पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Portable Jump Starter Power Bank| Keep Portable Jump Starter In The Car While Long Drive, Its Starts Your Car In Emergency But Will Also Charge Necessary Gadgets

ऑटो बाइंग गाइड:कार-बाइक की बैटरी हो गई है फुल डिस्चार्ज, तो गाड़ी को पल भर में स्टार्ट कर देगा ये पोर्टेबल जंप स्टार्टर, पावर इतनी है कि टैपटॉप-फोन समेत कई गैजेट एक साथ चार्ज कर सकता है

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इसकी किट में जंपर केबल के अलावा कई तरह की चार्जिंग केबल, सॉकेट और एक्सेसरीज मिलती है। कई जंप स्टार्टर की किट में एयर कम्प्रेसर भी मिल जाता है। - Dainik Bhaskar
इसकी किट में जंपर केबल के अलावा कई तरह की चार्जिंग केबल, सॉकेट और एक्सेसरीज मिलती है। कई जंप स्टार्टर की किट में एयर कम्प्रेसर भी मिल जाता है।
  • बाजार में 69800mAh तक की कैपिसिटी वाले जंप स्टार्टर पावर बैंक मौजूद हैं।
  • इसमें टॉर्च और इमरजेंसी लाइट्स भी लगी होती हैं, जिसे मुसीबत में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए या कार रास्ते में चलते-चलते अचानक बंद हो जाए, तो हम परेशान हो जाते हैं, धक्का लगाते हैं और स्टार्ट करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। तमाम कोशिशें करने के बाद भी जब कार स्टार्ट नहीं होती तो हम मैकेनिक को बुलाते हैं। मैकेनिक, जंपर केबल की मदद से या तो बैटरी या किसी दूसरी कार से कनेक्शन देकर कार स्टार्ट कर देता है और इसके लिए 400 से 500 रुपए तक ले लेता है। यही परेशानी रात के समय किसी सुनसान जगह या हाईवे पर आ जाए तो समझो मुसीबत डबल हो गई है। क्योंकि वहां मदद करने वाला शायद ही कोई मिले।

अगर आप अक्सर फैमिली के साथ या अकेले लंबा सफर करते रहते हैं, और इस तरह की मुसीबत में नहीं पड़ना चाहते तो आपको कार में पोर्टेबल जंप स्टार्टर पावर बैंक जरूर रख लेना चाहिए ताकि इमरजेंसी में दूसरा पर निर्भर न रहना पड़े। अब आप सोच रहें होंगे ये क्या चीज है। तो चलिए बात करते हैं क्या है जंप स्टार्टर, कैसे काम करता है साथ ही जानते हैं इसके फायदे और कीमत...

क्या है पोर्टेबल पावर बैंक जंप स्टार्टर?

  • यह गैजेट हूबहू पावरबैंक सा दिखता है और काम भी वैसा ही करता है। जैसा की नाम से समझ आ रहा है यह इमरजेंसी में कार को स्टार्ट करने का काम करता है। अगर यह छोटा सा गैजेट आपके पास है तो न किसी मैकेनिक की जरूरत पड़ेगी न ही किसी दूसरी बैटरी की, पोर्टेबल जंप स्टार्टर अकेला ही आपकी बंद पड़ी कार को स्टार्ट करने का काम कर सकता है।
  • बाजार में 69800mAh तक की कैपेसिटी वाले पावरबैंक जंप स्टार्टर मौजूद हैं। आम पावर बैंक की तुलना में यह काफी पावरफुल होता है। यह मल्टी फंक्शनैलिटी के साथ आता है, यानी इससे कई सारे काम भी किए जा सकते हैं।
  • बाजार में अलग-अलग कैपेसिटी और ब्रांड के जंप स्टार्टर मौजूद हैं। इसकी किट में जंपर केबल के अलावा कई तरह की चार्जिंग केबल, सॉकेट और एक्सेसरीज मिलती है। कई जंप स्टार्टर की किट में एयर कम्प्रेसर भी मिल जाता है।

कैसे काम करता है यह पोर्टेबल जंप स्टार्टर?

