पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेस्ट गैजेट्स ऑफ द ईयर:कोरोना ही नहीं बल्कि इन 10 गैजेट्स के लिए भी याद रहेगा 2020, कुछ के आने का अभी भी इंतजार

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पुराना साल अपनी कड़वी यादों के साथ खत्म होने वाला है। अब नए साल से लोगों को नई उम्मीदें हैं। 2020 में भले ही कोरोनावायरस ने तबाही मचाई हो, लेकिन इस साल टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में कई इनोवेशन भी हुए। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2020 के दौरान कई कंपनियों ने अपने एडवांस और फ्यूचर टेक्नोलॉजी से लैस गैजेट्स लॉन्च किए थे। हम आपको 2020 के ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो पूरी साल सुर्खियों में रहे।

1. एटमॉस मास्क

पूरी दुनिया में प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को ध्यान में रखते हुए एओ एयर कंपनी एक खास तरह का एटमॉस मास्क लेकर आई। इसकी शुरुआती कीमत 350 अमेरिकी डॉलर (लगभग 25 हजार रुपए) रखी गई है। इस साल कोरोना के कहर के बाद मास्क जरूरी हो गया था। हालांकि, कोविड की वजह से इसकी लॉन्चिंग में देरी हो गई।

2. मोटो रेजर 5G

मोटोरोला ने अपने फोल्डेबल रेजर 5G को इस साल भारत में लॉन्च किया। ये मौजूदा मोटोरोला रेजर का अपग्रेड वर्जन था। फर्क साथ सिर्फ 5G सपोर्ट का। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर दिया गया। इसमें 6.2-इंच का फ्लेक्सिबल OLED डिस्प्ले दिया था, जो बीच से फोल्ड हो जाता है। नोटिफिकेशन के लिए अलग 'क्विक व्यू' डिस्प्ले भी दिया है। ये फोन मेटल और ग्लास बॉडी से बना है, जिसमें 3D ग्लास और 7000 सीरीज एल्युमीनियम का इस्तेमाल किया गया है। भारत में इसकी कीमत 1,24,999 रुपए है।

3. इंटेल फोल्डेबल टैबलेट

इंटेल ने इस साल फोल्डेबल टैबलेट का प्रोटोटाइप मॉडल पेश किया। कंपनी ने इसे हॉर्सशू बैंड कॉन्सैप्ट पर तैयार किया है। इसमें 17-इंच का OLED फोल्डेबल डिस्प्ले है। 17-इंच डिस्प्ले से लैस यह अबतक का सबसे बड़ा फोल्डेबल टैब है। यह कॉन्सैप्ट टैब कंपनी के टाइगर मोबाइल प्रोसेसर से लैस होगा। कंपनी ने बताया कि वायरलेस की-बोर्ड कनेक्ट कर इसके फुल डिस्प्ले को इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. लेनोवो थिंकबुक प्लस

लेनोवो ने साल की शुरू में अपनी थिंकबुक प्लस लैपटॉप को पेश किया। इसकी खासियत यह है कि लैपटॉप की ऊपरी सतह पर 10.8-इंच सेकेंडरी डिस्प्ले लगी है। इसे कंपनी ने ई-इंक डिस्प्ले नाम दिया है। इसमें न सिर्फ यूजर जरूरी बातों को नोट कर सकेगा बल्कि ईबुक पढ़ने के साथ कैलेंडर और नोटिफिकेशन तक पढ़ सकेगा। इसकी स्क्रीन से नीले लाइट्स नहीं निकलती इसलिए इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं होता। ई-इंक डिस्प्ले मोड में इसे 24 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें इंटेल के 10th जनरेशन प्रोसेसर, 16 जीबी रैम समेत 45W बैटरी से लैस होगा। इसकी कीमत 1.40 लाख रुपए तक होगी।

