• Hindi News
  • Tech auto
  • PLI Scheme For Auto Sector Expected To Generate 7.5 Lakh Jobs: Govt Official

सौगात! 5 साल में 26 हजार करोड़ रुपए का इन्सेंटिव:ऑटो PLI स्कीम में हुंडई, टाटा समेत 20 कंपनियां शॉर्टलिस्ट, 7.5 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए तय की गई 25,938 करोड़ रुपए की प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव (PLI) स्कीम के लिए 20 कंपनियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। इस स्कीम को शानदार रिस्पॉन्स मिला। इसके लिए 115 कंपनियों ने ऐप्लीकेशन दिया था। PLI स्कीम के दो हिस्से-चैंपियन ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) इंसेंटिव स्कीम और व्हीकल्स पार्ट्स चैम्पियन इन्सेंटिव स्कीम हैं। चैंपियन OEM सेल्स प्राइस से जुड़ा प्लान है। यह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और हाइड्रोजन सेल व्हीकल्स के लिए हैं। शॉर्टलिस्ट की गई 20 कंपनियों को 13-18% तक इन्सेंटिव मिलेगा।

PLI स्कीम के लिए शॉर्टलिस्ट हुई 20 कंपनियों में टाटा, अशोक लीलैंड, हुंडई जैसी कंपनियां शामिल हैं। टाटा मोटर्स ने PLI स्कीम से पांच सालों में 3 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है।

PLI स्कीम के तहत मिलने वाले इन्सेंटिव से 5 साल में देश के ऑटो सेक्टर में 45,016 करोड़ का निवेश आएगा, साथ ही 7.5 लाख रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। इसके अलावा 2.3 लाख करोड़ के प्रोडक्शन में भी बढ़ोतरी होगी।