पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपकमिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल:इस साल इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होगी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज, 5 पॉइंट में जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपकमिंग अल्ट्रोज ईवी की शुरुआती कीमत लगभग 10 लाख रु. हो सकती है
  • लॉन्च के बाद यह देश की पहली फुली-इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक बन जाएगी

अब तक, टाटा मोटर्स ने भारत में अपने दो प्रोडक्ट, यानी टिगोर और नेक्सन के फुली-इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किए हैं। साल 2020 की शुरुआत में आई नेक्सन इलेक्ट्रिक को देश में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, और वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही में भारत में सबसे अधिक बिकने वाली ईवी बनने में भी कामयाब रही, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से अधिक है।

टाटा वर्तमान में भारत में अल्ट्रोज के टर्बो-पेट्रोल वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में व्यस्त है, वहीं अल्ट्रोज ईवी भी इस साल लॉन्च की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल्ट्रोज ईवी को जुलाई तक बाजार में उतारा जा सकता है। कितना अलग होगा अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन और क्या नया मिलेगा, यह सबकुछ हम आपको 5 पॉइंट में बताने की कोशिश कर रहे हैं। एक नजर डालें-

1. डिजाइन
कंपनी ने इसे इम्पैक्ट 2.0 स्टाइलिंग लैंग्वेज पर डिजाइन किया गया, अल्ट्रोज निश्चित रूप से एक हेड टर्नर है, और कार ने स्टाइल के संदर्भ में भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में नए स्टैंडर्ड भी स्थापित किए। यह कहा जा रहा है, अल्ट्रोज ईवी में रेगुलर अल्ट्रोज जैसा ही लुक और डिजाइन देखने को मिलेगा। हालांकि, थोड़ा अलग दिखाने के लिए कंपनी ने कुछ मामूली बदलाव करेगी।

रेगुलर अल्ट्रोज की तुलना में अल्ट्रोज ईवी में किए जाने वाले बदलावों में पूरी तरह से संलग्न फ्रंट बम्पर शामिल है जिसमें कोई वेंट्स नहीं हैं; कार के चारों ओर और अंदर और बाहर दोनों जगह ब्लू एक्सेंट; साथ ही अलॉय व्हील्स के लिए एक नया डिजाइन देखने को मिलेगा। चूंकि गियर लीवर नहीं है, इसलिए सेंट्रल टनल नियमित अल्ट्रोज की तुलना में बहुत कम होगी। इसके बजाय, कार को ड्राइविंग मोड के बीच बदलने के लिए एक रोटरी नॉब मिलेगा।

33 हजार रुपए तक महंगी हो गई हैं हुंडई की कारें, देखें नई प्राइस लिस्ट

2. फीचर्स एंड सेफ्टी
अल्ट्रोज ईवी में रेगुलर अल्ट्रोज जैसे ही फीचर्स देखने को मिलेंगे, इसके अलावा ईवी में कुछ नए इक्विपमेंट्स भी जोड़े जाने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि, ईवी को संभवतः एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ हरमन द्वारा एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, एम्बियंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, ड्राइव मोड्स, आइडल स्टॉप-स्टार्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, वियरेबल समेत कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस किया जाएगा।

सेफ्टी के संदर्भ में अल्ट्रोज ईवी को डुअल फ्रंटल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर आदि से लैस किया जाएगा।

13 जनवरी को लॉन्च होगा टाटा अल्ट्रोज टर्बो पेट्रोल वर्जन, जानिए नए मॉडल में क्या खास मिलेगा

3. बैटरी पैक एंड रेंज
टाटा मोटर्स ने पहले पुष्टि की थी कि अल्ट्रोज ईवी को फास्ट चार्जिंग क्षमता के साथ IP67 रेटेड डस्ट और वाटरप्रूफ बैटरी से लैस किया जाएगा। हालांकि, इसकी सबसे बड़ी खासियत सिंगल चार्ज लगभग 300 किमी की लॉन्ग रेंज होगी। बता दें, नेक्सन ईवी में एक इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 129 पीएस की पावर और 245 एनएम टॉर्क जनरेट करती है, और 30.2 kWh की बैटरी है जो सिंगल चार्ज पर 312 किमी (एआरएआई प्रमाणित) की रेंज प्रदान करती है।

4. संभावित कीमत
अब तक, टाटा रेगुलर अल्ट्रोज को 5.43 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर बेचती है, जो टॉप-एंड ट्रिम के लिए 8.95 लाख रुपए तक जाती है। दूसरी ओर, आगामी अल्ट्रोज टर्बो की कीमत 7.99 लाख रुपए से 8.75 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है। (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम) हालांकि, हैच का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन निश्चित रूप से इससे अधिक महंगा होगा, और बेस प्राइस लगभग 10 लाख रुपए है।

5. कॉम्पीटिटर
लॉन्चिंग के साथ टाटा अल्ट्रोज ईवी भारतीय बाजार में पहली फुली-इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक बन जाएगी। इसलिए, इसका देश में कोई डायरेक्ट कॉम्पीटिटर नहीं होगा, हालांकि, यह आगामी महिंद्रा eKUV100 के साथ-साथ मारुति सुजुकी वैगनआर ईवी जैसी प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकती है, दोनों को अगले साल लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें