पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • These 5 WhatsApp Tricks Are Amazing, You Will Be Able To Listen To The Voice Message As A Voice Call And The Quality Will Not Fall If You Send A Photo

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेक गाइड:कमाल की हैं ये 5 वॉट्सऐप ट्रिक, वॉयस मैसेज को कॉल की तरह सुन पाएंगे और फोटो सेंड करने पर क्वालिटी नहीं गिरेगी

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पब्लिक प्लेस पर भी वॉयस मैसेज को वॉयस कॉल की तरह सुना जा सकेगा
  • ट्रिक से ग्रुप या कॉन्टैक्ट चैट से मीडिया फाइल्स एक बार में डिलीट कर सकेंगे

रोजाना सैंकड़ों यूजर्स वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके कई लोगों के इसके इंटरेस्टिंग और यूजफुल ट्रिक के बारे में जानकारी नहीं होती। आज हम आपको ऐसे ही पांच वॉट्सऐप ट्रिक औ बताने जा रहे हैं, जो बड़े काम की हैं और आपको शायद ही इनके बारे में जानकारी हो। चलिए शुरू करते हैं...

1. ऑडियो मैसेज को वॉयस कॉल की तरह सुन सकते हैं

  • वॉट्सऐप पर भेजे गए ऑडियो मैसेज को सार्वजनिक तौर पर लोगों के बीच नहीं सुना जा सकता। वॉयस मैसेज सुनने के लिए अक्सर लोगों को प्राइवेसी तलाशते देखा जा सकता है। लेकिन अब आप इन वॉयस मैसेज को भी कॉल की तरह सुन सकेंगे। इसके लिए न ही आपको इयरफोन की जरूरत पड़ेगी न ही सामने खड़े शख्स को यह सुनाई देगा।
  • इसके लिए आपको केवल इतना करना होगा कि वॉयस मैसेज को प्ले करके फोन को आपने कानों के पास ले जाना होगा, जैसा की आप कॉल के लिए करते हैं। इससे होगा यह कि फोन का प्रॉक्सिमिटी सेंसर ऑडियो को मेन स्पीकर से ईयरपीस में स्विच कर देगा, जिससे आवाज सिर्फ आपको ही सुनाई देगी।

2. चैट्स को जीमेल पर हमेशा के लिए सेव कर सकते हैं

  • आप ईमेल के जरिए वॉट्सऐप चैट किसी को भेज भी सकते हैं, चाहें तो जरूरी वॉट्सऐप चैट्स को अपने पर्सनल जीमेल अकाउंट पर भेज कर उसे हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना होगा। यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है। आप यहां यह भी तय कर सकते हैं कि आपको मीडिया फाइल के साथ चैट्स एक्सपोर्ट करना है या बगैर मीडिया फाइल के।

वॉट्सऐप की नई शर्तें सभी के लिए मानना जरूरी होगा, ना करने पर अकाउंट डिलीट करना होगा

3. ग्रुप या कॉन्टैक्ट चैट से मीडिया फाइल्स एक बार में डिलीट कर सकते हैं

  • कुछ कॉन्टैक्ट या ग्रुप आपके फोन के स्टोरेज पर बोझ बन जाते हैं क्योंकि आपके पास ऐसी मीडिया फाइल आती रहती हैं जो आपके किसी काम की नहीं होती। वॉट्सऐप आपको किसी विशेष चैट से मीडिया डिलीट करने का विकल्प देता है।
  • इसके लिए आपको WhatsApp Settings-> Data and storage usage-> Manage Storage को सिलेक्ट करना होगा। आपको सभी चैट मीडिया साइज के मुताबिक ज्यादा से कम के क्रम में दिखेंगी। चैट पर टैप करने पर उस ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया फाइल्स दिखाई देंगी, इन्हें आप एक-एक कर सिलेक्ट कर सकते हैं या सभी एक साथ सिलेक्ट कर डिलीट कर सकते हैं।

4. वॉट्सऐप में इस्तेमाल होने वाले डेटा को सीमित करें

  • वॉट्सऐप में एक ऑप्शन हैं जिससे इसके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा पर पाबंदी लगाई जा सकती है। इसके लिए WhatsApp Settings-> Data and storage usage को सिलेक्ट करना होगा।
  • आप किस तरह की मीडिया को ऑटोमैटिक डाउनलोड करना चाहते हैं, इसे आप सिलेक्ट कर सकते हैं या जब मोबाइल डेटा, वाईफाई या रोमिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके मुताबिक अलग अनुमति दे सकते हैं। जब आप किसी भी एक पर टैप करते हैं, तो आपको मीडिया (फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट) को सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

सालभर की मेमोरीज को लाइव वॉलपेपर बनाकर दिखाएगा, जून 2021 से लागू होगा गूगल वन प्लान

5. सेंड करने पर फोटो का रेजोल्यूशन काम नहीं होगा

  • जब आप वॉट्सऐप पर कोई फोटो सेंड करते हैं तो ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है। इससे फोटो की ओरिजनल क्वालिटी गिर जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो वॉट्सऐप में एक खास फीचर है।
  • आप फोटो को डॉक्यूमेंट में भेज सकते हैं। इसके जरिए आप ओरिजनल क्वालिटी में ही फोटो को सेंड कर पाएंगे। इसका तरीका यह है कि जब आप वॉट्सऐप पर फोटो सेंड कर रहे हों, तो चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट पर टैप करें. इसके बाद ब्राउज डॉक्यूमेंट से आप उन फोटो को चुन सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रेजोल्यूशन में सेंड करना चाहते हैं।

आईफोन 11 की टचस्क्रीन ठीक से काम नहीं कर रही, तो फ्री में बदलेगी कंपनी, ऐसे चेक करें आप एलिजिबल हैं या नहीं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें