• Hindi News
  • Tech auto
  • Oppo Samsung Galaxy Watch 3 Vs Amazfit Bip U Pro; What Are Things To Consider Before Buying Smartwatch?

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:बाजार में एपल से बेहतर स्मार्टवॉच मौजूद, ये कम कीमत में आपकी हेल्थ को ट्रैक करेंगी; खरीदते वक्त बैटरी और ऐप्स का ध्यान रखें

नई दिल्ली9 महीने पहले

स्मार्टवॉच खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन एपल वॉच नहीं चाहिए। कोई बात नहीं, स्मार्टवॉच के मामले में अब बाजार में कई विकल्प मौजूद हैं, पर सबसे पहले ये जान लेते हैं कि कोई भी स्मार्टवॉच खरीदते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्मार्टवॉच खरीदते वक्त क्या-क्या ध्यान रखें?

  • रंग-रूप की काफी अहमियत होती है और घड़ियां हमेशा से ही वक्त बताने वाले गैजेट के बजाय हमारे लिए एक फैशन एक्सेसरीज ज्यादा रही हैं। तो स्मार्टवॉच भी उस पैमाने पर सही होनी चाहिए। ऐसे में स्मार्टवॉच लेते वक्त अपने फैशन स्टेटमेंट का ख्याल जरूर रखें।
  • स्मार्टवॉच एक ऐसा गैजेट है, जिसे आप लंबे वक्त तक अपनी कलाई पर बांध के रखेंगे। जॉगिंग के वक्त भी और ऑफिस में भी। तो उसका कम्फर्टेबल होना जरूरी है।
  • स्मार्टवॉच को स्मार्ट बनाते हैं ऐप्स और अपनी पसंद की स्मार्टवॉच को खरीदने से पहले उस वॉच के ऐप ईकोसिस्टम के बारे में अच्छे से जांच-परख लें। बिना अच्छे ऐप ईकोसिस्टम के स्मार्टवॉच पर आपको अच्छा एक्सपीरियंस नहीं मिल सकता। इसके साथ ही फिटनेस के लिहाज से क्या-क्या फीचर्स हैं, इस पर भी ध्यान दीजिए।
  • सबसे जरूरी बात, बैटरी लाइफ कैसी है? एपल वॉच आम तौर पर डेढ़ से दो दिन की बैटरी लाइफ देती है। अब इस लिहाज से और अपनी जरूरत के हिसाब से आपके लिए कैसी बैटरी लाइफ ठीक रहेगी, ये भी जरूर सोचिएगा।

अब बात करते हैं कुछ स्मार्टवॉच मॉडल की, जो आपका हर तरह से ध्यान रखेंगी...

1. अमेजफिट बिप यू प्रो : कीमत 4,999 रुपए
बजट कम है तो अमेजफिट बिप यू प्रो बढ़िया स्मार्टवॉच है। ये स्मार्टवॉच एंड्रॉयड और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन्स के साथ आसानी से सिंक हो जाती है। इसकी मदद से नोटिफिकेशन, म्यूजिक जैसे फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है। पर अमेजफिट बिप यू प्रो दिखने के मामले में कुछ खास नहीं है, लेकिन बैटरी लाइफ के मामले में जबरदस्त है। पूरे 15 दिन तक एक सिंगल चार्ज में चलती है।

2. ओप्पो वॉच : कीमत 14,990 रुपए
एपल वॉच लेने का प्लान अगर आपने सिर्फ बजट के कारण कैंसिल किया है, तो ओप्पो वॉच आपका मूड अच्छा कर देगी। एपल वॉच से आधे दाम में बिकने वाली ये स्मार्टवॉच दिखने में एकदम एपल वॉच जैसी ही है। ओप्पो ने इस स्मार्टवॉच के साथ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का अच्छा कॉम्बिनेशन दिया है। जिससे इसको इस्तेमाल करने में मजा आता है। साथ ही, इसमें ढेरों थर्ड पार्टी ऐप्स का सपोर्ट भी दिया है। बैटरी के मामले में ओप्पो वॉच में अच्छी बात ये है कि ये वूश फास्ट चार्जिंग के साथ आती है, जिससे ये चार्ज तो फटाफट हो जाती है, लेकिन इसे आपको रोजाना चार्ज करना पड़ेगा।

3. सैमसंग गैलेक्सी वॉच 3 : कीमत 26,000 रुपए
जो रुतबा एपल वॉच का है, वही सैमसंग की गैलेक्सी वॉच का भी है। सैमसंग की गैलेक्सी वॉच दिखने में भी बढ़िया है और ये सीधे एपल वॉच से टक्कर लेती है। फिर चाहे फीचर्स की बात हो या डिजाइन की। फिटनेस और हेल्थ के हिसाब से गैलेक्सी वॉच 3 काफी बढ़िया है। कोरोना काल के चलते ये स्मार्टवॉच इन-बिल्ट ECG और पल्स ऑक्सीमीटर के साथ आती है। सैमसंग ने इस वॉच पर 2023 तक सॉफ्टवेयर अपडेट देने का वादा किया है। जिससे आप गैलेक्सी वॉच 3 को फ्यूचरप्रूफ भी कह सकते है। ये एंड्रॉयड की सबसे बढ़िया वॉच है।

खबरें और भी हैं...