अंगूठी बनी घर की चाबी:इससे शॉपिंग के दौरान पेमेंट भी हो जाएगा, इंश्योरेंस कार्ड भी रख सकेंगे, इमरजेंसी हालत में मेडिकल टीम को ब्लड ग्रुप का पता लगाने में होगी आसानी

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अंगूठी भी अब स्मार्टवॉच के बाद पहने वाले स्मार्ट गैजेट में शानदार बनती जा रही है। इसमें डाटा को कलेक्ट करना, स्टोर और एनालिसिस करने जैसे कई फीचर होते हैं। जल्द इसमें और भी फीचर जुड़ने वाले हैं। प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी को कंपोजिट और कास्टिंग करने वाली फ्राउनहोफर इंस्टीट्यूट ने एक स्मार्ट रिंग को बनाया है। इस स्मार्ट रिंग से बिना चाबी के घर का दरवाजा खोल सकते हैं। साथ ही वॉलेट या हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड भी रख सकते हैं।

रिंग RFID स्मार्ट चिप से लैस

इस रिंग के अंदर RFID स्मार्ट चिप लगी हुई है। रिसर्चर ने पाया है कि इससे शॉपिंग के दौरान पेमेंट भी किया जा सकता है। साथ ही स्मार्ट दरवाजे को खोल सकती है। इसकी चिप में मेडिकल डेटा को रखा जा सकता है। जिसमें इमजेंसी हालत में इसको पहने वाले व्यक्ति का ब्लड ग्रुप का पता लगा सकते हैं।

3D प्रिटिंग प्रोसेस से बनी है चिप

रिंग को 3D प्रिंटिंग प्रोसेस से बनाया गया है। जो कि RFID चिप से लैस है। इसे बड़ी सावधानी पूर्वक बनाया गया है। जिसे परत दर परत तरीके से बनाया गया है। इसको बनाने में मेटल का इस्तेमाल किया गया है। रिसर्चर ने मेटल से इलेक्ट्रोमैगनेटिक सिग्नल चिप तक पहुंचाने के लिए फेक्वेंसी को 125 किलोहर्टज रखी है।

साथ इसे बनाने वाली टीम ने चिप को इस तरह बनाया है कि मेटल की साइज 1 मिलीमीटर हो, तब भी सिगनल नहीं रुकेगा। इसमें लगी वाले सिग्नल को ग्रहण कर लेती है या फिर परावर्तित कर देती है।

इसे बनाते समय 3D टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। पुरानी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इसे बनाना कठिन है।

खबरें और भी हैं...