पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Retail Auto Sales Weak In December Due To Lower Discounts, Farmers Protest: Report

ऑटो उद्योग:किसान आंदोलन और कम डिस्काउंट के कारण कमजोर रही वाहनों की रिटेल बिक्री, होलसेल वॉल्यूम में मजबूती के आसार

नई दिल्ली6 महीने पहले

दिसंबर में कारों की मांग फीकी रही। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल से तुलना करें तो इस साल किसान आंदोलन, कम डिस्काउंट, विशेष रूप से यात्री वाहनों की मांग में कमी के कारण दिसंबर में कमजोर ऑटो खुदरा बिक्री हुई। दिसंबर के लिए अपने ऑटो ओईएम मंथली प्रिव्यू में ब्रोकरेज दौलत कैपिटल ने यह भी कहा कि हालांकि वर्ष के अंत में ट्रैक्टर खुदरा बिक्री नरम थी, री-स्टॉकिंग और लो-बेस के कारण होलसेल वॉल्यूम के मजबूत रहने की उम्मीद है।

कमर्शियल व्हीकल स्पेस में, यह कहा गया कि लाइट कमर्शियल और इंटरमीडिएट कमर्शियल वाहन (LCV/ICV) सेगमेंट लास्ट-माइल कनेक्टिविटी और रूरल डिमांड की वजह से गति प्राप्त कर रहा है। इसमें कहा गया है कि खुदरा बिक्री से उम्मीद है कि वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी और मांग में तेजी के कारण निकट अवधि में दबाव बना रहेगा।

ट्रैक्टर डिस्पैच में सालाना आधार पर 34% सुधार की उम्मीद

  • हालांकि, पीवी (पैसेंजर व्हीकल) और ट्रैक्टरों के लिए इन्वेंट्री सामान्य से कम है। उन्होंने कहा कि 2W और पीवी डिस्पैच में 8 फीसदी सालाना आधार (प्रत्येक सेगमेंट के लिए) में सुधार होने की संभावना है, ट्रैक्टर डिस्पैच में सालाना आधार पर 34 प्रतिशत का सुधार हो सकता है जबकि दिसंबर 2020 के लिए कमर्शियल वाहनों में सालाना आधार पर 10 फीसदी गिरावट देखने की उम्मीद है।
  • दौलत कैपिटल ने कहा कि हमारे चैनल की जांच से पता चलता है कि खुदरा बिक्री पिछले साल की तुलना में कम डिस्काउंट (विशेषकर पीवी के लिए) सेगमेंट में कमजोर थी। 2021 मॉडल के लिए इंतजार कर रहे ग्राहकों की वजह से दिसंबर की खुदरा बिक्री भी कमजोर थी।

महाराष्ट्र में मांग अच्छी तरह से ठीक हो रही है
रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के कारण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में खुदरा बिक्री (सेगमेंट में) का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हालांकि, महाराष्ट्र में मांग अच्छी तरह से ठीक हो रही है और लगभग प्री-कोविड ​स्तर पर वापस आ रही है। दक्षिणी और पश्चिमी (विशेष रूप से गुजरात) बाजार अभी भी धीमी गति से चल रहे हैं।

पिछले साल की तुलना में इस साल कम डिस्काउंट

  • यह देखते हुए कि हालांकि पीवी की बिक्री साल-दर-साल स्थिर बनी हुई है, रिपोर्ट में कहा गया है कि इनपुट लागत में वृद्धि के कारण वर्तमान डिस्काउंट पिछले साल की तुलना में बहुत कम है। हालांकि, सिस्टम इन्वेंट्री 20-25 दिनों के आरामदायक स्तर पर है।
  • यह कहा गया है कि 35-40 दिनों तक सिस्टम इन्वेंट्री के निर्माण में छोटे व्यवसायों की मांग में कमी और प्रभाव के कारण दोपहिया खुदरा बिक्री कमजोर थी, इसने कहा कि एंट्री-लेवल मोटरसाइकिलों की खुदरा बिक्री (110-125) कमजोर है और ओईएम अपनी इन्वेंट्री को निकालने के लिए डिस्काउंट दे रहे हैं।
  • दौलत कैपिटल ने सीवी स्पेस में कहा, एलसीवी/आईसीवी सेगमेंट लास्ट-माइल कनेक्टिविटी और ग्रामीण मांग की वजह से गति प्राप्त कर रहा है। हालांकि, कम बेड़े के उपयोग और बेड़े ऑपरेटरों की खराब वित्तीय स्थिति एम एंड एचसीवी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।