पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Telegram Vs Whatsapp Vs Signal; Which Is The Most Downloaded App? Google Play Latest States Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉट्सऐप को भारी पड़ी नई पॉलिसी:जनवरी में टेलीग्राम को दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया, दिसंबर 2020 में टॉप-5 में भी नहीं था

नई दिल्ली20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनवरी 2020 की तुलना में 3.8 गुना ज्यादा
  • सबसे ज्यादा 24% डाउनलोड भारत में हुए

जनवरी 2021 में टेलीग्राम दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप था। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से 24% डाउनलोड भारत में किए गए हैं। मैसेजिंग ऐप को पिछले महीने 6.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया था (दिए गए प्रतिशत से देखा जाए तो जनवरी में लगभग 1.5 करोड़ भारतीय टेलीग्राम पर आए) जनवरी 2020 की तुलना में यह डाउनलोड 3.8 गुना ज्यादा है। डाउनलोड में अचानक आई वृद्धि कारण वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को माना जा रहा है। लिस्ट में दूसरे स्थान पर टिकटॉक है जिसके ठीक बाद सिग्नल और फेसबुक ने अपनी जगह बनाई है। वॉट्सऐप तीसरे से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

टेलीग्राम को सबसे ज्यादा भारत में किया गया इंस्टॉल
'टॉप ऐप्स वर्ल्डवाइड फॉर जनवरी 2021 बाय डाउनलोड्स' टाइटल से अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट में, सेंसर टॉवर ने घोषणा की कि टिकटॉक और सिग्नल को पीछे छोड़कर टेलीग्राम इस साल जनवरी में दुनियाभर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना गया है। 24% के साथ सबसे ज्यादा इंस्टॉल भारत में किए गए हैं जिसके बाद 10% इंस्टॉल के साथ इंडोनेशिया दूसरे स्थान पर है।

टिकटॉक रहा दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड वाला ऐप
6.2 करोड़ डाउनलोड्स के साथ टिकटॉक दुनियाभर में जनवरी में दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाना वाला ऐप रहा। जिसे सबसे ज्यादा 17% चीन और 10% अमेरिका में इंस्टॉल किया गया। पिछले साल सरकार द्वारा कई चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के फैसले के बाद भी टिकटॉक को भारत में बैन कर दिया गया था।

दिसंबर 2020 में टॉप-5 में भी नहीं था टेलीग्राम
सेंसर टॉवर के अनुसार, दिसंबर 2020 में टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। इस दौरान टेलीग्राम टॉप-5 में भी नहीं था। वॉट्सऐप के पॉलिसी विवाद ने यूजर्स को जनवरी के महीने में टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए पुश दिया। जिसके बाद वॉट्सऐप दिसंबर 2020 में तीसरे स्थान से फिसलकर जनवरी 2021 में पांचवें स्थान पर आ गया। सिग्नल और फेसबुक ने जनवरी 2021 में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाई।

इंस्टाग्राम सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप
रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप की लिस्ट में इंस्टाग्राम ने छठा स्थान हासिल किया, इसके बाद जूम, एमएक्स टकाटक, स्नैपचैट और मैसेंजर शामिल हैं। सेंसर टॉवर का कहना है कि इसमें 1 जनवरी 2021 से 31 जनवरी, 2021 के बीच दुनिया भर में ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों के डाउनलोड शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें