• Hindi News
  • Tech auto
  • Semiconductor Shortage: Maruti Suzuki Will Reduce Production In Gujarat's Ahmedabad Plant

चिप की कमी का असर:मारुति सुजुकी गुजरात के प्लांट में कम करेगी प्रोडक्शन, अगस्त में 3 हफ्ते बंद रहेगा प्लांट

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनियाभर से चिप की कमी की खबर सामने आ रही थी, अब इसका असर भी दिखने लगा है। दरअसल मारुति सुजुकी ने चिप की कमी की वजह से गुजरात के प्लांट में प्रोडक्शन कम करने का ऐलान किया है। यह प्लांट गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित है।

अगस्त में 3 हफ्ते बंद रहेगा प्लांट
जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की सब्सिडियरी सुजुकी मोटर गुजरात, कारों की सप्लाई मारुति सुजुकी को करती है। कंपनी ने प्‍लांट में कुछ मैन्‍युफैक्‍चरिंग लाइन पर प्रोडक्‍शन सिंगल शिफ्ट में करने का फैसला किया है। साथ ही इस महीने के तीन शनिवार (7,14 और 21 अगस्त) को प्रोडक्‍शन नहीं करेगी।

कंपनी डेली बेसिस पर फैसला करेगी
मारुति सुजुकी ने कहा कि कंपनी हालात पर नजर बनाए हुए है। कंपनी रिर्सोसेज का ज्यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर मॉडल, प्रोडक्शन लाइन या शिफ्ट पर डेली बेसिस पर फैसला करेगी। सुजुकी कॉरपोरेशन ने मार्च 2014 में सुजुकी मोटर गुजरात की शुरुआत की थी।

सेमीकंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल होते हैं
सेमीकंडक्टर सिलिकॉन चिप होती है। ये गाड़ी, कंप्यूटर और सेलफोन से लेकर कई दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल होते हैं। ये बेहतर तरीके से कंट्रोल और मेमोरी फंक्शन से संबंधित काम करते हैं।

कुछ महीनों से ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल पूरी दुनिया में बढ़ा है, क्‍योंकि नए मॉडल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक सिस्टम जैसी इलेक्ट्रॉनिक सर्विस से लैस हैं।

ऑटो सेक्टर में भारी मांग से हुई चिप की कमी
इंडस्‍ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में ऑटो सेक्टर में मांग बढ़ने से ग्लोबल सप्‍लाई पर दबाव बढ़ा है, जिससे इसकी कमी हुई है। सुजुकी की प्रोडक्शन कैपेसिटी 7.5 लाख यूनिट है। ये जो भी प्रोडक्‍शन करती है, उसे मारुति सुजुकी इंडिया को सप्लाई करती है।

अक्टूबर 2020 में सुजुकी मोटर गुजरात, सुजुकी कॉरपोरेशन की सबसे तेजी से 10 लाख प्रोडक्शन कैपेसिटी वाली साइट बन गई।