कार को जंप स्टार्ट कराने के लिए इसमें डेडिकेटेड जंपर केबल मिलती है, जिसमें दो क्लिप लगी होती हैं, ये रेड और ब्लैक कलर के क्लिप ठीक वैसे ही होती हैं जैसे जंपर केबल में मिलती है। केबल का प्लग जंप स्टार्टर में दिए गए डेडिकेटेड पोर्ट में लगाना होता है। केबल के प्लग बैटरी के टर्मिनल्स से कनेक्ट कर पावर ऑन करना होता है। कनेक्शन करने के बाद जैसे ही आप गाड़ी का इग्निशन ऑन करेंगे या सेल्फ स्टार्ट करेंगे, गाड़ी आराम से स्टार्ट हो जाएगी।

इसके क्या-क्या फायदे हैं?
1.
कार या बाइक की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, तो जंप स्टार्टर पावर बैंक से आप अपनी गाड़ी दोबारा स्टार्ट कर सकते हैं।
2. यह इतने पावरफुल होता है कि इससे लैपटॉप भी चार्ज किया जा सकता है। लैपटॉप चार्ज करने के लिए सॉकेट इसकी किट में ही मिलते हैं।
3. इसमें कई सारे यूएसबी पोर्ट भी मिलते हैं, इसकी मदद से फोन, टैबलेट, डिजिटल कैमरा, गेमिंग सिस्टम, पोर्टेबल जीपीएस डिवाइस चार्ज किए जा सकते हैं।
4. इससे 12V इलेक्ट्रिक डिवाइस जैसे वैक्यूम क्लीनर, एयर कम्प्रेसर को भी ऑपरेट किया जा सकता है। इसके लिए किट में ही अलग से केबल मिलती है।
5. इसमें टॉर्च और SOS इमरजेंसी लाइट्स मिलती हैं, अंधेरे में या मुसीबत में फंसे होने पर इसे मदद मांगने या अलर्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
6. कई जंप स्टार्टर में इमरजेंसी में कार के कांच तोड़ने के लिए मेटल ग्लास ब्रेकर और सीट बेल्ट काटने के लिए कटर भी लगा मिल जाता है। (ये मॉडल पर निर्भर करता है।)
7. कई मॉडल्स के साथ किट में ही एयर कम्प्रेसर भी मिल जाता है, यानी इससे टायर्स में हवा भी भरी जा सकती है। (ये मॉडल पर निर्भर करता है।)
8. इसे किसी भी तरह की कार (पेट्रोल/डीजल/सीएनजी) और बाइक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कितनी है इसकी कीमत?
ई-कॉमर्स साइट पर इसकी काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। कैपेसिटी और ब्रांड के हिसाब से इनकी कीमत अलग-अलग है। अमेजन पर सबसे सस्ता जंप स्टार्टर 3999 रुपए का है जबकि फ्लिपकार्ट पर इसकी शुरुआती कीमत 3800 रुपए है।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. फोन होल्डर का झंझट खत्म! ऑनलाइन लर्निंग-वर्कआउट-कुकिंग को आसान बनाएगा यह प्रोडक्ट; फोन को किसी भी सतह पर चिपका देगा, साइज इतना छोटा कि पॉकेट में लेकर घूम सकते है

2. धूप में खड़ी-खड़ी गर्म हो जाती है कार, तो बड़े काम आएगा 200 रु. से भी कम का ये प्रोडक्ट; केबिन गर्म नहीं होने देगा, इंटीरियर भी सेफ रहेगा

3. परेशान कर रही है पेट्रोल की बढ़ती कीमतें, तो आपके लिए हैं ये 9 सीएनजी कारें; 33.54 किमी. तक का माइलेज मिलेगा, 1 किमी. चलाने का खर्च डेढ़ रुपए भी नहीं