• Hindi News
  • Tech auto
  • Smartphone Projector For Watching Movies, IPL 2020 Live Match And More Under Rs. 5000

टेक बाइंग गाइड:इन प्रोजेक्टर से घर की दीवार पर बनाएं 100-इंच तक स्क्रीन, फिर लें मूवी और IPL का मजा; कीमत भी 5000 रु. से कम

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

टीवी की स्क्रीन जितनी बड़ी होती है उसे देखने का मजा भी उतने गुना बढ़ जाता है। खासकर जब बड़ी स्क्रीन पर मैच देखा जाता है तब उसका एक्सपीरियंस एकदम अलग होता है। भारतीय बाजार में 32-इंच से लेकर 65-इंच तक की बड़ी स्क्रीन वाले टीवी है। हालांकि, इनकी कीमत भी 1 लाख रुपए के करीब पहुंच जाती है। हालांकि, बड़ी स्क्रीन का मजा कम कीमत में प्रोजेक्टर की मदद से लिया जा सकता है।

एक अच्छे प्रोजेक्टर के लिए कम से कम 30 से 35 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में प्रोजेक्टर खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता, लेकिन मार्केट में लो बजट वाले प्रोजेक्टर भी मौजूद हैं। इनकी कीमत करीब 3000 रुपए से शुरू हो जाती है। वहीं, 5000 रुपए तक में बेहतर क्वालिटी वाले प्रोजेक्टर मिल जाते हैं। हम यहां ऐसे ही 5 प्रोजेक्टर के बारे में बता रहे हैं।

प्रोजेक्टर के मॉडल और कीमत

मॉडलकीमत
यूनिक UC 2002,890 रुपए
ओडिली मिनी2,904 रुपए
ABB SD404,298 रुपए
रीगल RD-8104,504 रुपए
मेट स्टाइल4,895 रुपए

इन 5 प्रोजेक्टर के अलावा भी 5000 रुपए से कम कीमत में आने वाले कई मॉडल हैं। इन्हें अमेजन, फ्लिपकार्ट या दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। ये ऐसे प्रोजेक्टर हैं जो कम कीमत के बाद भी हाईटेक फीचर्स से लैस होते हैं। यानी यूजर इससे कहीं भी बिग स्क्रीन पर मूवीज के साथ IPL के मैचों का मजा ले सकता है।

पोर्टेबल प्रोजेक्टर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

  • इन पोर्टेबल प्रोजेक्टर से लगभग 80 से 100 इंच तक की स्क्रीन बन जाती है। इसके लिए आपको व्हाइट वॉल या बैकग्राउंड की जरूरत होती है। यदि आपके घर में व्हाइट वॉल नहीं है, या फिर वॉल पूरी तरह से भरी हुई है तब आप व्हाइट चादर या प्रोजेक्टर स्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, साउंड के लिए आपको स्पीकर अलग से चाहिए होंगे।
  • इन प्रोजेक्टर को टीवी के साथ आप अपने स्मार्टफोन, पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड से कनेक्ट कर सकते हैं। यानी इनमें डायरेक्ट पेन ड्राइव लगाकर मूवी का मजा लिया जा सकता है। या फिर आप अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट करके उसका डेटा स्क्रीन पर एक्सेस कर सकते हैं। फोन के लाइव वीडियो प्रोजेक्टर की मदद से बड़ी स्क्रीन पर देखे जा सकते हैं।
  • इन प्रोजेक्टर का लुक काफी स्टाइलिश होता है। ये फुल HD वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट करते हैं। इसमें USB और HDMI पोर्ट के साथ VGA पोर्ट भी होता है। यूजर इसमें डायरेक्ट माइक्रो SD कार्ड प्ले कर सकता है। इन्हें कंट्रोल करने के लिए रिमोट भी आता है। प्रोजेक्टर को ट्राईपॉड पर भी फिक्स कर सकते हैं।
  • ये पोर्टेबल प्रोजेक्टर साइज में काफी छोटे होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसान से ले जा सकते हैं। यानी आप कहीं पिकनिक मानने जा रहे हैं तब इसे साथ ले सकते हैं। या फिर दोस्तों के साथ मैच देखने का प्लान बन जाए तब गार्डन या घर की छत पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

टीवी की तुलना में कई गुना सस्ते

इन पोर्टेबल प्रोजेक्टर की स्क्रीन का साइज टीवी से कई गुना बड़ा और कीमत काफी कम होती है। जैसे, 65-इंच स्क्रीन वाले टीवी की कीमत 80 हजार के करीब होती है। जबकि इसे 5000 रुपए में खरीदा जा सकता है। यानी 16 गुना कम कीमत में आप बड़ी स्क्रीन का मजा ले सकते हैं। हालांकि, प्रोजेक्टर और टीवी के वीडियो की क्वालिटी में बड़ा अंतर होता है। वहीं, प्रोजेक्टर के लेंस की लाइफ फिक्स होती है।

खबरें और भी हैं...