टाटा पंच का नया रिकॉर्ड:10 महीने में 1 लाख बिकने वाली पहली SUV बनी; सेफ्टी के मामले में भी अव्वल, 5-स्टार रेटिंग मिली

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टाटा मोटर्स ने गुरुवार को पुणे में अपने मैन्युफेक्चरिंग प्लांट से पंच कॉम्पैक्ट SUV की 1,00,000वीं यूनिट को रोल-आउट किया। जिससे टाटा पंच लॉन्च के सिर्फ 10 महीनों के भीतर देश की सबसे तेजी से इस एचीवमेंट को हासिल करने वाली SUV बन गई। 5-स्टार ग्लोबल NCAP सेफ्टी रेटिंग के साथ आने वाली SUV के लिए ग्राहकों की मजबूत डिमांड की वजह से हुई है।

टॉप-10 बिक्री चार्ट में शुमार
पिछले साल अक्तूबर में लॉन्च होने के बाद से, टाटा पंच लगातार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में शामिल रही है। इस साल जुलाई में इस SUV की अब तक की सबसे ज्यादा बिक्री 11,007 यूनिट्स के साथ हुई। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा, "(पंच) हमारे 'न्यू फॉरएवर' पोर्टफोलियो की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है। यह उपलब्धि ग्राहकों की जबरदस्त रिस्पॉन्स को दर्शाता है।"

इंजन और माइलेज
टाटा पंच कॉम्पैक्ट SUV में 1.2-लीटर पेट्रोल मिलता है। यह इंजन 86 PS का पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस SUV में मैनुअल गियरबॉक्स में 18.82 किमी प्रति लीटर और एएमटी ट्रांसमिशन में 18.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

फीचर्स
यह 7-इंच के टचस्क्रीन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक, ऑटो एसी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ आती है। इसमें एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो-फोल्ड ओआरवीएम के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप और 16-इंच डायमंड-कट अलॉय जैसे फीचर्स मिलते हैं। टाटा पंच में अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 25 से ज्यादा फीचर्स के साथ iRA (आईआरए) कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल हैं, जो इसे ग्राहकों के लिए एक कंप्लीट पैकेज बनाती है।

मुकाबला
SUV को चार वैरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसे टाटा ने अपना 'व्यक्तित्व' कहा है। इनके नाम हैं - प्योर, एडवेंचर परसोना, एकॉप्लिस्ड और क्रिएटिव। यह 8 कलर ऑप्शन के साथ-साथ कुछ ड्यूल-टोन में खासतौर से टॉप-एंड क्रिएटिव ट्रिम मिलती है। कॉम्पैक्ट SUV का मुकाबला माइक्रो SUV सेगमेंट में महिंद्रा केयूवी100, मारुति सुजुकी इग्निस और सिट्रोएन सी3 से है।