पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेड 'सिग्नल':दुनियाभर में डाउन हुआ सिग्नल ऐप, यूजर्स के बीच रुका कम्युनिकेशन; कंपनी ने कहा- ट्रैफिक की वजह से हो रही परेशानी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वॉट्सऐप पॉलिसी की वजह से सुर्खियों में आने वाला सिग्नल ऐप दुनियाभर में डाउन हो गया। जिसकी वजह से यूजर्स के बीच कम्युनिकेशन रूक गया। ये परेशानी ऐप के साथ डेस्कटॉप दोनों पर आ रही है। हालांकि, कंपनी ने इसे जल्दी ठीक करने की बात भी कही। कंपनी के मुताबिक, ऐप पर भारी ट्रैफिक की वजह से ये डाउन हुआ है।

सिग्नल ने सोशल मीडिया पर रात 10 बजे बताया कि ऐप में टेक्निकल प्रॉब्लम आ रही है। हम जल्द से जल्द सर्विस को फिर से शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कंपनी की सीईओ अरुणा हार्डर ने बताया कि ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से ऐप अस्थाई तौर पर डाउन हुआ है। उन्होंने कहा कि हम इसे नए सर्वर से जोड़ रहे हैं।

5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हुआ ऐप
अब तक इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। वॉट्सऐप पॉलिसी के विवाद का सबसे ज्यादा फायदा सिग्नल ऐप को ही हुआ है। 7 दिनों में भारत में वॉट्सऐप डाउनलोड्स 35% तक कम हुआ है। इसके अलावा 40 लाख से अधिक यूजर्स ने सिग्नल और टेलीग्राम ऐप पर आ गए। इसमें 24 लाख डाउनलोड्स सिग्नल के हैं। ऐप की कुल ग्रोथ 30 प्रतिशत है, जिसमें से 16 फीसदी हिस्सेदारी सिर्फ भारत की है।

ऐसे काम करता है सिग्नल ऐप
सिग्नल एक इनक्रिप्टेड ऐप है। जिससे आप इंटरनेट के जरिए मैसेज भेज सकते हैं, ऑडियो/वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस ऐप का यूजर की प्राइवेसी पर फोकस करने का दावा ही इसकी USP है। ‘Say hello to privacy’ इस ऐप की टैग लाइन है। इस ऐप में भी आप ग्रुप चैट और ग्रुप कॉल कर सकते हैं। ये ओपन सोर्स ऐप है यानी, इसकी सिक्योरिटी को इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स रेगुलरली चेक करते रहते हैं। इस ऐप को सिग्नल फाउंडेशन एंड सिग्नल मैसेंजर LLC ने बनाया है।

ब्रायन एक्टन ने पहले वॉट्सएप बनाया, फिर सिग्नल को खड़ा किया
49 साल के ब्रायन एक्टन, फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं हैं। बात 2009 की है, जब फेसबुक में इंटरव्यू के लिए गए एक्टन को कंपनी ने नहीं चुना था। लेकिन महज 5 साल बाद ही फेसबुक ने एक्टन और जॉन कूम के बनाए वाट्सएप को 1.3 लाख करोड़ रुपए (19 बिलियन डॉलर) में खरीद लिया। कभी फेसबुक में बतौर कर्मचारी रिजेक्ट हुए एक्टन इस डील से 27 हजार करोड़ रुपए (3.8 बिलियन डॉलर) संपत्ति के मालिक बन गए।

इसके बाद उन्होंने फरवरी 2018 में सिग्नल फाउंडेशन शुरू किया। इसके लिए उन्होने 50 मिलियन डॉलर (करीब 365 करोड़ रुपए) खर्च किए। जून 2020 तक, सिग्नल के कुल 32.4 मिलियन से अधिक डाउनलोड थे। 2020 तक ऐप के लगभग 20 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें