• Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Toyota Electric SUV Have 59kWh Battery Pack Giving 500km Driving Range

मारुति-टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक SUV:YY8 कोडनेम के साथ हो रही तैयार, 500KM की रेंज होगी; टाटा और MG से कम होगी कीमत

नई दिल्ली6 महीने पहले

देश की सबसे बड़ी फोर-व्हीलर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में एंट्री के लिए तैयार है। ऑटोकार की रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति और टोयोटा मिलकर ग्लोबल मिडसाइज इलेक्ट्रिक SUV तैयार कर रही हैं। कंपनी ने इसे YY8 कोडनेम दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ये बेहद पावरफुल इलेक्ट्रिक कार होगी। ये भारतीय बाजार में पहले से मौजूद EV से ज्यादा पावरफुल होगी।

मारुति-टोयोटा की ये इलेक्ट्रिक SUV टाटा नेक्सन EV से ज्यादा चौड़ी होगी। इसमें 48kWh या 59kWh का बैटरी पैक होगा। इसकी ड्राइविंग रेंज 400 से 500 किमी तक होगी। यानी, भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन EV से होगा। चलिए मारुति की इस कार के बारे में सब कुछ जानते हैं।

मारुति-टोयोटा इलेक्ट्रिक मिडसाइज SUV के डायमेंशन
मारुति-टोयोटा YY8 की लंबाई 4.2 मीटर से ज्यादा होगी। यानी, ये टाटा नेक्सन EV से भी लंबी होगी। हालांकि, MG ZS EV की तुलना में इसकी चौड़ाई कम होगी। टाटा नेक्सन EV की तुलना में YY8 की लंबाई भी ज्यादा होगी। वहीं, इसका व्हीलबेस नेक्सन और MG ZS EV दोनों से ज्यादा होगा। इसमें बैटरी साइज भी दोनों इलेक्ट्रिक SUV से ज्यादा मिलेगा।

मारुति-टोयोटा इलेक्ट्रिक मिडसाइज SUV की बैटरी, रेंज और मोटर
मारुति-टोयोटा YY8 इलेक्ट्रिक SUV में टू-व्हील और फोर-व्हील ड्राइविंग मिल सकती है। टू-व्हील ड्राइव वैरिएंट में 138hp की मोटर और 48kWh बैटरी पैक दिया जा सकता है। इसकी रेंज 400km के करीब हो सकती है। दूसरी तरफ, फोर-व्हील ड्राइव वैरिएंट में 170hp पावर वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर का कॉम्बिनेशन मिल सकता है। इसमें 59kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। इसकी रेंज 500km हो सकती है।

भारत में तैयार बैटरी का होगा इस्तेमाल
मारुति-टोयोटा द्वारा तैयार होने वाली इस इलेक्ट्रिक SUV में भारत में तैयार की गई बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बैटरी को गुजरात की लोकल लिथियम ऑयन बैटरी मैन्युफैक्चर TDSG द्वारा तैयार किया जाएगा। ये सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन, डेन्सो कॉर्पोरेशन और तोशिबा कॉर्पोरेशन के बीच जॉइंट वेंचर के साथ तैयार की जा रही है। EV के लिए बैटरी पैक की सोर्सिंग सबसे महंगा काम है। ऐसे में जब कार में लोकल बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा तो निर्माताओं को इसका फायदा भी मिलेगा।

मारुति-टोयोटा YY8 EV कब तक लॉन्च होगी

मारुति-टोयोटा YY8 इलेक्ट्रिक कार को 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसकी प्राइस को कम करने पर भी काम कर रही है। माना जा रहा है इसकी कीमत टाटा नेक्सन EV और MG ZS EV की तुलना में कम होगी। YY8 EV की कीमत 13 से 15 लाख के करीब हो सकती है, जबकि टाटा नेक्सन EV 14.29 से 16.70 लाख रुपए और MG ZS EV की कीमत 21.49 से 25.18 लाख रुपए तक है।

खबरें और भी हैं...