• Hindi News
  • Tech auto
  • Phone Storage Kaise Khali Kare | How To Free Up Mobile Memory Space And Tips In Hindi

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:स्टोरेज-फुल जैसे एरर मैसेज से हो रहे परेशान, तो कैशे मेमोरी और क्लाउड स्टोरेज ऑप्शन काम आएंगे

नई दिल्ली5 महीने पहले

क्या आप भी अपने फोन की कम स्टोरेज की समस्या से परेशान हैं, आपके फोन में भी "स्टोरेज-फुल" जैसे एरर मैसेज आ रहे हैं और आप इससे छुटकारा चाहते हैं, तो आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी ट्रिक्स।

इस्तेमाल नहीं होने वाले ऐप्स को डिलीट करें
हम में से हर एक के फोन में ढ़ेरों ऐसे ऐप्स होते हैं जो कभी-कभार ही इस्तेमाल में आते होंगे। अगर आपको अपने फोन से स्टोरेज की समस्या से छुटकारा पाना है तो सबसे पहले इन्हीं ऐप्स को अनइंस्टॉल कीजिए। ऐसे ऐप्स जिन्हें आपने पिछले 4-6 महीनों में इस्तेमाल नहीं किया है, उन ऐप्स को अपने फोन से फौरन बाहर का रास्ता दिखाएं।

ये ऐप्स ना सिर्फ आपके फोन की स्टोरेज को भरते हैं, बल्कि आपके फोन को स्लो भी करते है और आपके डेटा सिक्योरिटी पर भी खतरा बनते हैं।

सोशल मीडिया कैशे मेमोरी
वॉट्सऐप, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स हमारे फोन की स्टोरेज को भरने में सबसे बड़ी वजह है। सोशल मीडिया पर हम जो भी वीडियोज, फोटोज और टेक्स्ट देखते हैं या शेयर करते हैं, वो सभी फोन की कैशे मेमोरी में कॉम्प्रेस्ड हो कर स्टोर होता जाता है।

इससे एक वक्त के बाद फोन धीमा होना शुरू हो जाता है, ऐप्स लोड होने में वक्त लेने लगते हैं। इसलिए अपने सोशल मीडिया ऐप्स की कैशे मेमोरी को फोन सेटिंग्स में जा कर डिलीट करते रहना चाहिए। जहां तक हो सके तो सोशल मीडिया ऐप्स का बैकअप ऑप्शन ऑफ कर के रखें।

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें
हम सबके फोन की स्टोरेज का एक बहुत बड़ा हिस्सा फोटोग्राफ और वीडियोज का होता है, जो हम अपने फोन कैमरा से लेते रहते है। एक वक्त के बाद फोन की इंटरनल स्टोरेज फोन में कैप्चर आपकी फोटो को संभाल नहीं पाती और ‘फ्री सम स्पेस’ जैसे एरर मैसेज आपको मिलने लगते हैं। ऐसे में आप अपने फोटोग्राफ्स को क्लाउड में सेव करें। अब क्लाउड-स्टोरेज मतलब ये नहीं कि कोई सब्सक्रिप्शन ही लेना पड़ेगा, बल्कि आप अपने गूगल अकाउंट के साथ मिली 15GB तक की गूगल ड्राइव स्टोरेज को भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी फोटोज और वीडियोज गूगल ड्राइव में स्टोर कर सकते है।

गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव के अलावा ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स जैसी ढ़ेरों और भी कई क्लाउड सर्विस हैं, जिनका सब्सक्रिप्शन ले कर आप अपना जरूरी डाटा सेव भी कर सकते है और फोन की स्टोरेज को भी फ्री रख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...