• Hindi News
  • Tech auto
  • TCL’s Fold ‘n Roll Concept Transforms A 6.87 inch Phone Into A 10 inch Tablet

इस साल आएगा नया फोल्डेबल फोन:TCL के फोल्डेबल फोन का नाम 'फोल्ड एन रोल' होगा, 6.87-इंच की स्क्रीन 10-इंच में हो जाएगी कन्वर्ट

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी टीसीएल (TCL) के फोल्डिंग स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट एक बार फिर सुर्खियों में है। इस फोन को फोल्ड एन रोल कहा जा रहा है। कंपनी ने इसके डिस्प्ले पैनल में ड्रैगनहिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जिसके चलते इसका डिस्प्ले 6.87-इंच से 8.85-इंच फैबलेट और 10-इंच टैबलेट में बदल जाता है। हालांकि, फोन से जुड़ी अन्य जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

साल के आखिर तक आएगा फोल्डेबल फोन
TCL का कहना है कि वो इस तरह के डिवाइस के लिए अभी भी टेक्नोलॉजी स्पेसिफिकेशन की खोज कर रही है। उसे इस बात का भी यकीन है कि फोल्ड एन रोल जल्द ही बाजार में आ जाएगा। हालांकि, TCL ने कहा कि वो 2021 के आखिर तक किसी भी प्रकार के फोल्डेबल फोन को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी के पास फोल्डेबल डिस्प्ले कॉन्सेप्ट की कोई कमी नहीं की है। उसने इसी साल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में ऐसे कई डिजाइन दिखाए थे।

सस्ते फोल्डेबल फोन पर फोकस
TCL रोलेबल फोन मार्केट में अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अफोर्डेबल डिवाइस पर फोकस कर रही है। अभी बाजार में फ्लेक्सिंग, रोलिंग वाले ज्यादातर फोन हाई एंड कीमत वाले हैं। सैमसंग कम कीमत वाले फ्लेक्सिबल डिवाइस को जल्द ही लॉन्च करने का संकेत दिए हैं। वर्तमान में गैलेक्सी जेड फ्लिप और जेड फोल्ड 2 बहुत महंगे ऑप्शन हैं।

शाओमी का फोल्डेबल फोन भी लॉन्च

  • शाओमी भी 'स्प्रिंग 2021 न्यू प्रोडक्ट लॉन्च' इवेंट में अपना मोस्ट अवेटेड फोल्डेबल स्मार्टफोन Mi मिक्स फोल्ड लॉन्च कर चुकी है। कंपनी का ये पहला फोल्ड स्क्रीन वाला स्मार्टफोन है। फिलहाल इस फोन को चीनी बाजार में ही उतारा गया है। ग्लोबल लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला सैमसंग फोल्ड से होगा।
  • स्मार्टफोन में 8.01-इंच WQHD+ रेजोल्यूशन वाला फ्लेक्सिबल इंटरनल डिस्प्ले दिया है। वहीं, सामने की तरफ इसमें 6.52-इंच एमोलेड डिस्प्ले दिया है। फ्रंट स्क्रीन की रिफ्रेश रेट 90Hz है। डिजाइन के मामले में ये सैमसंग फोल्ड जैसा है। यानी स्क्रीन बुक पैटर्न में ओपन होती है। कंपनी का ये भी कहना है कि फोन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दूसरे फोल्डेबल फोन की तुलना में 27% वजन कम है।
  • मिक्स फोल्ड में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ 5020mAh बैटरी दी है। ये 67 वॉट की टर्बो चार्जिंग को सपोर्ट करती है। शाओमी का दावा है कि उसने खुद से तैयार किया गया सर्ज C1 इमेज सिग्नल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। ये प्रोफेशनल फोटोग्राफी में मदद करता है।

फोन की हर यूनिट की 10 लाख बार टेस्टिंग
शाओमी ने कहा कि Mi मिक्स फोल्ड दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग है। इसे मौजूद जनरेशन के हिसाब से तैयार किया गया है। वहीं फोन की हर यूनिट की एक मिलियन (10 लाख) से ज्यादा बार टेस्टिंग की गई है। फोन पर मल्टीपल ग्रेफाइट लेयर और वटरफ्लाई कूलिंग सिस्टम दी है। जो इस फोन को कूल रखती हैं।

खबरें और भी हैं...