निसान मोटर डस्टन का प्रोडक्शन बंद करेगी:अब नहीं मिलेगी रेडी-गो कार, कम बिक्री होने के चलते लिया फैसला; मैग्नाइट SUV पर ज्यादा फोकस

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जापान की कार कंपनी निसान मोटर इंडिया अब अपने डस्टन कार मॉडल को भारतीय बाजार में नहीं बेचेगी। कंपनी ने अब इस ब्रांड की सबसे पॉपुलर कार रेडी-गो का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया है। कंपनी इससे पहले ही डस्टन ब्रांड के दो दूसरे मॉडल का प्रोडक्शन बंद कर चुकी है।

ग्राहकों को सर्विस मिलती रहेगी
निसान मोटर का कहना है कि जब तक इन कारों का स्टॉक है, तब तक इनकी बिक्री चलती रहेगी। वहीं जिन लोगों के पास डस्टन ब्रांड की कार है, उन्हें कंपनी की तरफ से सर्विस मिलती रहेगी। साथ ही ग्राहकों को उनकी कार पर वारंटी भी मिलती रहेगी।

डस्टन ब्रांड के तहत कंपनी ने इंडियन मार्केट में कई एंट्री लेवल कारें उतारी हैं। इसमें गो+, गो और रेडी-गो जैसे मॉडल शामिल हैं जो देश की सबसे सस्ती कारों में शुमार हैं।

डस्टन को नहीं मिले ग्राहक
डस्टन ब्रांड की कारें सस्ती होने के बावजूद देशभर में ज्यादा पॉपुलर नहीं हुईं। ये कारें ग्राहकों को रिझाने में विफल रहीं और इसलिए इनकी सुस्त बिक्री के चलते कंपनी ने डस्टन ब्रांड को बंद करने का फैसला किया है।

कई देशों से गायब हुई डस्टन
इससे पहले भी डस्टन ब्रांड की खराब सेल के चलते कंपनी इसे कई मार्केट से बाहर कर चुकी है। इसमें रूस, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। चेन्नई के प्लांट में रेडी-गो का प्रोडक्शन बंद होने के बाद अब डस्टन दुनिया के बस कुछ ही देशों बचा हुआ कार ब्रांड रह जाएगा। वैसे डस्टन को बंद करना कंपनी की ग्लोबल स्ट्रैटजी का हिस्सा है, क्योंकि कंपनी अपने प्रमुख ब्रांड निसान पर फोकस करना चाहती है।

मैग्नाइट पर होगा दांव
इंडिया में निसान मोटर अपने मैग्नाइट SUV ब्रांड पर फोकस करेगी। इसे कंपनी ने दिसंबर 2020 में लॉन्च किया था। तब से अब तक 1 लाख से ज्यादा ग्राहक कंपनी की इस कार पर भरोसा जता चुके हैं। वहीं मैग्नाइट के अलावा कंपनी किक्स SUV पर भी फोकस लगा रही है।