5. सैमसंग सेल्फी टाइप

ये एक वर्चुअल कीबोर्ड है जो सभी तरह के फ्लैश सरफेस पर काम करेगा। सेल्फी टाइप यूजर के स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरा से ऑपरेट होता है। कैमरा यूजर की फिंगर्स के मोशन को ट्रैक करता है। यानी कीबोर्ड में जिस तरह से टाइप किया जाता है, उसी तरह से ये उंगलियों के मूवमेंट को कैप्चर करके रियल टाइम में टाइप करता है। ये कीबोर्ड स्मार्टफोन, टैबलेट सभी तरह डिवाइस पर काम करता है।

6. मैट्रिक्स जूनो सुपरकूलर

जूनो कंपनी ने अपनी कूलिंग मशीन को इस साल शोकेस किया। इस मशीन की खास बात कि ये 1 मिनट से भी कम समय में पानी को ठंडा कर देती है। इसे माइक्रो रेफ्रिजरेटर भी कहा जा सकता है। दरअसल, इस मशीन के अंदर एक बॉक्स है जिसमें कंटेंट को किसी बोतल में डालकर रखा जाता है। वो 1 मिनट से भी कम वक्त में ये उसे ठंडा या चिल्ड बना देती है। ठंडी बियर, कोल्ड कॉफी पीने वालों के लिए ये बेस्ट मशीन है। प्री-ऑर्डर के दौरान इसकी कीमत 199 डॉलर (करीब 14,000 रुपए) रखी गई थी।

7. टचस्क्रीन माइक्रोवेव

किचन प्रोडक्ट्स बनाने वाली अमेरिकन कंपनी जीई अप्लायंस ने माइक्रोवेव लॉन्च किया। इस माइक्रोवेव में 27-इंच की स्मार्ट टचस्क्रीन दी है। कंपनी ने इसे किचन हब का नाम दिया है। ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पावर्ड कम्प्यूटर विजन टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इसकी मदद से आप मील प्लान कर सकते हैं। साथ ही, ये भोजन की बर्बादी होने से बचाने के टिप्स भी देता है। इतना ही नहीं, 27-इंच स्क्रीन पर नेटफ्लिक्स देखने की भी सुविधा है। इस माइक्रोवेव के अंदर कैमरा दिए हैं, जो फूड की कुकिंग को दिखाता है।

8. लैडरोलर व्हील चेयर

जिन लोगों के पैर काम नहीं करते, उनके लिए ये चेयर किसी चमत्कार से कम नहीं है। लैडरोलर कंपनी ने अपनी शेप चेंज करने वाली व्हील चेयर शो में पेश की जो दिव्यांगों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। पारंपरिक व्हीलचेयर जहां हमेशा सिटिंग पोजीशन में रहती है वहीं लैडरोलर में यूजर अपनी सुविधानुसार शेप चेंज कर सकेगा। यह कुछ ही सेकंड में सिटिंग से स्टैंडिंग पोजीशन में आ जाती है। यह रास्ते में आने वाली बाधाएं जैसे स्पीड ब्रेकर, सीढ़ियां को भी पार करने में सक्षम है।

9. सैमसंग बैली रोबोट

साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने 2020 में बॉल की तरह दिखने वाला बैली रोबोट पेश किया। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक से लैस ये रोबोट सिक्योरिटी और फिटनेस असिस्टेंट की तरह काम करेगा। यह घर में मौजूद अन्य स्मार्ट डिवाइस से संपर्क में रहेगा। यह यूजर की भावनाओं को समझेगा, उसे सपोर्ट करेगा और जरूरत के हिसाब से काम करेगा। यह घर में मौजूद बच्चों और पैट्स के साथ भी खेलेगा।

10. प्रोस्थेटिक हैंड

ब्रेनको नाम की कंपनी ने इस साल प्रोस्थेटिक हैंड का फाइनल वर्जन पेश किया। यह एआई पावर्ड प्रोथेस्टिक हैंड, यूजर के दिमाग की तरंगों और मसल्स के सिग्नल के जरिए काम करता है, यानी यह यूजर के सोचने भर से काम करेगा है। यूजर इससे पेंटिंग, राइटिंग और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाने जैसे काम आसानी से कर सकेंगे। कंपनी ने बताया कि इसे फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से मान्यता मिल चुकी है। इसकी कीमत लगभग 7 लाख रुपए तक होगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें