पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • The Company Will Soon Start With Shopify E commerce, It Will Help In Online Business

फेसबुक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस:कंपनी जल्द शॉपिफाई ई-कॉमर्स के साथ करेगी इसकी शुरुआत, ऑनलाइन बिजनेस में मिलेगी मदद

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब फेसबुक का ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से होगा। फेसबुक ने फेसबुक पे की शुरुआत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शॉपिफाई (Shopify) से करेगा। इसके जरिए उसे खुद की वेबसाइट पर कस्टमर को पेमेंट करने में आसानी होगी। अभी फेसबुक पे सिस्टम यूजर्स के लिए इसके मुख्य प्लेटफॉर्म के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर भी मिलता है।

कंपनी ने गुरुवार को कहा था कि अगस्त से, US में बिजनेस करने के लिए जो फेसबुक पे सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, वे अपने वेबसाइट पर सीधे पेमेंट कर सकते हैं। इस तरह से ग्राहकों को अपने पेमेंट की जानकारी को हर बार देने की जरूरत नहीं होगी। इससे पेमेंट करने की स्पीड बढ़ जाएगी।

शॉपिफाई के साथ की शुरुआत
फेसबुक ने कहा कि अभी हम शॉपिफाई कंपनी के साथ इसकी शुरुआत कर रहे हैं। आने वाले समय में और भी पेमेंट करने वाले प्लेटफार्म को जोड़ा जाएगा। लोग फेसबुक पे का इस्तेमाल पहले से ही फेसबुक ऐप पर पैसे भेजने, खरीदारी करने, दान करने और भी बहुत कुछ करने के लिए करते हैं।

बिजनेस में मिलेगी मदद
कंपनी ने कहा कि फेसबुक पे ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए मोबाइल फ्रेंडली करके बिजनेस बढ़ाने में मदद करना है। इसमें कहा गया है, पेमेंट डिटेल्स एन्क्रिप्टेड और सिक्योर रूप से स्टोर की जाती है, और ग्राहकों के कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होगी।

पिछले साल शुरू हुई थी QR कोड पेमेंट सुविधा
शॉपिफाई ने फरवरी में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपना चेकआउट और पेमेंट प्रोसेसिंग सिस्टम ‘शॉप पे’ लाने के लिए फेसबुक के साथ पार्टनरशिप की थी। फेसबुक ने पिछले महीने US में मैसेंजर यूजर्स के लिए QR कोड और पेमेंट लिंक सुविधा भी शुरू की थी।