पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Lee Jae Yong Jail Update | Samsung Electronics Vice Chairman Lee Jae Yong Jailed Over Corruption Scandal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सैमसंग के वाइस चेयरमैन गिरफ्तार:ली जे-योंग को ढाई साल की जेल, पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगी को 200 करोड़ की रिश्‍वत देने का था आरोप

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सैमसंग इलेक्‍ट्रानिक के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग को रिश्‍वत देने के आरोप में सियोल की अदालत ने सजा सुनाई है। इसके बाद उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया और जेल भेज दिया गया है। - Dainik Bhaskar
सैमसंग इलेक्‍ट्रानिक के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग को रिश्‍वत देने के आरोप में सियोल की अदालत ने सजा सुनाई है। इसके बाद उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया और जेल भेज दिया गया है।

सोमवार को सैमसंग के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग को भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराते हुए कोर्ट ने ढाई साल की सजा सुनाई है। योंग पर कारोबारी लाभ के लिए पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे के सहयोगी को रिश्वत देने का आरोप था। इस मामले में सैमसंग के पूर्व अध्‍यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। कोर्ट ने दोनों को ही जेल भेजने का आदेश दिया है।

पिता की मौत के बाद योंग ने 2014 में कंपनी की कमान संभाली थी। सियोल हाईकोर्ट ने जब ये फैसला सुनाया तो ली कोर्ट में मौजूद थे। उन्‍हें कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि योंग काफी समय से जेल से बाहर थे क्‍योंकि उनकी सजा पर रोक लगा दी गई थी।

52 वर्षीय ली पर सबसे पहले फरवरी 2017 में आरोप दायर किए गए थे। उन पर 27.4 मिलियन डॉलर (लगभग 200 करोड़ रुपए) की रिश्‍वत देने का आरोप था। वर्ष 2017 में उन्‍हें पांच साल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन ऊपरी अदालत में अपील के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था।

क्या था मामला?
योंग पर आरोप था कि उन्होंने अपनी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए कई बड़े लोगों को रिश्वत दी। इसमें साउथ कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे का नाम भी सामने आया था। उन्हें महाभियोग चलाकर पद से हटा दिया गया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ली ने सक्रिय रूप से रिश्वत दी और राष्ट्रपति से अपने कारोबार को चलाने में मदद करने के लिए अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करने को कहा।

कोर्ट ने आगे कहा कि- यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश की टॉप कंपनी और ग्लोबल इनोवेटर सैमसंग, जब भी राजनीतिक शक्ति में बदलाव होता है, बार-बार अपराधों में शामिल होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें