• Hindi News
  • Tech auto
  • Tata Punch Scores 5 star Safety Rating At Global NCAP, Know More About 5 Star Rating

टाटा पंच को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग:एक्सीडेंट के वक्त बड़े और बच्चे रहेंगे ज्यादा सुरक्षित, जानिए ऐसी ही 5 सेफ कार के बारे में

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टाटा मोटर्स की हाल ही में पेश की गई मिड साइज की SUV को ग्लोबल NCAP से ऐडल्ट्स की सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग (16.453) और बच्चों की सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग (40.891) मिली है। जनवरी 2020 में अल्ट्रोज और दिसंबर 2018 में नेक्सन के बाद नई पंच टाटा का तीसरा व्हीकल है जिसे 5 स्टार सिक्योरिटी रेटिंग मिली है।

टाटा पंच सिक्योरिटी फीचर्स
नई टाटा पंच को कंपनी ने एडवांस एजाइल लाइट फ्लैिक्सबिल एडवांस्ड (ALFA) आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। पंच का लंबा स्टांस, हाई ग्राउंड क्लीयरैंस और ड्राइविंग पोजीशन यूजर को सड़क का एक कमांडिंग व्यू ऑफर करता है।

पंच सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आती है जिनमें से कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स हैं। इसमें डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप, चाइल्ड सीट ISO फिक्स एंकर पॉइंट, पेरीमेट्रिक अलार्म सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, टायर पंचर रिपेअर किट मिलते हैं। इसके फर्स्ट फीचर्स सेगमेंट में ब्रेक स्वे कंट्रोल शामिल है।

परफॉर्मेंस, कम्फर्ट और स्टेबिलिटी का सही बैलेंस ऑफर करती है SUV
टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के प्रेसिडेंट, शैलेश चंद्रा का कहना है कि SUV भारतीय सड़कों के लिए हिसाब से परफॉर्मेंस, कम्फर्ट और स्टेबिलिटी का एक सही बैलेंस ऑफर करती है। जब हम पंच डेवलप कर रहे थे, तो हमने इस बात का ध्यान रखा कि इसके कॉम्पैक्ट साइज के बावजूद ग्राहकों को एक बेहतर पैकेज मिल सके। पंच उन चार मेन पिलर्स को मजबूत करता है जो सभी टाटा SUV को डिफाइन करते हैं, ये हैं- स्टनिंग डिजाइन और आकर्षक परफॉर्मेंस, बड़ा केबिन और पूरी सुरक्षा।

टाटा पंच की कीमत का ऐलान 18 अक्टूबर को होगा
टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि 2021 पंच SUV की कीमत का ऐलान 18 अक्टूबर को किया जाएगी। पंच SUV का इस महीने की शुरुआत में पेश किया गई थी और बुकिंग 21,000 रुपए में शुरू की गई है। टाटा पंच को 7 कलर्स में पेश किया जाएगा, जिसमें डुअल-टोन कलर ऑप्शन शामिल हैं। फ्रंट ग्रिल को LED DRL के साथ हेड लाइट्स से सजाया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील्स भी मिलते हैं।

जानिए कार की सुरक्षा से जुड़े दो पैमानों के बारे में

पैमाना नंबर-1: क्रैश टेस्ट रेटिंग करना
ग्लोबल कार सेफ्टी एजेंसी ग्लोबल NCAP द्वारा भारत में बिकने वाली लगभग सभी कारों का क्रैश टेस्ट किया जाता है। अलग-अलग पैमाने पर क्रैश टेस्ट के बाद कार को सेफ्टी रेटिंग दी जाती है। क्रैश टेस्ट के लिए कार में डमी का इस्तेमाल किया जाता है। ये डमी इंसान की तरह तैयार किया जाता है।

टेस्ट के दौरान गाड़ी को फिक्स स्पीड से किसी हार्ड ऑब्जेक्ट के साथ टकराया जाता है। इस दौरान कार में 4 से 5 डमी का इस्तेमाल किया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है। ये चाइल्ड सेफ्टी सीट पर फिक्स की जाती है। क्रैश टेस्ट के बाद कार के एयरबैग ने काम किया या नहीं, डमी कितनी डैमेज हुई, इन सब के आधार पर रेटिंग दी जाती है।

पैमाना नंबर-2: कार के सेफ्टी फीचर्स
कार खरीदते वक्त क्रैश टेस्ट रेटिंग के साथ दूसरे सेफ्टी फीचर्स जैसे एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रियर कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटो डोर लॉक/अनलॉक, वियरेबल लॉक/अनलॉक, डेटाइम रनिंग लाइट्स, रियर डिफॉगर और वाइपर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, डे/नाइट मिरर और फॉग लैम्प शामिल हैं।