• Hindi News
  • Tech auto
  • Elon Musk Twitter Takeover Story | Tesla And SpaceX CEO Should Buy? How Much Is It?

मस्क के ट्विटर खरीदने की कहानी:पत्रकार ने पूछा था- ट्विटर को खरीदते क्यों नहीं; 52 महीने बाद 44 अरब डॉलर देकर मालिक बने

न्यूयॉर्क2 महीने पहले

तारीख- 21 दिसंबर 2017। समय- रात के 11 बजकर 20 मिनट। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क ने ट्वीट कर लिखा- आई लव ट्विटर। मस्क के इस ट्वीट के जवाब में अमेरिकी पत्रकार डेव स्मिथ ने पूछा कि फिर इसे खरीद क्यों नहीं लेते? इस पर मस्क ने भी पूछ लिया- इसकी कीमत कितनी है?

इस ट्वीट के 52 महीने बाद, यानी 25 अप्रैल 2022 को एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर, यानी 3,368 अरब रुपए में खरीद लिया है। मस्क ने ट्विटर के हर शेयर के लिए 54.20 डॉलर, यानी 4,148 रुपए दिए हैं। मस्क ने इसके बाद एक ट्वीट में लिखा कि फ्री स्पीच लोकतंत्र का आधार है। ट्विटर डिजिटल टाउन है, जहां मानवता के भविष्य के लिए जरूरी मुद्दों पर बहस होती है।

आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दे सकते हैं...

एलन मस्क और स्मिथ की यह बातचीत अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
एलन मस्क और स्मिथ की यह बातचीत अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

ट्विटर डील से जुड़ी सभी खबरें यहां पढ़ सकते हैं...

स्मिथ बोले- यह बातचीत जिंदगी भर याद रहेगी
मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद डेव स्मिथ ने लिखा कि मुझे मस्क के साथ यह बातचीत जिंदगी भर याद रहेगी। उन्होंने ट्विटर पर हुई इस बातचीत का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया है।

वायरल हो रहा मस्क-डेव का कन्वर्सेशन
टेस्ला के फाउंडर और डेव स्मिथ का यह कन्वर्सेशन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। स्मिथ के ट्विटर हैंडल पर इसे 2 घंटे में 3.60 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। इधर, डील के बाद ट्विटर पर एलन मस्क सबसे ज्यादा ट्रेंड करने लगा है।

एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद फ्री स्पीच पर जोर दिया है, साथ ही ट्विटर में बदलाव के संकेत भी दिए हैं।
एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद फ्री स्पीच पर जोर दिया है, साथ ही ट्विटर में बदलाव के संकेत भी दिए हैं।

यूजर ने स्मिथ से पूछा- गलती महसूस हो रही है?
ट्विटर पर एमी पिअर्सी नामक यूजर ने स्मिथ से पूछा कि क्या आपको अपनी गलती महसूस हो रही है? स्मिथ ने जवाब दिया- हां, मुझे इसकी खुशी नहीं है। वहीं एक यूजर के सवाल पर स्मिथ माफी मांगते नजर आए।

10 दिन तक चलती रही खरीद-बिक्री पर चर्चा
एलन मस्क ने 4 अप्रैल को पहली बार ट्विटर में 9.2% शेयर खरीदने की जानकारी दी थी। उन्होंने 15 अप्रैल को ट्विटर को पूरी तरह खरीदने का ऑफर दिया। उस वक्त ट्विटर के शेयर होल्डर्स में से एक सऊदी प्रिंस अल वलीद बिन तलाल एलन ने मस्क के ऑफर को ठुकरा दिया था, लेकिन पिछले 7 दिन से ट्विटर बोर्ड की लगातार बैठकें होती रहीं और आखिरकार बोर्ड ने मस्क के ऑफर को मंजूर कर लिया।