रियलमी बनने की कहानी:​​​​​​​भारत दौरे के एक हफ्ते बाद स्काई ली ने छोड़ दी थी कंपनी, फिर यूथ से जुड़े आइडिया को लेकर बनाई रियलमी; सिर्फ 37 महीने में 10 करोड़ फोन बेच डाले

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय बाजार में रियलमी पॉपुलर मोबाइल ब्रांड के तौर पर अपनी जड़े मजबूत कर चुकी है। अब कंपनी लैपटॉप सेगमेंट में एंट्री करने को तैयार है। रियलमी आज GT सीरीज के मोबाइल के साथ पहला लैपटॉप लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसका नाम रियलमी बुक स्लिम रखा है।

रियलमी का ओनर कौन है? इस कंपनी की शुरुआत कैसे हुई? आखिर कैसे ये कंपनी देखते ही देखते इतनी पॉपुलर हो गई? इन तमाम बातों के बारे में आज जानते हैं...

ओपो रियल से शुरू हुआ करियर
रियलमी के फाउंडर स्काई ली (Sky Li) ने अपने करियर की शुरुआत साल 2010 में ओपो रियल नाम की कंपनी से की थी। ये ओपो कंपनी का सब ब्रांड था। वे इस कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट थे। इस बीच स्काई ली ने मोबाइल बनाने से लेकर उसके मार्केटिंग करने तक के कई एक्सपीरियंस लिए। साथ ही ओपो को 31 अलग-अलग देशों के मार्केट में पहुंचाने पर अहम भूमिका निभाई।

चीन के यूथ डे से शुरू की खुद की कंपनी
स्काई ली ओपो में काम करने के दौरान 2018 में इंडिया की ट्रिप पर आए थे। उन्होंने फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेसिडेंट अजय वीर यादव से मुलाकात की। तब उन्हें अजय ने सुझाव दिया था कि भारत में युवा बहुत हैं, यदि फोन सस्ते और बेहतर क्वालिटी के बनाएं तो उसकी बिक्री बहुत ज्यादा होगी।

इस ट्रिप के एक हफ्ते बाद स्काई ली ने ओपो से अलग होने का फैसला लिया। स्काई ली ने 4 मई, 2018 में ओपो रियल से अलग होकर नया ब्रांड रियलमी बना लिया। चीन में 4 मई को यूथ डे मनाया जाता है।

रियलमी के पहले फोन के 4 लाख यूनिट महज एक महीने में ही बिक गए
रियलमी ने 2018 में ही अपना पहला फोन रियलमी वन लॉन्च किया। इसकी कीमत कंपनी ने 8,990 रुपए रखी। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 540 प्रोसेसर से लैस था। इन फोन को भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया गया।महज 30 दिन के भीतर ही इसकी 4 लाख यूनिट बिक गईं। जो एक रिकॉर्ड था।

रियलमी 2 को 5 मिनट में 2 लाख बुकिंग मिली
पहली सफलता के बाद 4 सितंबर, 2018 को रियलमी ने अपना दूसरा मोबाइल फोन रियलमी 2 लॉन्च किया। इस फोन को पहली सेल में महज 5 मिनट में 2 लाख बुकिंग मिली थी। उस समय मोबाइल मार्केट में शाओमी का दबदबा था। लेकिन उसको टक्कर देने के लिए नया कंपटीटर मार्केट में आ चुका था।

इसके बाद रियलमी ने फोन लॉन्चिंग की लाइन लगा दी। शानदार डिजाइन और एडवांस्ड फीचर्स के साथ रियलमी ने कई फोन लॉन्च किए। जिसमें की रियलमी C1, रियलमी C2, रियलमी प्रो, रियलमी X मास्टर रेडिएशन, रियलमी 5 और रियलमी 5 प्रो जैसे मॉडल शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...