• Hindi News
  • Tech auto
  • Tata Nexon EV Get 40kWh Battery Pack And Powerful 6.6kW AC Charger, Launch By April

अप्रैल में आएगी नई टाटा नेक्सन EV:इसमें बैटरी पैक को बढ़ाया जाएगा, फास्ट चार्जर भी मिलेगा; सिंगल चार्ज पर 400KM होगी रेंज

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन का लॉन्ग रेंज मॉडल अप्रैल में लॉन्च किया जाएगा। अपडेटेड नेक्सन बड़ी बैटरी और कुछ अन्य मैकेनिकल अपग्रेड के साथ आएगी। माना जा रहा है कि इस नए वैरिएंट की रेंज बढ़ाकर 400km तक कर दी जाएगी। मौजूदा मॉडल की रेंज 312KM है। हालांकि, इसमें कॉस्मेटिंग चेंजेस देखने को नहीं मिलेंगे। इसका डिजाइन मौजदा मॉडल के जैसा ही होगा। इसमें सनरूफ, मूनरूफ और रूफ रेल जैसे फीचर मिलेंगे।

बैटरी पैक को बढ़ाया जाएगा

  • टाटा नेक्सन के नए वैरिएंट में 40kWh का बैटरी पैक मिलेगा। मौजूद मॉडल में 30.2kWh का बैटरी पैक दिया है। बड़ी बैटरी को कार में फिक्स करने के लिए कंपनी को नेक्सन के फर्श को फिर से तैयार किया है। इससे कार का वजन करीब 100 किलो ज्यादा हो गया है। नए बैटरी पैक के साथ टाटा नेक्सन की रेंज बढ़कर 400 किलोमीटर हो जाएगी।
  • अपडेटेड नेक्सन EV 6.6kW AC वाले चार्जर के साथ मिलने की उम्मीद है। मौजूदा मॉडल में 3.3kW AC चार्जर दिया जाता है, जो बैटरी को 100% तक चार्ज करने में करीब 10 घंटे का समय लेता है। इसी वजह से टाटा 6.6kW AC चार्जर का ऑप्शन दे सकती है। इससे कार का चार्जिंग टाइम 3 घंटे तक घट सकता है।

कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस है नेक्सन ईवी
टाटा नेक्सन ईवी में लंबे व्हीलबेस के साथ व्हील कवर्स भी लगे हुए हैं। यह रेन सेंसिंग वाइपर, रियर वॉशर और डिफॉगर और पावर विंडोज के साथ आती है। इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, LED टेल लैम्प और कॉर्नरिंग फॉग लाइट्स जैसे फीचर दिए हैं।

16.40 लाख रुपए हो सकती है कीमत
अपडेटेड नेक्सन EV की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा होगी। माना जा रहा है कि इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 16.40 लाख रुपए हो सकते हैं। अभी इसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपए है। हालांकि, अभी इसकी कीमत और बिक्री को लेकर कंपनी ने ऑफिशियली जानकारी नहीं दी है।