नासा की नई पहल:54 लाख रुपए कमाने का ऑफर दे रहा है नासा, यहां करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एक नया चैलेंज लॉन्च किया है, जिसमें अमेरिकी स्पेस एजेंसी मंगल ग्रह का सिमुलेशन तैयार करने वाले को 70,000 डॉलर (करीब 54 लाख रुपए) का इनाम देगी। इस सिमुलेशन को तैयार करवाने की वजह स्पेस पैसेंजर को मार्स (Mars) में हर परिस्थितियों के लिए तैयार करना है। इस चैलेंज को मार्सएक्सआर (MarsXR) नाम दिया गया है, जिसमें भाग लेने वाले व्यक्ति को मार्स का एक्सप्लोर किया जा चुके लगभग 400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र का सिमुलेशन बनाना होगा।

NASA ने एपिक गेम्स के साथ की पार्टनरशिप
एक ऑफिशियल बयान में NASA ने कहा है कि एजेंसी ने इमर्सिव टेक्नोलॉजी डेवलपर एपिक गेम्स (Epic Games) के साथ "मंगल पर आने वाले एक्सपीरिएंस और स्थितियों के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को तैयार करने में मदद करने के लिए रिसर्च, डेवलपमेंट और टेस्टिंग एनवायरनमेंट" बनाने के लिए भागीदारी की है। इस चैलेंज को जीतने वाले को NASA $70,000 का इनाम देगी। इस चैलेंज में भाग लेने की आखिरी तारीख 26 जुलाई है। भाग लेने के लिए इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इंजन 5 के लिए काम करना होगा
NASA मार्सएक्सआर चैलेंज के लिए डेवलपर को एपिक गेम्स के अनरियल इंजन 5 का इस्तेमाल करते हुए नए मार्सएक्सआर ऑपरेशन सपोर्ट सिस्टम (XOSS) एनवायर्नमेंट के लिए नई एसेट और परिदृश्य बनाना होगा। इंजन 5 को दुनिया का सबसे ओपन और एडवांस रियल-टाइम 3D टूल बताया जाता है।
कंपनी का कहना है कि डेवलपर्स को सिमुलेटर में दिन के दौरान नाकलरी मार्शियन कलर को शामिल करना होगा, जो रात में नीला हो जाता है। इसके अलावा, असल दिखने वाली मौसम की स्थिति, मंगल ग्रह का गुरुत्वाकर्षण, लगभग 400 वर्ग किलोमीटर का रिसर्च किया जा चुका क्षेत्र और स्पेससूट और रोवर्स जैसे एसेट्स को भी शामिल करना होगा।

चार पुरस्कार होंगे
चैलेंज की कुल प्राइस $70,000 है, जिसे बीस इंडिविजुअल विनर्स के बीच शेयर किया जाएगा। नासा के मुताबिक, ऊपर बताई गई कैटेगरी में से प्रत्येक में चार पुरस्कार होंगे और कुल कैटेगरी के विजेता को $6,000 (लगभग 4.62 लाख रुपए) की इनाम राशि मिलेगी। कंपनी की प्रेस रिलीज कहती है "टीम प्रत्येक कैटेगरी में कई सबमिशन सबमिट कर सकती हैं।"