टेलीग्राम का 8.0 अपडेट:इससे अनलिमिटेड यूजर्स लाइवस्ट्रीम देख सकेंगे,  ट्रेंडिंग स्टिकर्स भी मिलेंगे

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टेलीग्राम पर अब अनलिमिटेड नंबर्स में यूजर्स के साथ लाइवस्ट्रीम किया जा सकेगा। इसके अलावा ऐप में मेसेजिंग करना आसान और बेहतर बनाने के लिए यूजर्स को ट्रेंडिंग स्टिकर्स के सुझाव दिए जाएंगे। इस अपडेट के साथ यूजर्स को नए एनिमेटेड स्टिकर्स और इमोजी दिए गए हैं।

साथ ही टेलीग्राम ने अपनी वियर OS ऐप के लिए सपोर्ट भी खत्म कर दिया है। यह सभी फीचर टेलीग्राम के 8.0 अपडेट से मिलेंगे।

यूजर्स को मिला टेलीग्राम 8.0 अपडेट
इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप की ओर से बड़ा टेलीग्राम 8.0 अपडेट रिलीज किया गया है, जिसके साथ अनलिमिटेड यूजर्स लाइवस्ट्रीम में हिस्सा ले सकेंगे। होस्ट्स अब चैनल्स या ग्रुप वीडियो कॉल में अनलिमिटेड पार्टिसिपेंट्स से जुड़ सकते हैं, जबकि इसके पहले ज्यादा से ज्यादा 1000 यूजर्स को कनेक्ट करने का ऑप्शन मिलता था।

लाइवस्ट्रीम के दौरान ऑडियंस 'हैंड रेज' कर सकती है और होस्ट की परमिशन मिलने पर ब्रॉडकास्ट से जुड़ सकती है।

मेसेज फॉरवर्ड करने का तरीका हुआ बेहतर
टेलीग्राम ने नए अपडेट के साथ मेसेज फॉरवर्ड करने का तरीका भी बेहतर किया है। अब यूजर्स फॉरवर्ड किए गए मेसेजेस का प्रिव्यू एक स्पेशल विंडो में देख सकेंगे और उन्हें मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले पता चलेगा कि यह मेसेज रिसीवर को कैसा दिखेगा।

यूजर्स को कई कस्टमाइजेशन ऑप्शंस मिलेंगे, जिनके साथ ओरिजनल सेंडर का नाम और कैप्शंस हाइड किए जा सकेंगे। यहीं मेसेज डिसेलेक्ट करने और रिसीपेंट बदलने का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

एक से दूसरे चैनल में जाना हुआ आसान
यूजर्स अब अलग-अलग चैनल में आसानी से स्क्रॉल कर पाएंगे और एक चैनल का कंटेंट खत्म होने के बाद उन्हें दूसरे चैनल का कंटेंट दिखने लगेगा। ऐसा करने के लिए यूजर्स को चैनल के आखिर में आने के बाद स्वाइप-अप करना होगा। इस तरह स्वाइप-अप करते ही अगला चैनल दिखने लगेगा और स्क्रीन पर नजर आ रहा चैनल स्किप किया जा सकेगा।यूजर्स को वही कंटेंट दिखाया जाएगा, जो उन्होंने पहले ओपेन नहीं किया है या नहीं पढ़ा है।

स्टिकर्स मेन्यू में दिया नया पैनल
टेलीग्राम ने स्टिकर्स मेन्यू में भी एक नया फीचर शामिल किया है। मेसेजिंग ऐप में अब यूजर्स को हाल ही में इस्तेमाल किए गए स्टिकर्स से पहले ट्रेडिंग स्टिकर्स पैनल दिखाया जाएगा। इस पैनल में वे स्टिकर्स दिखेंगे, जिनका टेलीग्राम यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा एंड्रॉयड ऐप में स्टिकर सजेशंस का पहले से बड़ा प्रिव्यू और डाउनलोड किए गए स्टिकर्स पैक का नाम भी यूजर्स को दिखाया जाएगा।

वियर OS के लिए ऐप का सपोर्ट खत्म
टेलीग्राम ने अपनी वियर OS ऐप के लिए सपोर्ट खत्म कर दिया है। यानी कि यूजर्स गूगल प्ले स्टोर वियर OS से यह ऐप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। टेलीग्राम चैनल्स में अब उन कमेंट्स की संख्या भी नए फीचर के साथ दिखाई जाएगी, जिन्हें अब तक पढ़ा नहीं गया। सेंडर की ओर से स्टिकर सेलेक्ट करने के दौरान स्टेटस की जानकारी भी रिसीवर को दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...