• Hindi News
  • Tech auto
  • Reliance JioPhone Next Battery Made In China | All You Need To Know About JioPhone Next Battery

जियोफोन नेक्स्ट की बैटरी मेड इन चाइना:3500mAh की जगह 3400mAh की निकली बैटरी, पूरी तरह मेड इन इंडिया का दावा गलत

नई दिल्ली23 दिन पहले

जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री शुरू हो चुकी है। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.jio.com से खरीदा जा सकता है। फोन की कीमत 6499 रुपए है। इसे 1999 रुपए के डाउन पेमेंट पर खरीद सकते हैं। बचा हुआ अमाउंट 300 से लेकर 600 रुपए की मंथली EMI पर देना होगा। हम इस स्मार्टफोन से जुड़ी दो ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है। दोनों बातें फोन की बैटरी से जुड़ी हुई हैं।

1. कंपनी बैटरी कैपेसिटी ज्यादा बता रही

इस स्मार्टफोन से जुड़े सभी डॉक्युमेंट्स में बैटरी की कैपेसिटी 3500mAh बताई है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। ये 3400mAh की बैटरी है। स्मार्टफोन के साथ मिलने वाले प्रोडक्शन स्पेसिफिकेशन में ये लिखा है कि बैटरी कि रेटेड वैल्यू 3400mAh है। वहीं, टिपिकल वैल्यू 3500mAh है। ये रिमूवेबल लिथियम पॉलीमर बैटरी है। फोन की बैटरी पर भी 3400mAh कैपेसिटी का ही जिक्र है। यानी बैटरी कैपेसिटी 100mAh कम है।

हालांकि सैमसंग, शाओमी, रियलमी जैसी कंपनियां भी ऐसा ही करती हैं। टिपिकल वैल्यू से बैटरी में लेबोरेटरी कंडीशन का पता चलता है। टिपिकल वैल्यू के जरिए बैटरी की एवरेज वैल्यू का पता लगाया जाता है। गैलेक्सी F22 में कंपनी 6,000 mAh बैटरी का दावा करती है पर इसे IEC 61960 स्टैंडर्ड से 5,830 mAh की ही रेटिंग मिली है।

2. ये बैटरी 'मेड इन चाइना' है

जियोफोन लॉन्चिंग से ठीक पहले कंपनी ने इसकी मेकिंग का ये वीडियो जारी किया था। इसमें कहा गया कि ये स्मार्टफोन भारत में बनाया गया है, भारत के लिए बनाया गया है और भारतीयों ने बनाया है। हालांकि, स्मार्टफोन की बैटरी कुछ और ही कहानी बयां करती है। स्मार्टफोन की बैटरी पर जहां 3400mAh लिखा है। साथ ही, इस पर 'मेड इन चाइना' का भी जिक्र है। यानी फोन की बैटरी भारत में नहीं बल्कि चीन में तैयार की गई है। इस बैटरी को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) द्वारा मान्यता दी गई है।

जियोफोन नेक्स्ट के EMI प्लान और स्पेसिफिकेशंस

1. ऑलवेज ऑन प्लान
इस प्लान में ग्राहक को 24 महीने और 18 महीने की EMI का ऑप्शन मिलेगा। 24 महीने वाले EMI के लिए ग्राहक को 300 रुपए देने होंगे। वहीं, 18 महीने वाली EMI के लिए 350 रुपए देने होंगे। दोनों EMI प्लान में महीनेभर के लिए 5GB डेटा और कॉलिंग के लिए 100 मिनट मिलेंगे।

2. लार्ज प्लान
इस प्लान में भी ग्राहक को 24 महीने और 18 महीने की EMI का ऑप्शन मिलेगा। 24 महीने वाले EMI के लिए ग्राहक को 450 रुपए देने होंगे। वहीं, 18 महीने वाली EMI के लिए 500 रुपए देने होंगे। दोनों EMI प्लान में 1.5GB डेली डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।

3. XL प्लान
इस प्लान में भी ग्राहक को 24 महीने और 18 महीने की EMI का ऑप्शन मिलेगा। 24 महीने वाले EMI के लिए ग्राहक को 500 रुपए देने होंगे। वहीं, 18 महीने वाली EMI के लिए 550 रुपए देने होंगे। दोनों EMI प्लान में 2GB डेली डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।

4. XXL प्लान
इस प्लान में भी ग्राहक को 24 महीने और 18 महीने की EMI का ऑप्शन मिलेगा। 24 महीने वाले EMI के लिए ग्राहक को 550 रुपए देने होंगे। वहीं, 18 महीने वाली EMI के लिए 600 रुपए देने होंगे। दोनों EMI प्लान में 2.5GB डेली डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।

ध्यान रखें कि ग्राहकों को जियोफोन नेक्स्ट के लिए 501 रुपए की प्रोसेसिंग फीस अलग से देनी होगी।

कैसे खरीद पाएंगे जियोफोन नेक्स्ट

  • इस स्मार्टफोन को ग्राहक जियो मार्ट रिटेलर से खरीद पाएंगे
  • फोन को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.jio.com/next पर जाकर Hi लिखकर मंगवा सकते हैं।
  • इसे वॉट्सऐप नंबर 7018270182 पर Hi भेजकर भी बुक कर सकते हैं।
  • फोन की बुकिंग कंफर्मेशन मिलने के बाद पास के जियो मार्ट से जाकर ले सकते हैं।

जियोफोन नेक्स्ट के प्रगति OS के फीचर्स

  • वॉइस असिस्टेंट: इसकी मदद से यूजर अपने डिवाइस को कंट्रोल कर पाएंगे। जैसे ऐप ओपन करना, उसमे मैनेज करना आदि। इसके साथ अपनी भाषा में कमांड देकर इंटरनेट की मदद से डेटा सर्च कर पाएंगे।
  • रीड अलाउड: इस फीचर की मदद से फोन की स्क्रीन पर दिखने वाले कंटेंट को तेज आवाज में सुन पाएंगे। यानी यूजर को कंटेंट पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। इससे अलग-अलग भाषाओं में सुनने का ऑप्शन भी मिलेगा।
  • ट्रांसलेट: इसकी मदद से यूजर अपनी मनपसंद भाषा में स्क्रीन को ट्रांसलेट कर पाएंगे। ये फीचर यूजर को उसकी पसंदीदा भाषा में कंटेंट को पढ़ने की परमिशन भी देगा।
  • जियो और गूगल ऐप्स प्री-लोडेड: फोन में कई सारे प्री-लोडेड एंड्रॉयड ऐप्स मिलेंगे। यूजर प्ले स्टोर की मदद से ऐप्स डाउनलोड भी कर पाएंगे। फोन में जियो के ऐप्स भी मिलेंगे।
  • ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट: फोन में ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन मिलेगा। इससे समय-समय पर फोन को बेहतर और फास्ट करने के लिए अपडेट मिलते रहेंगे। इसमें सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल रहेंगे।

डुअल सिम सपोर्ट, लेकिन जियो सिम जरूरी

जियोफोन नेक्स्ट में दो सिम स्लॉट दिए हैं। इसमें आप जियो के अलावा किसी दूसरी कंपनी का सिम भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन एक सिम स्लॉट में जियो सिम जरूर डालना पड़ेगा। इस स्मार्टफोन में डेटा का कनेक्शन सिर्फ जियो सिम से जुड़ेगा। मतलब यह कि दूसरी कंपनी का सिम तो इस्तेमाल किया जा सकता है पर केवल बात करने के लिए डेटा के लिए जियो नेटवर्क का ही इस्तेमाल करना होगा।

इस में 5.45-इंच की HD टचस्क्रीन दी है। जिसे गोरिल्ला ग्लास-3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 2GB रैम, 32GB स्टोरेज, 512GB तक सपोर्ट करने वाला SD कार्ड स्लॉट, मल्टीटास्किंग के लिए 64 बिट सीपीयू के साथ क्वाड कोर क्यूएम 215 चिपसेट दिया है।

फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। ये नाइट मोड, पोट्रेट मोड और HDR मोड को सपोर्ट करता है। फोन में कुछ फेस्टिवल फिल्टर्स भी मिलेंगे। इसमें 3500mAh की बैटरी दी है। कंपनी का दावा है कि एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर यह 36 घंटे तक काम करेगी। फोन में हॉटस्पॉट का ऑप्शन भी मिलेगा।