनिट एक्सपोर्ट की थीं, जो बीते महीने बढ़कर 20,619 यूनिट रही। यानी कंपनी ने 12,699 यूनिट ज्यादा एक्सपोर्ट की।
  • हालांकि, कंपनी को डोमेस्टिक सेल्स में 5.7% का नुकसान हुआ है। अगस्त 2020 में कंपनी की डोमेस्टिक सेल्स 1.16 लाख यूनिट की थी, जो बीते महीने घटकर 1.10 लाख यूनिट रही।
खबरें और भी हैं...