• Hindi News
  • Tech auto
  • OnePlus Nord 2 5G User Who Suffered Severe Burns Due To Explosion Gets Refund, Medical Expenses: Report

OnePlus के फोन में ब्लास्ट:मोबाइल फटने से जख्मी यूजर के इलाज का खर्च उठाएगी कंपनी; पैसा भी रिफंड करेगी

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दो दिन पहले OnePlus नॉर्ड 2 स्मार्टफोन में हुए ब्लास्ट में एक युवक की जांघ बुरी तरह डैमेज हुई थी। सुहित शर्मा नाम के यूजर ने इसकी शिकायत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटो शेयर करके की थी। इन फोटोज में डैमेज फोन के साथ पैर की फोटो भी शामिल थी। मीडिया में मामले के तूल पकड़ने के बाद कंपनी ने इसकी जांच शुरू कर दी थी। अब कंपनी ने यूजर के इलाज का खर्च और पैसा रिफंड करने का वादा किया है।

MySmartPrice की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने पीड़ित से संपर्क किया है और फोन को जांच के लिए पुणे के सर्विस सेंटर पर भेजा गया है। इसके अलावा कंपनी ने बताया कि वह पीड़ित के संपर्क में है और इलाज का पूरा खर्च देगी। साथ ही फुल रिफंड भी देगी। इस मामले को लेकर कंपनी ने सार्वजनिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है।

क्या है फोन फटने का पूरा मामला?
सोशल मीडिया यूजर सुहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर 4 फोटो शेयर किए थे। उन्होंने लिखा था कि OnePlus आपसे यह उम्मीद नहीं थी। देखिए आपके प्रोडक्ट ने क्या किया है। कृपया परिणाम के लिए तैयार रहें। लोगों की जिंदगी से खेलना बंद करो। आपकी वजह से यह लड़का पीड़ित है... जल्द से जल्द संपर्क करें।'

फोटो को देखकर ये पता चलता है कि ब्लास्ट कितना भयानक रहा होगा। इसमें यूजर की जींस जल गई। साथ ही, उसकी जांघ भी बुरी तरह झुलस गई। इस घटना के तुरंत बाद OnePlus ने कहा कि हम ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लेते हैं। हमारी टीम यूजर तक पहुंच गई है। हमने इसकी आगे जांच करने के लिए डिटेल्स कलेक्ट करने की प्रोसेस शुरू कर दी है।

पहले भी 2 बार फट चुका OnePlus नॉर्ड 2

  • फोन फटने का पहला मामला: 1 अगस्त 2021 को सोशल मीडिया यूजर अंकुर शर्मा ने बताया था कि उनकी पत्नी का सिर्फ 5 दिन पुराना वनप्लस नॉर्ड 2 उस समय फट गया जब वो साइकिलिंग कर रही थीं। साइकिलिंग के समय फोन उनके स्लिंग बैग में रखा हुआ था। उन्होंने इस फोन में ब्लास्ट होने के बाद के फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए। फोन का बैक पैनल पूरी तरह डैमेज हो गया था।
  • फोन फटने का दूसरा मामला: 8 सितंबर, 2021 को दिल्ली के एडवोकेट गौरव गुलाटी ने स्मार्टफोन फटने की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर की। उन्होंने बताया कि 8 सितंबर को वे अपने ऑफिस (कोर्ट चैंबर) में बैठे थे, तब उन्हें अपने गाउन की जेब में गर्मी महसूस हुई। उन्होंने अपनी पॉकेट से वनप्लस नॉर्ड 2 5G स्मार्टफोन को बाहर निकाला तो उसमें से धुआं निकल रहा था। उन्होंने तुरंत गाउन को उतार दिया। इसके बाद फोन में ब्लास्ट हो गया।

वनप्लस नॉर्ड 2 5G के स्पेसिफिकेशन

  • ये स्मार्टफोन डुअल नैनो सिम को सपोर्ट करता है। वहीं, एंड्रॉयड 11 के साथ कंपनी के ऑक्सीजन ओएस 11.3 पर रन करता है। इसमें 6.43-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) प्लॉइड एमोलेड डिस्प्ले दिया है। इसकी रिफ्रेश रेट 90Hz है। फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक डायमेनसिटी 1200-AI प्रोसेसर के साथ 12GB रैम है। फोन में 256GB UFS 3.1 ऑनबोर्ड स्टोरेज दिया है।
  • इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप किया गया है। 50 मेगापिक्सल सोनी IMX766 प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड सेकेंडरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर दिया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल सोनी IMX615 कैमरा लेंस दिया है। ये फ्रंट फेसिंग और EIS (इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन) सपोर्ट के साथ आता है।
  • कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G के साथ 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.2, GPS/ A-GPS/ NavIC, NFC, USB Type-C पोर्ट मिलेंगे। इसमें एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी दिए हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है। इसमें 4,500mAh बैटरी दी है, जो 65 वॉट वार्प चार्ज को सपोर्ट करती है। ये 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।

क्यों फट जाती है मोबाइल की बैटरी?
वनप्लस नॉर्ड 2 5G के फटने का कारण सामने नहीं आया है, लेकिन मुंबई के IT एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैटरी गरम हो जाती है। इसलिए यह चार्जिंग के वक्त बात करने पर ब्लास्ट हो सकती है। कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में चेंजेस होते हैं और बैटरी फट जाती है।