फिर फटा स्मार्टफोन:राख हो गया पोको M3, बैटरी और सर्किट के उड़े चिथड़े; 4 महीने से ऐसे ब्लास्ट हो रहे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस लिस्ट में वीवो, वनप्लस के बाद अब पोको का नाम भी शामिल हो गया है। सोशल मीडिया पर महेश नाम के यूजर ने पोको M3 स्मार्टफोन के जले हुए बैक पैनल का फोटो पोस्ट किया है। उसने लिखा की मेरे भाई के पोको M3 में आज सुबह ब्लास्ट हो गया। फोन में ब्लास्ट किस वजह से हुआ इस बारे में उन्होंने की जानकारी नहीं दी है। हालांकि, बाद में उन्होंने सोशल मीडिया से अपने ट्वीट को हटा लिया।

Mahesh @Mahesh08716488 ने भले ही ये ट्वीट हटा लिया हो, लेकिन उसका स्क्रीनशॉट अब वायरल हो रहा है। महेश ने ये ट्वीट 27 नवंबर को 12:33PM को किया था। उन्होंने ये ट्वीट तेलंगाना के महबूबनगर शहर से किया था। महेश एंड्रॉयड यूजर हैं। इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट 91mobiles ने शेयर किया है।

फोन के बैक में सिर्फ कैमरा लेंस बचे
फोन की जो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं उसमें फोन के बैक में सिर्फ कैमरा लेंस और कंपनी का नाम नजर आ रहा है। बाकी का हिस्सा जलकर राख हो गया है। यानी ना तो फोन में बैटरी दिख रही है, ना ही उसके चिप या सर्किट नजर आ रहे हैं। फोटो से ये बात साफ हो रही है कि अगर इसकी बैटरी फटी है तो धमाका काफी खतरनाक रहा होगा। जला हुआ फोन किसी मैदान में पड़ा है।

कई लेवल पर टेस्ट होते हैं डिवाइस: पोको
इस मामले में 91mobiles के मुताबिक, पोको ने कहा, "कंपनी के लिए भारत में ग्राहकों की सुरक्षा सबसे जरूरी है। हम ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हैं। इसे लेकर हमारी टीम जांच कर रही है ताकि कारण का पता लगाया जा सके और जल्द से जल्द समाधान हो। हमारे सभी डिवाइस कड़े क्वालिटी टेस्ट के कई लेवल से चेक किए जाते हैं। कंपनी डिवाइस की क्वालिटी को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करती है।"

3 महीने में 3 बार फटा वनप्लस नॉर्ड 2

  • फोन फटने का पहला मामला: 3 नवंबर को सोशल मीडिया पर सुहित शर्मा नाम के यूजर ने इस फोन के फटने के बाद के कुछ फोटो शेयर किए। इन फोटोज में डैमेज फोन के साथ पैर का भी फोटो है। सुहित ने बताया कि ब्लास्ट के बाद स्मार्टफोन यूजर का पैर काफी डैमेज हो गया। उन्होंने लिखा था कि वनप्लस आपसे यह उम्मीद नहीं थी। देखिए आपके प्रोडक्ट ने क्या किया है। कृपया परिणाम के लिए तैयार रहें। लोगों की जिंदगी से खेलना बंद करो। आपकी वजह से यह लड़का पीड़ित है... जल्द से जल्द संपर्क करें।'
  • फोन फटने का दूसरा मामला: 1 अगस्त 2021 को सोशल मीडिया यूजर अंकुर शर्मा ने बताया था कि उनकी पत्नी का सिर्फ 5 दिन पुराना वनप्लस नॉर्ड 2 उस समय फट गया जब वो साइकिलिंग कर रही थीं। साइकिलिंग के समय फोन उनके स्लिंग बैग में रखा हुआ था। उन्होंने इस फोन में ब्लास्ट होने के बाद के फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए। फोन का बैक पैनल पूरी तरह डैमेज हो गया था।
  • फोन फटने का तीसरा मामला: 8 सितंबर, 2021 को दिल्ली के एडवोकेट गौरव गुलाटी ने स्मार्टफोन फटने की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर किए। उन्होंने बताया कि वे 8 सितंबर को वे अपने ऑफिस (कोर्ट चैंबर) में बैठे थे, तब उन्हें अपने गाउन की जेब में गर्मी महसूस हुई। उन्होंने अपनी पॉकेट से वनप्लस नॉर्ड 2 5G स्मार्टफोन को बाहर निकाला तो उसमें से धुआं निकल रहा था। उन्होंने तुरंत गाउन को उतार दिया। इसके बाद फोन में ब्लास्ट हो गया।