• Hindi News
  • Tech auto
  • Tata Tiago And Tigor Launched; It Will Get Gas Leak Alert, Price Starts From Rs 6.09 Lakh

टाटा मोटर्स की CNG कारें:टाटा टियागो और टिगोर हुई लॉन्च; इसमें गैस लीक होने का अलर्ट मिलेगा, कीमत 6.09 लाख रुपए से शुरू

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टाटा मोटर्स ने अपनी टियागो CNG और टिगोर CNG को आज लॉन्च कर दिया है। टियागो की शुरुआती कीमत 6.10 लाख से जबकि टिगोर की कीमत 7.70 लाख रुपए (एक्सशोरूम) से शुरू होती है। टियागो iCNG के 4 वैरिएंट जबकि टिगोर iCNG के दो वैरिएंट मिलते हैं।

टियागो CNG की कीमतें

वैरिएंट्सकीमत (एक्सशोरूम)
टियागो XE6.10 लाख रुपए
टियागो XM6.40 लाख रुपए
टियागो XT6.70 लाख रुपए
टियागो XZ+7.53 लाख रुपए

टिगोर CNG की कीमतें

वैरिएंट्सकीमत (एक्सशोरूम)
टिगोर XZ7.70 लाख रुपए
टिगोर XZ+8.30 लाख रुपए

टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर भी अच्छा ड्राइव एक्सपीरिएंस
टाटा मोटर्स का दावा है कि उसकी CNG कारें बेस्ट इन क्लास पॉवर के साथ आती हैं। कंपनी ने इसे अपने 1.2 लीटर रेवोट्रोन इंजन पर डेवलप किया है। ये 73PS की मैक्स पॉवर जेनरेट करता है। वहीं टियागो iCNG की ग्राउंड क्लियरेंस 168mm और टिगोर iCNG की 165mm है जो बेहतर राइड देती है, साथ ही पहाड़ी और टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर भी अच्छा ड्राइव एक्सपीरिएंस देती है।

गैस लीक डिटेक्ट करने का एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर
टाटा मोटर्स ने अपनी CNG कारों में गैस लीक डिटेक्ट करने का एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर दिया है। अगर कार में CNG का लीकेज होता है, तो लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद CNG से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है। गाड़ी को तुरंत बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। इसके अलावा फ्यूल लिड खुला रहने से ये कार स्टार्ट नहीं होती है।

इतना ही नहीं अगर कार में थर्मल से रिलेटेड भी कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचने के लिए ये CNG सप्लाई को बंद कर देती है। वहीं ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है।

मार्केट में पहले से मौजूद CNG कार
अभी इंडियन मार्केट में फैक्टरी फिटेड CNG कार में मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स का दबदबा है। अब टाटा की CNG कारें इनको कड़ी चुनौती देंगी। मारुति एस-प्रेसो, सिलिरियो, वैगनआर, ईको, ऑल्टो और अर्टिगा में फैक्टरी फिट CNG किट देती है। जबकि हुंडई ग्रांड i10 और हुंडई ऑरा ऑप्शन के साथ आती है।