• Hindi News
  • Tech auto
  • Samsung Z Fold 3 5G Vs Galaxy Z Flip 3 Look Introduction; Price, Features, Specifications, Images

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:सैमसंग के नए गैलेक्सी Z फोल्ड 3 और Z फ्लिप 3 पुराने मॉडल से 80% ज्यादा मजबूत, फर्स्ट लुक में देखें इनके सभी फीचर्स

नई दिल्ली9 महीने पहले

सुर्खियों में तो आजकल फोल्डिंग स्क्रीन वाले स्मार्टफोन ही हैं। इसी महीने सैमसंग ने अपने अनपैक्ड इवेंट में नेक्स्ट जनरेशन फोल्डेबल फोन दुनिया को दिखाए। सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 3 5G और गैलेक्सी Z फ्लिप 3 5G। लॉन्च के बाद से इन दोनों फोन्स को प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया गया। तो पहली नजर में ये फोन कैसे हैं? आज इसी की बात करते हैं...

कीमत के मामले में गैलेक्सी Z फोल्ड 3 और गैलेक्सी Z फ्लिप 3 में जमीन आसमान का फर्क है। गैलेक्सी Z फोल्ड 3 की कीमत शुरू होती है 1,49,999 रुपए से तो वहीं गैलेक्सी Z फ्लिप 3 लगभग आधे दाम 84,999 रुपए का होगा। दाम के मामले में भले ही इन दोनों फोन में फर्क हो पर फीचर्स के मामले में काफी कुछ एक जैसा है।

क्या दोनों में फीचर्स एक जैसे हैं?

  • गैलेक्सी Z फोल्ड 3 और Z फ्लिप 3, दोनों में ही सैमसंग ने अपनी नई आर्मर एल्युमिनियम डिजाइन दी है। जिससे ये दोनों ही फोन काफी मजबूत बन गए हैं। दोनों ही फोन के डिस्प्ले को गोरिल्ला ग्लास विक्टस की सुरक्षा दी गई है। जो फोन को 5 मीटर के ड्रॉप से भी बचा सकता है। सैमसंग के मुताबिक, गैलेक्सी Z फोल्ड 3 और गैलेक्सी फ्लिप 3, पिछले मॉडल की तुलना में 80% ज्यादा मजबूत हैं। साथ ही दोनों फोन IPX8 सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जिससे ये वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस बन गए हैं। इससे मजबूत फोल्डिंग फोन अभी तो बाजार में नहीं है।
  • फोल्डिंग फोन्स के पुराने मॉडल में स्क्रीन के बीच एक सिलवट महसूस होती थी, जहां से स्क्रीन मुड़ती थी। गैलेक्सी Z फोल्ड 3 और गैलेक्सी Z फ्लिप 3 में भी वो सिलवट अब भी महसूस होती है, पर पिछले मॉडल के मुकाबले वो इतनी उभरकर नहीं दिखती।
  • डिस्प्ले के मामले में भी इन दोनों ही फोन में 120Hz के रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन दी गई है। दोनों ही फोन स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर पर चलते हैं और 5G सपोर्ट के साथ आते हैं।

अब जानते हैं कि दोनों फोन में क्या-क्या अलग फीचर्स हैं।

गैलेक्सी Z फोल्ड 3 5G (कीमत 1,49,999 रुपए)

  • फोल्डिंग मैकेनिज्म के हिसाब से दोनों फोन अलग हैं। जहां फ्लिप 3 एक क्लेमशैल डिजाइन के साथ आता है, वहीं गैलेक्सी Z फोल्ड 3 किसी किताब की तरह खुलता-बंद होता है।
  • फोल्ड 2 के मुकाबले Z फोल्ड 3, हल्का और ज्यादा मजबूत दिखता है। ज्यादा बेहतर डिजाइन है, तो नाजुक नहीं दिखती। Z फोल्ड 3 का 6.2-इंच का बाहरी डिस्प्ले भी फोल्ड 2 से थोड़ा बड़ा और बेहतर है। टैबलेट के रूप में खुलकर इसका एमोलेड डिस्प्ले 7.6 इंच का हो जाता है।
  • सैमसंग इस बार फोल्ड 3 में एस-पेन का सपोर्ट भी दे रहा है। जो एक एक्सेसरीज की तरह आएगा, जिसे कंज्यूमर अलग से खरीद सकेंगे। पुराने गैलेक्सी नोट का एस-पेन इस पर नहीं चलेगा।
  • सैमसंग ने फोल्ड 3 में पहली बार अंडर डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया है। सेल्फी कैमरे को डिस्प्ले के पीछे छुपा दिया गया है। ये एक नई किस्म की टेक्नोलॉजी है, जिसमें अभी सुधार की काफी गुंजाइश है। डार्क मोड में अंडर डिस्प्ले सेल्फी कैमरा बिल्कुल नजर नहीं आता। पर ब्राइट मोड में सेल्फी कैमरा के ऊपर लगी स्क्रीन के उस छोटे से हिस्से को आसानी से पहचाना जा सकता है। पूरी स्क्रीन के मुकाबले, उस छोटे से हिस्से की पिक्सल डेन्सिटी बेहद कम है, जिससे वो ब्राइट मोड में किसी भद्दे से पैबंद की तरह दिखता है। सैमसंग को अभी इस तकनीक को थोड़ा और सुधारना पड़ेगा।

गैलेक्सी Z फ्लिप 3 (कीमत 84,999 रुपए)

  • गैलेक्सी Z फ्लिप 3 अपनी कॉम्पैक्ट डिजाइन और कम दाम की वजह से ज्यादा बिक सकता है। जिन यूजर को पॉकेटेबल फोन्स पसंद हैं, उन्हें Z फ्लिप 3 पसंद आएगा। ये फोन खुलकर 6.7-इंच की लंबी स्क्रीन में बदल जाता है और बंद होने पर इतना छोटा कि आपकी मुठ्ठी में आसानी से फिट हो जाए। गैलेक्सी Z फ्लिप 3 के बाहरी डिस्प्ले को पिछले वर्जन से लगभग दोगुना बड़ा बनाया गया है। जिस पर नोटिफिकेशन, प्रीव्यू और कई विजेट्स इन्स्टॉल कर सकते हैं।
खबरें और भी हैं...