• Hindi News
  • Tech auto
  • Remove China Apps Made In India After Friends Removed From Google Play Store, Accused Of Violating Deceptive Behavior Policy

टेक:मित्रों के बाद गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया भारत में बना Remove China Apps, भ्रामक व्यवहार नीति के उल्लंघन का आरोप

नई दिल्ली3 वर्ष पहले
गूगल प्ले स्टोर पर रिमूव चाइना ऐप्स को बड़ी मात्रा में सकारात्मक समीक्षा मिली थीं, जिनकी औसत रेटिंग 4.9 स्टार थीं
  • 17 मई को लाइव हुआ ये ऐप, LAC सीमा पर भारत-चीन में बढ़ रहे तनाव के बाद सुर्खियों में आया
  • रिमूव चाइना ऐप्स को हटाने से कुछ घंटे पहले गूगल ने प्ले स्टोर से मित्रों ऐप हटा दिया गया था

पिछले महीने लॉन्च हुए भारतीय ऐप रिमूव चाइना ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। गूगल के मुताबिक, ऐप ने प्ले स्टोर की भ्रामक व्यवहार नीति (Deceptive Behaviour Policy) का उल्लंघन किया है। इस पॉलिसी के तहत कोई भी ऐप यूजर की डिवाइस सेटिंग्स में या ऐप के बाहर के फीचर में कोई बदलाव नहीं कर सकता साथ ही किसी थर्ड पार्टी ऐप को हटाने के लिए उत्तेजित नहीं कर सकता। कंपनी ने इसी 17 मई को प्ले स्टोर पर लाइव किया था, जो लद्दाख में LAC सीमा पर भारत-चीनी के बीच तनाव बढ़ने के बाद सुर्खियों में आया था। इसे खासतौर से चीन निर्मित ऐप्स को फोन से हटाने के लिए डिजाइन किया गया था, इसे 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके थे।

मित्रों ऐप पर लगा 'स्पैम और मिनिमम फंक्शनलिटी' पॉलिसी के उल्लंघन का आरोप
यह इस सप्ताह गूगल प्ले स्टोर से निकाला जाने वाला दूसरा हाई प्रोफाइल ऐप है। रिमूव चाइना ऐप्स को हटाने से कुछ घंटे पहले मित्रों ऐप को स्टोर से भी हटा दिया गया था। चीन विरोधी भावनाओं के कारण मित्रों ऐप को भी 50 लाख से अधिक डाउनलोड्स मिल चुके थे। जिसके बाद गूगल प्ले स्टोर ने 'स्पैम और मिनिमम फंक्शनलिटी' पॉलिसी के उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए ऐप को हटा दिया था।

रिमूव चाइना ऐप्स की निर्माताओं ने ट्वीट कर दी जानकारी
जयपुर की वनटच लैब्स द्वारा बनाई गई रिमूव चाइना ऐप्स के निर्माताओं ने मंगलवार देर रात ट्वीट कर गूगल प्ले स्टोर से इसे हटाने की पुष्टि की। कंपनी ने बताया कि जब बड़ी संख्या में लोग चीन निर्मित ऐप्स को हटाने के लिए रिमूव चाइना ऐप्स का उपयोग कर रहे थे, तो इसका उद्देश्य "लोगों को किसी भी एप्लिकेशन को अनइनस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित या मजबूर करना नहीं था" इसे केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डेवलप किया गया था।

गूगल ने भी अपनी सफाई दी
गूगल ने पुष्टि की कि उसने गूगल प्ले स्टोर की भ्रामक व्यवहार नीति का उल्लंघन करने के लिए रिमूव चाइना ऐप्स को हटाने का निर्णय लिया है। पॉलिसी उन ऐप्स को अनुमति नहीं देता है जो यूजर को थर्ड पार्टी ऐप्स हटाने या अन इंस्टॉल करने में प्रोत्साहित करते हैं" और यूजर को थर्ड पार्टी ऐप हटाने या डिसेबल करने के लिए भ्रमित करता है। हालांकि, गूगल ने निलंबन पर और टिप्पणी देने से इनकार कर दिया।

प्ले स्टोर पर रिमूव चाइना ऐप्स की औसत रेटिंग 4.9 स्टार
गूगल प्ले स्टोर पर रिमूव चाइना ऐप्स को बड़ी मात्रा में सकारात्मक समीक्षा मिली थींं, जिनकी औसत रेटिंग 4.9 स्टार थीं। सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तुरंत बाद इसके डाउनलोड भी नए स्तर पर पहुंच गए। ऐप की क्विक ग्रोथ ने सुझाव दिया कि कैसे भारत में बड़ी संख्या में स्मार्टफोन यूजर्स चीनी निर्मित ऐप्स से दूर रहने के लिए एक समाधान की तलाश कर रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से सीमा पार तनाव के कारण चीन के साथ अपने संबंधों को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा चल रहे उपायों से मेल खाता है।

टिकटॉक सहित कई ऐप्स को पहले से ही एक चीनी प्लेटफार्म होने के लिए सार्वजनिक नाराजगी का सामना करना पड़ा है। इसके विपरीत, चीन विरोधी भावना के बढ़ने से टिकटॉक वैकल्पिक मित्रों को शुरू में मदद मिली, जिसे शुरू में एक भारतीय ऐप माना जाता था, हालांकि हालिया रिपोर्ट में पाकिस्तान के साथ सोर्स कोड खरीदने की बात सामने आई थी। हालांकि, बाद में स्पैम और दोहराव वाली सामग्री नीतियों का उल्लंघन करने के लिए गूगल प्ले स्टोप से भी हटा दिया गया था।

लोगों ने मीम्स के जरिए ट्विटर पर दिखाया गुस्सा