• Hindi News
  • Tech auto
  • Meta, WhatsApp Searches For Chief Compliance Officer, Nodal Contact And Grievance Officer In India

नए IT नियमों का असर:मेटा और वॉट्सऐप भारत में कर रहे शिकायत अधिकारी की तलाश, लिंकडिन पर दी जानकारी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेटा (फेसबुक) और वॉट्सऐप शिकायतों को निपटाने के लिए शिकायत अधिकारी की तलाश कर रही है। भारत के IT नियमों ने सोशल मीडिया कंपनियों में इन पदों पर नियुक्ति जरूरी कर दी गई है। कंपनी ने लिंक्डइन में इन पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए हैं। इसमें शिकायत का निपटारा करने वाले अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी शामिल हैं।

50 लाख से ज्यादा यूजर्स पर शिकायत अधिकारी रखना जरूरी
इस साल मई में आए नए IT नियमों के मुताबिक 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को शिकायत का निपटारा करने वाले अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी ही होगी। साथ ही इन पदों पर नियुक्त किए जाने वाले अधिकारियों का भारत में रहना जरूरी होगा। जिसके चलते अब सोशल मीडिया कंपनियां अधिकारियों की तलाश करने में लगी हुई हैं।

मेटा पर स्पूर्ति प्रिया शिकायत अधिकारी
नए IT नियम आने के बाद वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए शिकायत अधिकारी के रूप में परेश बी लाल, जबकि फेसबुक(मेटा) ने स्पूर्ति प्रिया का नाम दिया था। नए IT नियमों के तहत सभी प्लेटफॉर्म को अपनी वेबसाइट, ऐप पर शिकायत निपटान अधिकारी का नाम और उसका कॉन्टैक्ट पब्लिश करना होगा। शिकायत अधिकारी को 24 घंटे में शिकायत मिलने की पुष्टि करनी होगी। शिकायत मिलने के 15 दिन के अंदर उसका समाधान भी करना होगा।

लॉ एनफोर्समेंट का पूर्व एक्सपीरिएंस होना जरूरी
भारत सरकार द्वारा इस साल की शुरुआत में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में 53 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स, 41 करोड़ फेसबुक और 21 करोड़ इंस्टाग्राम अकाउंट हैं। लिंक्डइन पर मेटा की पोस्ट के अनुसार इस जॉब को अप्लाय करने वाले कैंडिडेट के पास...
1. भारत की लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी से कोऑर्डिनेट करना आना चाहिए, साथ ही सरकार द्वारा लागू कानून और कंपनी की पॉलिसी के अनुसार यूजर की शिकायत का समाधान करना आना चाहिए।
2. इसके लिए कैंडिडेट के पास लॉ एनफोर्समेंट का पूर्व एक्सपीरिएंस होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...